अधिग्रहण की तलाश में इनफ़ोसिस; इन-टेक पैमाने पर और अधिक खरीद संभव: सीईओ सलिल पारेख
x

अधिग्रहण की तलाश में इनफ़ोसिस; 'इन-टेक' पैमाने पर और अधिक खरीद संभव: सीईओ सलिल पारेख

इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख ने कहा कि कंपनी डेटा एनालिटिक्स, एसएएएस जैसे क्षेत्रों में अधिग्रहण की इच्छुक है और यूरोप और अमेरिका के कुछ भौगोलिक क्षेत्रों पर विचार कर सकती है.


Infosys: आईटी सेक्टर में खासतौर से सर्विस प्रोवाइडर के रूप में देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी इनफ़ोसिस ऐसी कंपनियों की तलाश में है, जो बिकने जा रही हो. इसी साल दो कंपनियों का अधिग्रहण कर चुकी इनफ़ोसिस और अधिक कंपनियों को खरीदने की तलाश में है. कंपनी का कहना है कि हाल में आईटी सेक्टर में की गई खरीद के बराबर अधिग्रहण निश्चित रूप से एक संभावना है.

पीटीआई को दिए गए एक साक्षात्कार में इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सलिल पारेख ने कहा कि कंपनी डेटा एनालिटिक्स, एसएएएस जैसे क्षेत्रों में अधिग्रहण की इच्छुक है और यूरोप तथा अमेरिका में कुछ भौगोलिक क्षेत्रों पर विचार कर सकती है.
ये पूछे जाने पर कि क्या इन-टेक के बराबर के पैमाने पर और अधिग्रहण किए जा सकते हैं, जिसकी कीमत 450 मिलियन यूरो है, पारेख ने कहा, "बिल्कुल, मुझे लगता है कि हम पैमाने के मामले में इसी आकार पर विचार करेंगे, और हमारी संरचना को देखते हुए हम उनमें से कुछ कर सकते हैं." जनवरी में, इन्फोसिस ने भारत में मुख्यालय वाली सेमीकंडक्टर डिजाइन सेवा कंपनी इनसेमी टेक्नोलॉजी सर्विसेज में 100 प्रतिशत इक्विटी शेयर पूंजी हासिल करने के लिए एक निश्चित समझौते की घोषणा की, जिसकी कुल कीमत 280 करोड़ रुपये तक थी (जिसमें कमाई, प्रबंधन प्रोत्साहन और प्रतिधारण बोनस शामिल हैं).

तीन महीने बाद हुआ एक बड़ा अधिग्रहण
अप्रैल में, इंफोसिस जर्मनी, जो कि एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, ने इन-टेक होल्डिंग - जर्मनी में मुख्यालय वाली इंजीनियरिंग अनुसंधान एवं विकास सेवाओं की अग्रणी प्रदाता - में 450 मिलियन यूरो (लगभग 4,045 करोड़ रुपये) तक की राशि पर 100 प्रतिशत इक्विटी शेयर पूंजी अधिग्रहण करने के लिए एक निर्णायक समझौता किया. पारेख ने कहा, "इंफोसिस में इंजीनियरिंग सेवाओं के क्षेत्र में हमारा कारोबार पहले से ही बहुत अच्छा है और फिर हमने दो अधिग्रहण किए, दोनों ही अधिग्रहण इंजीनियरिंग सेवाओं के क्षेत्र में हैं, एक सेमीकंडक्टर क्षेत्र में और दूसरा ऑटोमोटिव क्षेत्र में. ये बहुत मजबूत कारोबार है और हम इस क्षेत्र में विस्तार को लेकर काफी खुश हैं."
उन्होंने कहा कि इंफोसिस और अधिक अधिग्रहण पर नजर रख रही है तथा कंपनी कई कंपनियों का मूल्यांकन कर रही है.


डेटा एनालिटिक्स और एसएएएस में दिलचस्पी
उन्होंने कहा, "हमारे पास अच्छी बैलेंस शीट और अच्छा नकद सृजन है और अब हम विभिन्न क्षेत्रों में अधिग्रहण के एकीकरण के साथ काफी सहज हैं. हमने इंजीनियरिंग सेवाएं की हैं, हम अन्य क्षेत्रों पर विचार करेंगे. उदाहरण के लिए डेटा एनालिटिक्स. SAAS (सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर) क्षेत्रों पर विचार कर सकते हैं, और शायद यूरोप के कुछ अन्य भौगोलिक क्षेत्रों, शायद अमेरिका में भी."
हालांकि, पारेख ने कहा कि बहुत कुछ रणनीतिक तालमेल, वित्तीय लागत, सांस्कृतिक सामंजस्य और एकीकरण पहलुओं पर निर्भर करता है.
इंफोसिस के शीर्ष अधिकारी ने कहा, "हम लगातार इस पर विचार कर रहे हैं और हमारे पास ऐसी चीजें हैं जो सामान्य रूप से पाइपलाइन में हैं, लेकिन उन्हें अपना समय लगता है. रणनीतिक फिट, इसकी वित्तीय लागत और कंपनी में सांस्कृतिक फिट पर बहुत सारी चर्चाएं हैं और फिर हम उन्हें कैसे एकीकृत करेंगे। इनमें से कई चर्चाएं चल रही हैं और हम देखेंगे कि क्या परिणाम निकलता है."


अधिग्रहण करना है लेकिन समयसीमा निश्चित नहीं
इस वित्तीय वर्ष में और अधिक अधिग्रहण पूरे होने की आशा के बारे में पूछे जाने पर पारेख ने संकेत दिया कि चल रही चर्चाओं के परिणाम के बारे में कोई समयसीमा निर्धारित करना कठिन है. उन्होंने कहा, "ये कहना मुश्किल है. हम उनमें से कई का मूल्यांकन कर रहे हैं. लेकिन रणनीतिक मापदंडों, वित्तीय मापदंडों, संस्कृति, एकीकरण पर फिट होना. ये सब काम नहीं कर सकता है. लेकिन ये दो (इनसेमी और इन-टेक) अपेक्षाकृत जल्दी हुए. इससे पहले कुछ तिमाहियों तक हमने कुछ नहीं किया था. ये पूर्वानुमानित बात नहीं है, लेकिन मूल्यांकन जारी है."

ग्रांट थॉर्नटन भारत डीलट्रैकर Q2 2024 रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय डीलमेकिंग में कुल 501 सौदे हुए, जिनका मूल्य 21.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर था. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 की दूसरी तिमाही में 2022 की दूसरी तिमाही के बाद से सबसे अधिक तिमाही वॉल्यूम देखा गया, जबकि बड़े-टिकट विलय और अधिग्रहण लेनदेन की अनुपस्थिति के कारण मूल्यों में गिरावट आई.
ग्रांट थॉर्नटन भारत डीलट्रैकर ने आगे कहा कि दूसरी तिमाही के दौरान विलय और अधिग्रहण (एम एंड ए) गतिविधि में 6.2 बिलियन अमरीकी डॉलर के 132 सौदे हुए, जो मात्रा में मामूली वृद्धि को दर्शाता है, लेकिन मूल्य में 50 प्रतिशत की पर्याप्त गिरावट है.
रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू सौदों ने वृद्धि को बढ़ावा दिया, जिसमें चालू वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में मात्रा में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई और मूल्य में 2.5 गुना वृद्धि हुई. इसके विपरीत, सीमा पार सौदों में गिरावट देखी गई, जिसमें 2024 की पहली तिमाही की तुलना में मात्रा में 24 प्रतिशत की कमी आई और मूल्य में 85 प्रतिशत की गिरावट आई.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है.)


Read More
Next Story