वित्त मंत्री के पिटारे पर सबकी नजर, निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट
x

वित्त मंत्री के पिटारे पर सबकी नजर, निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगी. समाज के हर तबके को आस है कि उनके पिटारे से कुछ न कुछ सौगात जरूर मिलेगा


Budget 2024-25 News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट 2024-25 पेश करने वाली है. उनके पिटारे से क्या कुछ निकलेगा हर किसी की नजर है. मध्यम वर्ग हो या समाज के निचले पायदान पर लोग या बिजनेस क्लास हर किसी को उम्मीद है कि इस दफा वो उन लोगों की मांगों को अपने ख्याल में रखा होगा. मध्यम वर्ग को उम्मीद है कि इनकम टैक्स स्लैब में उन्हें राहत मिले. इस तरह की उम्मीद जताई जा रही है कि न्यू टैक्स रिजीम में सरकार कुछ रियायत दे सकती है. अगर आर्थिक सर्वेक्षण पर नजर डाला जाए तो देश की आर्थिक रफ्तार ठीक रही है और उम्मीद है कि 2025 में भी अच्छी रहेगी।

बजट 2024 क्यों है खास

  • यह मोदी 3.O सरकार का पहला बजट होगा.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना सातवां बजट पेश करेंगी
  • 2047 के विकसित भारत के रोडमैप की झलक
  • मोदी सरकार के पिछले 10 साल के प्रदर्शन की एक झलक
  • लोअर और मिडिल क्लास को बजट से अधिक उम्मीद
  • रोजगार के लिए उठाए जाने वाले कदमों की आस

इनकम टैक्स स्लैब पर टिकी नजर

इनकम टैक्स स्लैब या स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा को बढ़ाया जा सकता है क्योंकि इसकी मांग लंबे समय से हो रही है. इसके साथ ही सरकार स्वास्थ्य, बीमा पेंशन जैसे सामाजिक योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकती है. सरकारी किफायती आवास योजना पर अधिक ध्यान देने की उम्मीद है.
बुनियादी ढांचे पर जोर

बुनियादी ढांचा और एमएसएमई सेक्टर मोदी सरकार की प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है. उम्नीद जताई जा रही है कि कौशल विकास के क्षेत्र में सरकार कुछ बड़े कदमों का ऐलान कर सकती है. खासतौर पर स्टार्ट अप और रेगुलेटरी अथॉरिटी के बोझ से आजादी मिल सकती है.
पेंशन स्कीम
पेंशन स्कीम एक बड़ा मुद्दा है. कर्मचारी लगातार ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे हैं. लिहाजा सरकार न्यू पेंशन स्कीम में कुछ व्यापक बदलाव कर सकती है. इसके साथ ही आयुष्मान भारत भी सरकार की प्राथमिकता में है इस लिए इस योजना को भी प्रॉयरिटी मिल सकती है.
Read More
Next Story