मेक इन इंडिया मोदी सरकार के लिए बनी पहेली, क्या चीन पर निर्भर है योजना की सफलता?
x

'मेक इन इंडिया' मोदी सरकार के लिए बनी पहेली, क्या चीन पर निर्भर है योजना की सफलता?

नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख योजना ‘मेक इन इंडिया’ के लागू होने से कम से कम अल्पावधि में भारत की चीन पर निर्भरता बढ़ सकती है.


Modi Government Make in India Scheme: सितंबर 2014 में शुरू की गई नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख योजना ‘मेक इन इंडिया’ सत्तारूढ़ दल के लिए नीतिगत पहेली बनकर उभरी है. इस योजना के लागू होने से कम से कम अल्पावधि में भारत की चीन पर निर्भरता बढ़ सकती है. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि प्रमुख उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की सफलता काफी हद तक चीन से आने वाली मशीनरी और जनशक्ति पर निर्भर करती है. इसके बावजूद कि एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था लंबे समय से सीमा विवादों को लेकर भारत के कूटनीतिक निशाने पर रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मोदी सरकार अपने लगातार तीसरे कार्यकाल में स्वदेशी योजना को सफल बनाने के लिए चीन पर अपनी निर्भरता से उत्पन्न चुनौतियों के विचार के साथ आई है. मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और स्टील सहित उच्च-प्रोफ़ाइल पीएलआई क्षेत्रों में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए भारत को चीन से कच्चे माल और कुशल जनशक्ति की आवश्यकता होगी. नई दिल्ली टैरिफ बढ़ोतरी और गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों सहित कई नीतिगत उपायों का उपयोग करके चीन जैसे देशों से सस्ते आयात को सीमित करने की कोशिश कर रही है. लेकिन अनूठी चुनौतियों का सामना कर रहे घरेलू व्यवसायों को सबसे पहले चीन से प्रमुख पीएलआई क्षेत्रों में विनिर्माण को बढ़ावा देने की आवश्यकता हो सकती है.

भारत की पीएलआई योजना को 2021-22 के बजट में 1.97 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ पेश किया गया था. इसका उद्देश्य स्थानीय विनिर्माण क्षमताओं और निर्यात को बढ़ाकर 'आत्मनिर्भर' बनने के दृष्टिकोण को लागू करना है. ऑटोमोबाइल, स्पेशलिटी स्टील, सोलर फोटोवोल्टिक (पीवी) मॉड्यूल, इलेक्ट्रॉनिक्स उन 14 महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से हैं, जिन्हें पीएलआई के दायरे में लाया गया है. हालांकि, भारत की पूर्ण आत्मनिर्भरता क्षमता को साकार करने के प्रयासों के लिए लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवादों पर कूटनीतिक ठंड के बीच चीन पर निर्भरता आवश्यक है.

उदाहरण के लिए, भारतीय स्टील कंपनियों को छह महीने से अधिक समय से चीन से मशीनरी और विशेषज्ञों के आयात में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे इस क्षेत्र की प्रोत्साहन-लिंक्ड योजना के लिए ठंडी प्रतिक्रिया मिल रही है. अधिकारियों का कहना है कि स्टील कंपनियों ने पीएलआई योजना के तहत अनुबंध के रूप में हस्ताक्षरित 21,000 करोड़ रुपये की कुल सुनिश्चित राशि का केवल 60 प्रतिशत ही निवेश किया है. उन्होंने चीन से मशीनरी आयात करने और चीनी विशेषज्ञों के लिए समय पर वीजा मंजूरी प्राप्त करने में कठिनाइयों का हवाला दिया है. व्यापार से लेकर औजारों तक कई कारक भारत के चीन से अलग होने के प्रयासों के रास्ते में खड़े हैं.

चीनी कौशल की उच्च मांग

केंद्र ने पीएलआई योजना से संबंधित क्षेत्रों के लिए चीनी विक्रेताओं सहित तकनीशियनों के लिए वीजा को फास्ट-ट्रैक करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल स्थापित किया है. चीन के तकनीकी विशेषज्ञों को अल्पकालिक वीजा जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का कदम उनके प्रवेश की सुविधा में देरी के बीच उठाया गया है. भारत ने जून 2020 के मध्य में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा गतिरोध को लेकर राजनयिक संबंधों के तनावपूर्ण होने के बाद से बीजिंग के साथ व्यापारिक संबंधों को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया था.

चीनी विक्रेता कई पीएलआई क्षेत्रों का अभिन्न अंग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस संदर्भ में चीनी तकनीशियनों को भारत का दौरा करना होगा और देश में श्रमिकों को प्रशिक्षित करना होगा. इसी तरह चीन ताइवान में फॉक्सकॉन जैसी कंपनियों को तकनीकी जानकारी प्रदान करता है. जबकि 'वन चाइना पॉलिसी' पर बढ़ते कूटनीतिक तनाव और पूर्वी एशियाई राष्ट्र द्वारा बीजिंग के आदेशों के आगे झुकने से लगातार इनकार करने के बावजूद. भारत के व्यापार प्राधिकरण बीजिंग से श्रमिकों के प्रवेश पर प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं. जबकि हाल ही में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) द्वारा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील में कथित विनियामक उल्लंघनों के लिए जांच शुरू की गई है. कहा जा रहा है कि यह जांच चीनी संस्थाओं से निवेश वाली 700 से अधिक फर्मों की व्यापक जांच का हिस्सा है.

भारत के आयात में चीन शीर्ष पर

चीन भारत के आयात स्रोत देश के रूप में शीर्ष स्थान पर है. चालू वित्त वर्ष के लिए अप्रैल-जून में कुल आवक शिपमेंट में इसकी हिस्सेदारी लगभग 15 प्रतिशत है. इसके विपरीत, इसी तिमाही के दौरान निर्यात केवल 3.4 प्रतिशत रहा. अप्रैल में ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (GTRI) की एक रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले 15 वर्षों में भारत के औद्योगिक उत्पाद आयात में चीन की हिस्सेदारी 21 से 30 प्रतिशत तक काफी बढ़ गई है, जो दक्षिण एशियाई राष्ट्र के कुल आयात वृद्धि से कहीं अधिक तेज है. चीन से भारत के औद्योगिक सामानों के आयात में 215.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो 2007-10 के दौरान 25.3 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2020-22 में 79.7 बिलियन डॉलर हो गया. इसी तरह दुनिया के बाकी हिस्सों से इनबाउंड शिपमेंट में 94.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई. जिन क्षेत्रों में मूल्य के मामले में सबसे अधिक आयात हुआ, वे इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और इलेक्ट्रिकल उत्पाद थे, जिनका आयात 67.8 बिलियन डॉलर था. इसके बाद मशीनरी और रसायन और फार्मास्यूटिकल्स का स्थान रहा. इनमें से प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक समर्पित पीएलआई योजना है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजिंग पर बढ़ती निर्भरता ऐसे समय में चिंताजनक है, जब भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा पिछले वित्त वर्ष में 85 बिलियन डॉलर हो गया है, जो 2022-23 में 83.2 बिलियन डॉलर था. भले ही भारत के कुल आयात में 2023-24 में साल-दर-साल 5.7 प्रतिशत की गिरावट आई है. लेकिन इसी अवधि के दौरान बीजिंग से आयात में 3.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पिछले वित्त वर्ष में चीन से भारत के आयात में वृद्धि तेज रही है. साल 2019-20 में आयात 65.26 बिलियन डॉलर रहा. लगभग 56 प्रतिशत की वृद्धि. भारत चीन से सस्ते माल पर अपनी आयात निर्भरता को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और मुख्य रूप से पीएलआई योजनाओं के माध्यम से घरेलू विनिर्माण की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए तेजी से आगे बढ़ा है.

उद्योग की चीन पर निर्भरता

भारतीय उद्योग पीएलआई योजना से असहमत है. क्योंकि वह सस्ते कच्चे माल और प्रशिक्षित जनशक्ति तक पहुंच चाहता है. भारतीय सौर मॉड्यूल निर्माता परिचालन बढ़ाने और उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल (ट्रेंच-II) के लिए पीएलआई योजना के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में मदद के लिए चीनी निर्माताओं पर निर्भर हैं. घरेलू कंपनियां चीनी सौर मॉड्यूल आयात करने के लिए अधिक उत्सुक हैं. क्योंकि 2022 से उनकी कीमतों में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है. इस साल सौर मॉड्यूल निर्माताओं ने बीजिंग से लगभग 60 तकनीशियनों के लिए वीजा मांगा है. 24,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ सौर पीवी मॉड्यूल के लिए पीएलआई योजना का लक्ष्य इस क्षेत्र में 1 गीगा वाट (जीडब्ल्यू) पैमाने की विनिर्माण क्षमता हासिल करना है.

विशेषज्ञों का कहना है कि एक बार जब भारत स्वदेशी सौर मॉड्यूल का घरेलू विनिर्माण शुरू कर देगा तो आयात पर निर्भरता कम हो जाएगी. भारतीय कंपनियां “आपूर्ति की सुरक्षा” सुनिश्चित करने के लिए चीनी आयात पर निर्भर हैं. चीन से आयात से उद्योग को अक्षय ऊर्जा में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिल रही है. अगले दो-तीन सालों में चीन पर हमारी निर्भरता काफी कम हो जाएगी.

पीएलआई योजना के बावजूद, चीन भारत के औद्योगिक परिदृश्य में अपनी अहम भूमिका निभाता आ रहा है. कुल मिलाकर चाइना रेलवे रोलिंग स्टॉक कॉर्प के 65 चीनी तकनीकी कर्मचारियों को मार्च 2024 में भारत में बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) के लिए काम करने के लिए वर्क वीजा दिया गया. पहली ट्रेन के परीक्षण और संचालन में मदद के लिए चीनी इंजीनियरों की विशेषज्ञता की आवश्यकता है. उनमें से कई को निकट भविष्य में पश्चिम बंगाल के टीटागढ़ वैगन्स में शेष ट्रेनों के निर्माण में मार्गदर्शन और सहायता करने की आवश्यकता है. कई भारतीय कंपनियां पहाड़ियों में अंडरपास और सुरंग निर्माण के लिए चीन निर्मित बोरिंग मशीनों पर निर्भर हैं.

भारी उपकरण मशीनरी क्षेत्र में चीन का दबदबा है. इस प्रकार के उपकरणों के स्रोतों को रातोंरात बदलना संभव नहीं है. जब तक बीएचईएल या बीईएमएल जैसी भारतीय कंपनियां इन बड़ी मशीनों का निर्माण शुरू नहीं कर देतीं, तब तक हमें चीनी उपकरणों पर निर्भर रहना होगा.

जोखिम भरा व्यवसाय

'मेक इन इंडिया' योजना को बढ़ावा देने के लिए चीन पर निर्भर रहना अपने आप में जोखिम भरा है. साल 2020 में गलवान में हुई झड़पों के बाद नई दिल्ली ने बीजिंग से दूर रहने के लिए कई कदम उठाए, जिसमें भूमि सीमावर्ती देशों के लिए अपनी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति में संशोधन और टिकटॉक (चीनी इंटरनेट कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व वाली एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो होस्टिंग सेवा) और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम का हवाला देते हुए कई चीनी निर्मित ऐप पर प्रतिबंध लगाना शामिल है. आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में चीन से अधिक एफडीआई की वकालत की गई. लेकिन जीटीआरआई ने इस आधार पर इसका विरोध किया कि इससे भारत आपूर्ति श्रृंखला की कमजोरियों और भू-राजनीतिक जोखिमों के संपर्क में आ सकता है. यह विचार कि चीनी कंपनियां भारत में निवेश कर सकती हैं और फिर पश्चिमी बाज़ारों में देश के निर्यात को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं, केवल अल्पावधि में ही लाभकारी हो सकता है. क्योंकि इससे नई दिल्ली की दीर्घकालिक आर्थिक सुरक्षा और रणनीतिक स्वायत्तता को नुकसान पहुंचने का जोखिम है.

सर्वेक्षण में आयात निर्भरता को कम करने के लिए पड़ोसी देश से अधिक पूंजी निर्धारित करने के लिए चीन के साथ भारत के बढ़ते व्यापार घाटे का उल्लेख किया गया था. चीनी आयात पर अधिक निर्भरता के कारण भारत के घरेलू निर्माताओं को भी दीर्घावधि में नुकसान होने का जोखिम है. जून में जारी एक रिपोर्ट में, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने सरकार से चीन के साथ अपने व्यापार संबंधों की समीक्षा करने का अनुरोध किया, जिसमें कहा गया कि बीजिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स घटकों के आयात पर देश की निर्भरता घरेलू विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करती है. ‘इलेक्ट्रॉनिक्स घटकों और उप-असेंबली के लिए विनिर्माण केंद्र के रूप में भारत का विकास’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में, CII ने केंद्र सरकार से चुनिंदा इलेक्ट्रॉनिक घटकों और उप-असेंबली के लिए 6-8 प्रतिशत वित्तीय सहायता देने का अनुरोध किया, ताकि लागत नुकसान को कम किया जा सके और घरेलू निर्माताओं की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा दिया जा सके.

उद्योग निकाय ने चेतावनी दी कि बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए पीएलआई योजना, जिसे लागत नुकसान की भरपाई के लिए अप्रैल 2020 में पेश किया गया था, जल्द ही “टैरिफ-प्रेरित लागत” के सामने अपनी प्रभावशीलता खो सकती है और मौजूदा वित्तीय सहायता “चीन और वियतनाम की तुलना में समग्र अक्षमता को नकारने के लिए पूरी तरह से अपर्याप्त है”. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल-जून के दौरान चीन से भारत के इलेक्ट्रॉनिक घटकों का आयात 17.8 प्रतिशत बढ़कर 8.15 बिलियन डॉलर हो गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो चीन से आयात पर निर्भरता लगातार बढ़ रही है. लेकिन घरेलू विनिर्माण में तेजी से निकट भविष्य में निर्भरता कम होनी चाहिए. चीन से आयात घरेलू विनिर्माण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक अस्थायी उपाय है. जैसे-जैसे स्वदेशी उत्पादन बढ़ेगा, आयात में कमी आएगी. सरकार से चीन से उत्पादों और विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक और दूरसंचार उपकरणों के आयात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा और संरक्षा के लिए जाँच और उपाय करने का आग्रह किया.

मंत्रियों के सार्वजनिक बयानों ने लगातार सस्ते आयात पर अंकुश लगाने के महत्व को उजागर किया है. इससे पहले जनवरी में, विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा स्थानीय रूप से निर्मित उत्पादों के अधिक उपयोग का आह्वान किया था. ऐसे समय में जब सस्ते और सब्सिडी वाले आयातित सामान भारतीय बाजारों पर "आक्रमण" कर रहे हैं. हालांकि, हाल ही में पीएलआई योजनाओं से भारत के लाभ को और अधिक व्यापक बनाने में चीन की भूमिका को धीरे-धीरे स्वीकार किया जा रहा है. भारतीय अधिकारियों ने इलेक्ट्रॉनिक्स और फार्मास्यूटिकल्स से परे इसकी सफलता का विस्तार करने के लिए आउटपुट-लिंक्ड योजना की समीक्षा करने की आवश्यकता को सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है. स्टील और टेक्सटाइल के लिए पीएलआई योजनाएं उल्लेखनीय रूप से पिछड़ी हुई हैं.

अधिकारियों का कहना है कि जैसा कि हम पीएलआई योजनाओं का उपयोग करते हैं. उत्पादन घरेलू स्रोतों पर स्थानांतरित होना चाहिए और चीन पर निर्भरता अपेक्षाकृत कम होनी चाहिए. चीन की अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है. इसलिए वे सस्ती दर पर सामान बेच रहे हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स में हमारे निर्यात विकसित दुनिया में बढ़ रहे हैं. लेकिन हमें इसके लिए इनपुट की भी आवश्यकता है.

भारत में एफडीआई में गिरावट और आयात में वृद्धि चीन से अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए संभावित ट्रिगर हैं. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि भारत का एफडीआई प्रवाह वित्तीय वर्ष (FY) 24 में साल-दर-साल 3.5 प्रतिशत घटकर 44.42 बिलियन डॉलर रह गया, जो कि चिंताजनक रूप से पांच वर्षों में सबसे कम है. ऐसा लगा रहा है कि सरकार ने इस तथ्य को स्वीकार कर लिया है कि दुनिया की चीन प्लस वन रणनीति में बीजिंग को शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर भारत के लिए.

Read More
Next Story