59 महीने के निचले स्तर पर महंगाई, केवल 60 वस्तुओं की कीमतों में गिरावट
x

59 महीने के निचले स्तर पर महंगाई, केवल 60 वस्तुओं की कीमतों में गिरावट

जुलाई में उपभोक्ता मुद्रास्फीति 59 महीने के निचले स्तर 3.5 प्रतिशत पर आ गई. जबकि पिछले महीने यह 5.1 प्रतिशत थी.


Inflation: जुलाई में उपभोक्ता मुद्रास्फीति (महंगाई दर) 59 महीने के निचले स्तर 3.5 प्रतिशत पर आ गई. जबकि पिछले महीने यह 5.1 प्रतिशत थी. हालांकि, जुलाई में बहुत कम वस्तुओं की कीमतों में गिरावट देखी गई. सब्जियों और खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि हुई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) की गणना करने के लिए ट्रैक की गई 299 वस्तुओं में से, जो उपभोक्ता का आधार बनती है, जुलाई में केवल 60 वस्तुओं की कीमतों में कमी देखी गई. वहीं, जून से कीमतें 1.4 प्रतिशत बढ़ी हैं. खाद्य पदार्थों की कीमतें 2.8 प्रतिशत पर और भी अधिक थीं.

जुलाई में क्रमिक अपस्फीति का सामना करने वाली 60 वस्तुओं का संयुक्त भार 11.2 प्रतिशत था. जबकि पिछले महीने यह 15.1 प्रतिशत था और मई और अप्रैल में यह 20 प्रतिशत से अधिक था. मार्च में उपभोक्ता मूल्य टोकरी के एक चौथाई हिस्से में अपस्फीति देखी गई थी. कुल मिलाकर पिछले महीने की तुलना में मार्च में कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

जुलाई में पिछले महीने की तुलना में कीमतों में 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि वाली वस्तुओं का भार 16.6 प्रतिशत था, जो 12 महीनों में सबसे अधिक था. यह जून में 14.9 प्रतिशत से बढ़ा. महीने-दर-महीने कीमतों में सबसे अधिक उछाल वाली श्रेणियों में टमाटर (41.8 प्रतिशत), मटर (31.8 प्रतिशत) और फूलगोभी (23.5 प्रतिशत) शामिल थे. सब्जियों की कीमतों में पिछले महीने की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

वहीं, टेलीकॉम शुल्क में वृद्धि के कारण टेलीफोन फीस में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई और कॉफी की कीमत में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई. ट्यूशन तथा अन्य शुल्क में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई. दूसरी ओर, लीची की कीमतों में 46 प्रतिशत की गिरावट आई. उपभोक्ता टोकरी में फलों का भार 0.008 प्रतिशत है. अमरूद में 0.8 प्रतिशत भार के साथ 5.4 प्रतिशत की गिरावट आई. केवल दो श्रेणियों में महत्वपूर्ण भार के साथ अपस्फीति देखी गई, नींबू (10.5 प्रतिशत) में गिरावट आई तथा आम (0.3 प्रतिशत). मांस और मछली उत्पादों में कुल टोकरी में 3.6 प्रतिशत भार के साथ 1.6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई.

Read More
Next Story