अपने बच्चों को एनपीएस वात्सल्य के दुलार से दें आर्थिक शिक्षा: बजट 2024
x

अपने बच्चों को एनपीएस वात्सल्य के दुलार से दें आर्थिक शिक्षा: बजट 2024

वित्त मंत्री ने बजट 2024 में माता-पिता के लिए नई पेंशन योजना NPS वात्सल्य का अनावरण किया। यह योजना क्या है, इससे क्या हासिल होगा? यहाँ विवरण दिया गया है


Budget 2024: मोदी 3.0 सरकार ने बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए अभिभावकों/माता-पिता को अपने बच्चों को सिर्फ बेहतर शिक्षा ही उपलब्ध कराना ही नहीं बल्कि बचत करना भी सिखाना चाहिए. मोदी सरकार का ये सन्देश इस बजट 2024-25 में दिया है, जिसमें एनपीएस वत्सले नामक एक नयी योजना की घोषणा की है.

इस योजना में अभिभावकों को अपने बच्चों को आर्थिक साक्षरता देने का एक मौका दिया है. माता-पिता को अपने नाबालिग बच्चों के लिए प्रारंभिक बचत और निवेश शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (23 जुलाई) संसद में बजट पेश करते हुए इस नयी योजना को शुरू करने की घोषणा की. जानते हैं इस योजना के बारे में :

एनपीएस वात्सल्य क्या है?
ये एक ऐसी योजना है जो माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए पेंशन योजना शुरू करने की अनुमति देती है. फिर चाहे वो बच्चे नाबालिग हों. माता-पिता इस योजना के साथ अपने बच्चों को उनकी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने के मार्ग पर आगे बढ़ा सकते हैं और उनके भविष्य को आर्थिक तौर पर सुरक्षित करने में एक प्रभावशाली भूमिका निभा सकते हैं. संक्षेप में, माता-पिता अपने बच्चों की पेंशन में निवेश कर रहे हैं.
इसलिए, ये 2004 में शुरू की गई मौजूदा राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) का ही एक प्रकार है, लेकिन इसे युवा व्यक्तियों के लिए तैयार किया गया है.

ये योजना कैसे काम करेगी?
इस योजना के तहत, माता-पिता या संरक्षक अपने नाबालिग बच्चों के लिए एक खाता खोलेंगे और अपने बच्चों की पेंशन के लिए योगदान देना शुरू करेंगे; और, जब नाबालिग 18 वर्ष की आयु तक पहुँच जाता है, तो माता-पिता के पास खाते को नियमित पूर्ण एनपीएस खाते या गैर-एनपीएस योजना में बदलने का विकल्प होता है.

ये योजना आकर्षक क्यों है?
इस योजना की एक प्रमुख विशेषता इसका लचीलापन है. खाते को नियमित एनपीएस खाते में बदला जा सकता है, जिससे माता-पिता को कम उम्र में ही अपने बच्चों की पेंशन बचत योजना शुरू करने में मदद मिल सकती है. या, वे पैसे को किसी गैर-एनपीएस योजना में भी डाल सकते हैं.

एनपीएस क्या है?
राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एक सरकारी निवेश योजना है जिसका उद्देश्य अपने ग्राहकों को सेवानिवृत्ति आय प्रदान करना है. ये एक परिभाषित अंशदान-आधारित प्रणाली है, जो इक्विटी, कॉर्पोरेट बॉन्ड और सरकारी प्रतिभूतियों का मिश्रण प्रदान करती है. अन्य सरकारी योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड के विपरीत, एनपीएस बाजार से जुड़ी हुई है. ये पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित है और अपने लचीलेपन और टैक्स लाभों के लिए जाना जाता है.

एनपीएस से क्या टैक्स लाभ मिलते हैं?
एनपीएस में योगदान धारा 80सी के तहत टैक्स कटौती और धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत ₹50,000 तक की अतिरिक्त कटौती के लिए पात्र है. अभी ये स्पष्ट नहीं है कि एनपीएस वात्सल्य को भी ये लाभ दिया जाएगा या नहीं.

एनपीएस खाता खोलने के लिए पात्रता मानदंड?
कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है, चाहे वो निवासी हो, अनिवासी हो या भारत का विदेशी नागरिक हो, वो NPS खाता खोलने के लिए पात्र है। उनकी आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। संभवतः, NPS वात्सल्य के लिए, माता-पिता को यह खाता खोलने के लिए अपने बच्चों की आयु का प्रमाण देना होगा।

एनपीएस वात्सल्य को क्या खास बनाता है?
ये भारतीय परिवारों में कम उम्र में बचत और निवेश की आदतों को प्रोत्साहित करता है. इस योजना का लक्ष्य माता-पिता को अपने बच्चों के लिए कम उम्र में ही रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करने के लिए प्रेरित करना है. ये आपके बच्चों के भविष्य के लिए बचत करने, उन्हें वित्तीय साक्षरता सिखाने और उन्हें अपने भविष्य के लिए बचत करने के मार्ग पर स्थापित करने का एक तरीका है.

एनपीएस वात्सल्य के अंतर्गत चिंता का कारण क्या हो सकता है?
ये सुनिश्चित करने के लिए जांच और संतुलन होना चाहिए कि बच्चे के वयस्क हो जाने पर माता-पिता द्वारा की गई बचत पूरी तरह से उनके नियंत्रण से बाहर न हो जाए.


Read More
Next Story