बड़ी ई कंपनियां छोटे व्यापारियों की दुश्मन?  मंत्री जी के दावे में उतना दम नहीं
x

बड़ी ई कंपनियां छोटे व्यापारियों की दुश्मन? मंत्री जी के दावे में उतना दम नहीं

यह तर्क कि अमेजन, फ्लिपकार्ट छोटे व्यापारियों को खत्म कर रहे हैं, बहुत ही सरल है; उनमें से कई ने बड़े लाभांश प्राप्त करने के लिए ई-रिटेलर्स के संसाधनों का लाभ उठाया है


केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल द्वारा अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के संबंध में की गई हालिया टिप्पणी पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।इस बात की चिंता है कि ई-कॉमर्स की वृद्धि भारत में लगभग 100 मिलियन छोटे खुदरा विक्रेताओं की आजीविका को खतरे में डाल सकती है। वास्तव में, गोयल ने बताया कि ई-कॉमर्स का तेजी से विस्तार सामाजिक व्यवधान का कारण बन सकता है।

हालांकि मूल्य निर्धारण रणनीतियों और छोटे व्यापारियों पर उनके प्रभाव के बारे में सरकार की चिंताएं वैध हैं, लेकिन वर्तमान दृष्टिकोण से भारत की अर्थव्यवस्था के लिए इन प्लेटफार्मों के पर्याप्त लाभों की अनदेखी करने का जोखिम है।

सूक्ष्म दृष्टिकोण

ई-कॉमर्स दिग्गजों ने डिजिटल सशक्तिकरण और रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन प्लेटफॉर्म द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों और अवसरों को पहचानने वाला अधिक संतुलित दृष्टिकोण अधिक प्रभावी नीति-निर्माण की ओर ले जा सकता है।

गोयल द्वारा अमेज़न और अन्य ई-कॉमर्स कम्पनियों की, विशेष रूप से उनकी मूल्य निर्धारण रणनीतियों के संबंध में की गई मुखर आलोचना, अनजाने में भारत के डिजिटल परिदृश्य पर इन कम्पनियों के सकारात्मक प्रभाव को कमतर आंक सकती है।

एक अधिक सूक्ष्म दृष्टिकोण जो चिंताओं को संबोधित करने के साथ-साथ नवाचार को भी बढ़ावा देता है, वह भारत की उभरती अर्थव्यवस्था की विविध आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सकता है।

महत्वपूर्ण भूमिका

गोयल के दृष्टिकोण को उस व्यापक संदर्भ को पहचानने की आवश्यकता है जिसमें ये कंपनियाँ काम करती हैं। अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म ने छोटे और मध्यम उद्यमों को डिजिटल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे उन्हें पारंपरिक खुदरा चैनलों के माध्यम से कभी भी नहीं पहुँचने की तुलना में बहुत बड़े बाज़ार तक पहुँच मिली है।

यह तर्क कि ये प्लेटफॉर्म छोटे व्यवसायों को खत्म कर रहे हैं, बहुत ही सरल है। यह इस बात को नज़रअंदाज़ करता है कि इनमें से कई व्यवसायों ने इन डिजिटल मार्केटप्लेस की पहुंच और संसाधनों का लाभ उठाकर अभूतपूर्व वृद्धि देखी है।

हालांकि यह सच है कि अमेज़न ने एक वर्ष में 6,000 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया है, लेकिन जिस बात को नजरअंदाज किया जा रहा है, वह है उनके व्यापार मॉडल की जटिल प्रकृति।

ये प्लेटफ़ॉर्म एक मज़बूत डिजिटल मार्केटप्लेस बनाने के लिए बुनियादी ढांचे, तकनीक और लॉजिस्टिक्स में भारी निवेश करते हैं। ये निवेश सिर्फ़ अल्पकालिक लाभ के लिए नहीं हैं; ये भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनाते हैं, जिससे लंबे समय में लाखों उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों को फ़ायदा होता है।

छोटे व्यापारियों की संख्या बढ़ी

इसके अलावा, डेटा इस धारणा का समर्थन नहीं करता है कि ई-कॉमर्स दिग्गज छोटे व्यापारियों के लिए स्वाभाविक रूप से हानिकारक हैं। कई छोटे व्यापारियों ने इन प्लेटफ़ॉर्म पर बिक्री करके अपने कारोबार को बढ़ाया है और नए ग्राहकों तक पहुँच बनाई है।

उदाहरण के लिए, विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, अमेज़न पर छोटे व्यापारियों ने उत्पाद श्रेणी और व्यापार रणनीति के आधार पर औसत मासिक बिक्री ₹8,200 से लेकर ₹82,000 तक होने की सूचना दी है।ये आंकड़े दर्शाते हैं कि इन डिजिटल दिग्गजों द्वारा उपलब्ध कराए गए अवसरों की बदौलत छोटे व्यवसाय न केवल जीवित रह रहे हैं, बल्कि फल-फूल रहे हैं।

विनियामक सक्रियता

केंद्र का नियामक दृष्टिकोण, जिसमें फ्लैश बिक्री पर प्रतिबंध, प्लेटफार्मों पर बिक्री करने वाली संबद्ध संस्थाओं पर प्रतिबंध, और ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए अनुपालन अधिकारी नियुक्त करने की आवश्यकता शामिल है, असंगत और अक्सर प्रतिकूल रहा है।यद्यपि ये उपाय छोटे व्यापारियों की सुरक्षा के लिए बनाये गये हैं, लेकिन वे बाजार की गतिशीलता और उपभोक्ता व्यवहार के मुद्दों को हल करने में विफल हैं।अधिक समतापूर्ण ई-कॉमर्स वातावरण बनाने के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) पहल सही दिशा में उठाया गया एक कदम है।

हालांकि, इसकी सफलता की गारंटी नहीं है, खासकर छोटे व्यापारियों के लिए तेजी से बदलते डिजिटल परिदृश्य के अनुकूल होने के लिए पर्याप्त समर्थन उपायों की कमी को देखते हुए। ठोस प्रोत्साहन और समर्थन के साथ, ऐसी पहल व्यावहारिक समाधान के बजाय प्रतीकात्मक इशारे के रूप में काम कर सकती हैं।

गतिशील क्षेत्र

सरकार के रुख में सबसे बड़ी चूक यह है कि वह रोजगार सृजन और आर्थिक विकास में ई-कॉमर्स की भूमिका को पहचानने में विफल रही है। अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफ़ॉर्म सिर्फ़ बाज़ार नहीं हैं; वे ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र हैं जो देश भर में लाखों नौकरियों का समर्थन करते हैं, चाहे वह लॉजिस्टिक्स हो या ग्राहक सेवा या डिजिटल मार्केटिंग।

भारत में अपनी स्थापना के बाद से, फ्लिपकार्ट ने लगभग 100,000 नौकरियां पैदा की हैं, जबकि अमेज़न ने लगभग 700,000 नौकरियां पैदा की हैं और 2025 तक 1 मिलियन और नौकरियां जोड़ने की योजना है। इन कंपनियों को लक्षित करके, सरकार अर्थव्यवस्था के सबसे गतिशील क्षेत्रों में से एक को दबाने का जोखिम उठा रही है।

सरकार को यह अच्छी तरह मालूम होना चाहिए कि ई-कॉमर्स उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है और कई अन्य उद्योगों को कुछ अरब डॉलर से पीछे छोड़ रहा है।

छलांग और सीमा

भारतीय ई-कॉमर्स बाजार का आकार 2024 में 112.93 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है। इसके 2029 तक 299.01 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 2024 से 2029 तक 21.5 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ेगा, जिसमें 500 मिलियन खरीदार और मजबूत, कम लागत वाले इंटरनेट और स्मार्टफोन का उपयोग, और देश भर में, विशेष रूप से छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन शॉपिंग को अपनाना शामिल है।

यह वित्तीय वर्ष 2023 में 60 बिलियन डॉलर के जीएमवी (सकल व्यापारिक मूल्य) तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 22 प्रतिशत की वृद्धि है।

प्रणाली की खामियों को दूर करने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गजों के साथ मिलकर काम करने के बजाय, सरकार उनकी वृद्धि को रोकने की कोशिश कर रही है, जिससे अर्थव्यवस्था के लिए उद्योग से होने वाले लाभ खत्म हो सकते हैं।

इसके रोजगार सृजन कार्यक्रमों की प्रभावकारिता की जांच करना और उद्योग द्वारा सृजित पर्याप्त रोजगार अवसरों से उनकी तुलना करना विवेकपूर्ण होगा। यह तुलना यह प्रकट कर सकती है कि निजी क्षेत्र, मुख्य रूप से ई-कॉमर्स, रोजगार सृजन के संबंध में सरकारी पहलों से संभावित रूप से आगे निकल गया है।

आगे का रास्ता क्या है

सरकार इन ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन योजनाओं में शामिल करने पर भी विचार कर सकती है, जिसकी घोषणा उसने केंद्रीय बजट के दौरान की थी।आगे की राह में वास्तविक रूप से हानिकारक प्रथाओं को रोकने के लिए मौजूदा नियमों को और अधिक सख्ती से लागू करना तथा छोटे व्यापारियों को डिजिटल युग में अनुकूलन करने और उसमें सफल होने में सहायता करने के उपायों का समर्थन करना शामिल होना चाहिए।

अधिक सूक्ष्म दृष्टिकोण अपनाकर सरकार यह सुनिश्चित कर सकती है कि भारत का ई-कॉमर्स क्षेत्र पुरानी विनियामक लड़ाइयों का मैदान बनने के बजाय आर्थिक विकास और डिजिटल सशक्तिकरण को बढ़ावा देता रहे।


Read More
Next Story