Hindenburg Report: दावा- जब धवल बुच ब्लैकस्टोन में थे सीनियर एडवाइजर, तब सेबी के नियमों से कंपनी को हुआ फायदा
x
धवल बुच

Hindenburg Report: दावा- जब धवल बुच ब्लैकस्टोन में थे सीनियर एडवाइजर, तब सेबी के नियमों से कंपनी को हुआ फायदा

हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं, जो भारत के बाजार नियामक में एक प्रमुख अधिकारी के रूप में उनके कार्यकाल पर सवाल उठाते हैं.


Hindenburg vs Sebi: हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी नई रिपोर्ट में सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं, जो भारत के बाजार नियामक में एक प्रमुख अधिकारी के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान संभावित हितों के टकराव के बारे में सवाल उठाते हैं. विवाद 2019 में ब्लैकस्टोन के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में उनके पति धवल बुच की नियुक्ति और उसके बाद के विनियामक परिवर्तनों के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) क्षेत्र को लाभ पहुंचाते हैं, जिसमें ब्लैकस्टोन एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है.

आरईआईटी एक निवेश वाहन है, जो राजस्व पैदा करने वाली रियल एस्टेट या बुनियादी ढांचा परिसंपत्तियों का मालिक है. यूएस-आधारित शॉर्ट-सेलर ने कहा कि धवल बुच, जिन्होंने अपने करियर का अधिकांश समय उपभोक्ता वस्तुओं की दिग्गज कंपनी यूनिलीवर में बिताया, जुलाई 2019 में ब्लैकस्टोन में एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में शामिल हुए. जबकि उन्होंने कभी भी किसी फंड, रियल एस्टेट या पूंजी बाजार फर्म के लिए काम नहीं किया. हिंडनबर्ग ने कहा कि उनकी लिंक्डइन प्रोफ़ाइल खरीद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में उनके अनुभव को उजागर करती है. लेकिन वित्तीय क्षेत्र, रियल एस्टेट या पूंजी बाजार में कोई पूर्व भागीदारी नहीं दिखाती है. प्रासंगिक अनुभव की इस कमी के बावजूद, उन्हें ब्लैकस्टोन द्वारा लाया गया, जो कि भारत में महत्वपूर्ण निवेश वाली एक वैश्विक निजी इक्विटी फर्म है, विशेष रूप से आरईआईटी में, जो देश में अपेक्षाकृत नया परिसंपत्ति वर्ग है.

हिंडनबर्ग ने कहा कि भारत का पहला आरईआईटी, एम्बेसी, ब्लैकस्टोन द्वारा प्रायोजित था और धवल बुच के फर्म में शामिल होने से ठीक तीन महीने पहले अप्रैल 2019 में इसे सेबी की मंजूरी मिली थी. अगले कुछ वर्षों में धवल बुच के ब्लैकस्टोन में वरिष्ठ सलाहकार के रूप में रहने के दौरान, जबकि उनकी पत्नी माधबी सेबी अधिकारी थीं, ब्लैकस्टोन ने अतिरिक्त आरईआईटी प्रायोजित किए, जिनमें माइंडस्पेस आरईआईटी शामिल है, जो अगस्त 2020 में भारत का दूसरा सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला आरईआईटी बन गया. इनमें REIT पर सात परामर्श पत्र, REIT पर मास्टर सर्कुलर के तीन अपडेट, माइक्रो, स्मॉल और मीडियम REIT के लिए नए विनियामक ढांचे और ब्लैकस्टोन जैसे यूनिट धारकों के लिए नए बोर्ड नामांकन अधिकार शामिल थे.

हिंडनबर्ग ने कहा कि ये परिवर्तन, जो उस समय लागू किए गए थे, जब माधबी बुच सेबी में वरिष्ठ पदों पर थीं, ब्लैकस्टोन जैसी निजी इक्विटी फर्मों को असंगत रूप से लाभ पहुंचाने वाले के रूप में देखे गए हैं. उन्होंने कहा कि इन विनियामक परिवर्तनों के समय ने लोगों को चौंका दिया है, विशेष रूप से ब्लैकस्टोन में धवल बुच की भूमिका और सेबी में उनकी पत्नी की प्रभावशाली स्थिति को देखते हुए. इस दौरान मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ब्लैकस्टोन ने दिसंबर 2023 में भारत के सबसे बड़े ब्लॉक ट्रेड में, एम्बेसी REIT में अपनी पूरी हिस्सेदारी को भुनाया, जिसका मूल्य लगभग 71 बिलियन रुपये (उस समय 853 मिलियन अमेरिकी डॉलर) था. आरोपों में आगे जोड़ते हुए, यूएस स्थित शॉर्ट सेलर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उद्योग सम्मेलनों के दौरान, माधबी बुच ने REITs को अपने "भविष्य के लिए पसंदीदा उत्पाद" के रूप में प्रचारित किया है और निवेशकों से इस परिसंपत्ति वर्ग को "सकारात्मक रूप से" देखने का आग्रह भी किया है. इन बयानों को देते समय, उन्होंने यह उल्लेख करना छोड़ दिया कि ब्लैकस्टोन, जिसे उनके पति सलाह देते हैं, को इस परिसंपत्ति वर्ग से काफी लाभ होने वाला है.

सेबी की अध्यक्ष माधवी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच द्वारा जारी एक प्रेस बयान में कहा गया है कि हमारे खिलाफ 10 अगस्त, 2024 की हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों के संदर्भ में, हम यह बताना चाहेंगे कि हम रिपोर्ट में लगाए गए निराधार आरोपों और आक्षेपों का दृढ़ता से खंडन करते हैं. इनमें कोई सच्चाई नहीं है. हमारा जीवन और वित्त एक खुली किताब है. सभी आवश्यक खुलासे पहले ही सेबी को वर्षों से प्रस्तुत किए जा चुके हैं. हमें किसी भी और सभी वित्तीय दस्तावेजों का खुलासा करने में कोई हिचकिचाहट नहीं है, जिसमें वे भी शामिल हैं, जो उस अवधि से संबंधित हैं, जब हम पूरी तरह से निजी नागरिक थे, किसी भी और हर अधिकारी को जो उन्हें मांग सकता है. इसके अलावा, पूर्ण पारदर्शिता के हित में, हम नियत समय में एक विस्तृत बयान जारी करेंगे.

360 वन एसेट मैनेजमेंट

360 वन एसेट मैनेजमेंट, जो हिंडनबर्ग रिपोर्ट में सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच को लेकर विवाद के केंद्र में है, ने रविवार को स्पष्ट किया कि उसके ऑफशोर फंड आईपीई-प्लस फंड 1 ने कभी भी अडानी समूह की किसी भी कंपनी के शेयरों में कोई निवेश नहीं किया है. 360 वन डब्ल्यूएएम ने स्टॉक एक्सचेंजों के समक्ष एक नियामक फाइलिंग में कहा कि फंड के पूरे कार्यकाल के दौरान आईपीई-प्लस फंड 1 ने किसी भी फंड के माध्यम से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अडानी समूह के किसी भी शेयर में कोई निवेश नहीं किया. आईपीई-प्लस फंड 1 एक पूरी तरह से अनुपालन और विनियमित फंड है, जिसे अक्टूबर 2013 में लॉन्च किया गया था और अक्टूबर 2019 तक संचालित किया गया था. अपने चरम पर, फंड की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) लगभग 48 मिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गई, जिसमें 90% से अधिक फंड लगातार बॉन्ड में निवेश किया गया था.

एसेट मैनेजमेंट फर्म ने कहा कि फंड को निवेश प्रबंधक द्वारा विवेकाधीन फंड के रूप में प्रबंधित किया गया था. फंड के संचालन या निवेश निर्णयों में किसी भी निवेशक की कोई भागीदारी नहीं थी. फंड में माधबी बुच और धवल बुच की होल्डिंग्स फंड में कुल प्रवाह का 1.5% से कम थी. 360 वन डब्ल्यूएएम, जिसे पहले आईआईएफएल वेल्थ मैनेजमेंट के रूप में जाना जाता था, ने कहा हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सेबी की चेयरपर्सन माधबी बुच और उनके पति धवल बुच ने 5 जून, 2015 को सिंगापुर में IPE प्लस फंड 1 के साथ अपना खाता खोला था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस फंड की स्थापना अडानी के एक निदेशक ने की थी और अरबपति गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी ने भारतीय बाजारों में निवेश करने के लिए इसका इस्तेमाल किया था, जिसमें कथित तौर पर अडानी समूह को बिजली उपकरणों के ओवर-इनवॉइसिंग से प्राप्त धन शामिल था.

हिंडनबर्ग ने कहा कि एक जटिल संरचना में, विनोद अडानी द्वारा नियंत्रित कंपनी ने बरमूडा में "ग्लोबल डायनेमिक ऑपर्च्युनिटीज फंड" ("GDOF") में निवेश किया था, जो एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र और टैक्स हेवन है, जिसने फिर मॉरीशस में पंजीकृत IPE प्लस फंड 1 में निवेश किया, जो एक और टैक्स हेवन है. मल्टी-लेयर संरचना (ग्लोबल ऑपर्च्युनिटीज फंड के नीचे दो लेयर) में GDOF के नीचे IPE प्लस फंड है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विनोद अडानी के पैसे के लिए कथित फ़नल के रूप में इस्तेमाल किए जाने के अलावा, इस छोटे से फंड के अडानी से अन्य करीबी संबंध भी थे.

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीई प्लस फंड के संस्थापक और मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ) अनिल आहूजा थे, जैसा कि उनकी जीवनी और एक्सचेंज के खुलासे में बताया गया है. उसी समय, आहूजा अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक थे, जहां उन्होंने जून 2017 में समाप्त होने वाले नौ वर्षों में तीन कार्यकाल पूरे किए. इससे पहले, वे अडानी पावर के निदेशक थे. 360 वन डब्ल्यूएएम के बयान में आहूजा का उल्लेख नहीं है. लेकिन अडानी समूह के बयान में कहा गया है कि वे अडानी पावर (2007-2008) में 3i निवेश फंड के नामित निदेशक थे और बाद में, 2017 तक अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक थे.

अडानी के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय प्रतिभूति कानूनों के कई उल्लंघनों के लिए जांच के दायरे में आए एक बदनाम शॉर्ट-सेलर के लिए, हिंडनबर्ग के आरोप भारतीय कानूनों के प्रति पूरी तरह से अवमानना ​​करने वाली एक हताश संस्था द्वारा फेंके गए लालच से ज्यादा कुछ नहीं हैं.

कौन है धवल बुच

धवल बुच वर्तमान में ब्लैकस्टोन और अल्वारेज़ एंड मार्सल में वरिष्ठ सलाहकार हैं और गिल्डन के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में भी कार्य करते हैं. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT-D) के पूर्व छात्र हैं, जहां से उन्होंने 1984 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया था. इससे पहले, उन्होंने यूनिलीवर में कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया और इसके चीफ प्रोक्योरमेंट ऑफिसर बने. उनकी लिंक्डइन प्रोफाइल उन्हें "खरीद और आपूर्ति श्रृंखला के सभी पहलुओं में गहरा अनुभव" के रूप में वर्णित करती है.

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने दावा किया है कि धवल बुच की कुल संपत्ति 10 मिलियन डॉलर है. दस्तावेजों से पता चलता है कि वह यूनिलीवर के साथ थे,जब विनोद अडानी फर्मों में कथित निवेश हुआ था. इसके अतिरिक्त, हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ब्लैकस्टोन में एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में धवल बुच के कार्यकाल के दौरान, कंपनी ने माइंडस्पेस और नेक्सस सेलेक्ट ट्रस्ट को प्रायोजित किया, जो भारत का दूसरा और चौथा रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) है,जिसे सार्वजनिक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए सेबी की मंजूरी मिली है.

Read More
Next Story