फेस्टिव सीजन आते ही शुरू हुई ऑनलाइन-ऑफलाइन जंग, डिस्काउंट से ग्राहकों को लुभाने की कोशिश
x

फेस्टिव सीजन आते ही शुरू हुई ऑनलाइन-ऑफलाइन जंग, डिस्काउंट से ग्राहकों को लुभाने की कोशिश

भारत में अधिकतर लोग ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं. इससे बड़े और छोटे दोनों तरह के ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं को खतरा महसूस होता है.


Online-Offline Shopping: भारत का खुदरा उद्योग ऑनलाइन और ऑफलाइन के बीच तेजी से बंट रहा है. क्योंकि अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं. बड़े और छोटे दोनों तरह के ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं को इस बात से खतरा महसूस होता है कि उपभोक्ता आसान, तेज और बेहतर कीमतों के लिए ऑनलाइन खरीदारी करने के आदी हो रहे हैं.

हाल ही में, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ई-कॉमर्स क्षेत्र के कामकाज के बारे में चिंता जताते हुए कहा कि ई-कॉमर्स उत्पादों पर भारी छूट देकर छोटे खुदरा विक्रेताओं के लिए दिक्कतें पैदा कर रहे हैं. गोयल ने ई-कॉमर्स खिलाड़ियों पर शिकारी मूल्य निर्धारण और छोटे खुदरा विक्रेताओं को समान अवसर न देने का आरोप लगाया.

भारत त्योहारी सीजन में प्रवेश कर चुका है. इसलिए ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा भारी छूट की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, त्योहारी सीजन के दौरान अधिक छूट और प्रचार ऑफ़र की उम्मीद है. क्योंकि कंपनियों को शक है कि क्या इस साल का त्योहारी सीजन खपत में बहुप्रतीक्षित सुधार लाएगा. स्वतंत्रता दिवस की बिक्री के बावजूद अगस्त में भी निम्न-से-मध्यम आय वाले उपभोक्ताओं और प्रवेश स्तर के उत्पादों की मांग कम रही. इसका मतलब यह है कि त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन बनाम ऑफलाइन लड़ाई तेज होने वाली है. क्योंकि ऑनलाइन खुदरा विक्रेता बड़े डिस्काउंट के साथ ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करेंगे.

ऑफलाइन-ऑनलाइन लड़ाई स्मार्टफोन और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में पहले ही शुरू हो गई है. दोनों त्योहारी सीजन में बिक्री में सबसे बड़े योगदानकर्ता हैं. यह एक ऐसा सीजन है, जो ब्रांडों की वार्षिक बिक्री का 30% तक है. लगभग 158,000 इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन खुदरा विक्रेताओं ने संयुक्त रूप से शीर्ष निर्माताओं को लिखा है कि कई प्रमुख ब्रांड ऑफलाइन खुदरा बिक्री की तुलना में ईकॉमर्स चैनलों का पक्ष ले रहे हैं. खुदरा विक्रेताओं को डर है कि ये ब्रांड त्योहारी सीजन के दौरान ऑनलाइन भारी छूट देंगे, जिससे पूर्व के कारोबार में आधे तक की गिरावट आ सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) ने सैमसंग, पोको, मोटोरोला, रियलमी, वनप्लस और आईक्यू को लिखे पत्रों में विशेष रूप से उल्लेख किया एआईएमआरए अकेले 150,000 से ज़्यादा पड़ोस के मोबाइल स्टोर का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका कुल वार्षिक राजस्व 30,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा है. एक मोबाइल कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में उसकी व्यावसायिक आकांक्षाओं के लिए ऑनलाइन और फ़िज़िकल दोनों चैनल समान रूप से महत्वपूर्ण हैं और कहा कि वह इस त्यौहारी सीज़न में दोनों का सपोर्ट करेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एआईएमआरए का कहना है कि खुदरा विक्रेता परिचालन में पारदर्शिता और समान अवसर चाहते हैं. हम स्मार्टफ़ोन कंपनियों के साथ जुड़े हुए हैं और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के साथ अपनी चिंताओं को शेयर कर रहे हैं. बाजार शोधकर्ता नीलसनआईक्यू के एक स्टडी के अनुसार, ई-कॉमर्स के उदय के बावजूद भारतीय खरीदार खुदरा शृंखलाओं से खरीदारी करना जारी रख रहे हैं. खासकर जब प्रीमियम उत्पादों की बात आती है और बड़ी छूट के दिनों या त्यौहारों के दौरान. स्टडी से पता चलता है कि ये बड़ी खरीदारी अवधि FMCG के लिए वृद्धिशील बिक्री में 20% और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए 60% का योगदान देती है.

नीलसनआईक्यू ने कहा कि भारत एशिया-प्रशांत क्षेत्र का एकमात्र ऐसा बाजार है, जो FMCG और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए आधुनिक खुदरा क्षेत्र में लगातार दोहरे अंकों की वृद्धि प्रदान करता है. खाद्य और किराना खुदरा शृंखला एवेन्यू सुपरमार्ट्स, जो DMart शृंखला का स्वामित्व और संचालन करती है, ने इस महीने की शुरुआत में आयोजित अपनी निवेशक बैठक में कहा कि त्वरित वाणिज्य के पैमाने ने उनके व्यवसाय को प्रभावित नहीं किया है.

ऑफलाइन रिटेलर ब्रांड्स से शिकायत कर रहे हैं. क्योंकि त्योहारी सीजन उनकी वार्षिक बिक्री में काफी वृद्धि करता है. त्योहारी सीजन, जो ओणम से शुरू होता है और नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरा को कवर करते हुए दिवाली के साथ समाप्त होता है, भारत में सबसे बड़ी खपत अवधि है, जो अधिकांश श्रेणियों के लिए वार्षिक बिक्री का 20-30% हिस्सा है. एक बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के एक कार्यकारी का कहना है कि विक्रेता अधिक छूट के लिए ब्रांडों के साथ बातचीत कर रहे हैं और विशेष मॉडलों का एक बड़ा पोर्टफोलियो भी लॉन्च कर रहे हैं. ध्यान इन्वेंट्री को साफ करने पर है. इसलिए इस त्योहारी सीजन में अतिरिक्त बैंक छूट के साथ-साथ ऑफ़र आकर्षक होंगे. फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज़ और अमेज़न की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल बिक्री नवरात्रि से एक सप्ताह पहले 25-26 सितंबर के आसपास शुरू होने की उम्मीद है.

Read More
Next Story