हिंडनबर्ग के खुलासे के बाद सनसनी, सेबी अध्यक्ष के बचाव मे पति ने दी सफाई
x

हिंडनबर्ग के खुलासे के बाद सनसनी, सेबी अध्यक्ष के बचाव मे पति ने दी सफाई

हिंडनबर्ग ने सेबी अध्यक्ष माधवी पुरी बुच और अडानी की फर्म के बीच कनेक्शन ढूंढा है। हालांकि इस मामले में उनके पति ने सफाई दी है।


Madhabi Puri Buch: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की प्रमुख माधवी पुरी बुच और उनके पति ने शनिवार (10 अगस्त) को शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों को निराधार बताया और कहा कि उनका वित्त एक खुली किताब है।एक बयान में, माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने यह भी कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हिंडनबर्ग रिसर्च, जिसके खिलाफ सेबी ने प्रवर्तन कार्रवाई की है और कारण बताओ नोटिस जारी किया है, ने इसके जवाब में चरित्र हनन का प्रयास किया है।

हिंडेनबर्ग रिपोर्ट के निष्कर्ष

अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक ताजा ब्लॉगपोस्ट में आरोप लगाया है कि सेबी की अध्यक्ष बुच और उनके पति की अडानी मनी साइफनिंग घोटाले में इस्तेमाल किए गए अस्पष्ट ऑफशोर फंड में हिस्सेदारी थी।हिंडेनबर्ग ने कहा कि अडानी पर अपनी निंदनीय रिपोर्ट के 18 महीने बाद, "सेबी ने अडानी के मॉरीशस और अपतटीय मुखौटा संस्थाओं के कथित अघोषित जाल में आश्चर्यजनक रूप से रुचि नहीं दिखाई है।व्हिसिलब्लोअर दस्तावेजों का हवाला देते हुए, इसमें कहा गया है, सेबी की वर्तमान अध्यक्ष माधबी बुच और उनके पति की अडानी मनी साइफनिंग घोटाले में इस्तेमाल किए गए दोनों अस्पष्ट ऑफशोर फंडों में हिस्सेदारी थी।"

'आरोपों का दृढ़ता से खंडन'

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए दम्पति ने कहा कि वे इनका दृढ़तापूर्वक खंडन करते हैं।उन्होंने बयान में कहा, "हमारे खिलाफ 10 अगस्त, 2024 की हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों के संदर्भ में, हम यह कहना चाहेंगे कि हम रिपोर्ट में लगाए गए निराधार आरोपों और आक्षेपों का दृढ़ता से खंडन करते हैं।"बयान में कहा गया है, "इनमें कोई सच्चाई नहीं है। हमारा जीवन और वित्तीय स्थिति एक खुली किताब है। सभी आवश्यक खुलासे पिछले कुछ वर्षों में सेबी को पहले ही दिए जा चुके हैं।"

'अधिकारियों को दस्तावेज बता सकते हैं'

बुच दंपत्ति ने कहा कि उन्हें किसी भी अधिकारी के समक्ष सभी वित्तीय दस्तावेज प्रकट करने में कोई हिचकिचाहट नहीं है, जिनमें उस समय के दस्तावेज भी शामिल हैं जब हम पूर्णतः निजी नागरिक थे।उन्होंने कहा, "इसके अलावा, पूर्ण पारदर्शिता के हित में, हम यथासमय एक विस्तृत वक्तव्य जारी करेंगे।"

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

Read More
Next Story