छोटे निवेशकों के लिए बड़ी खबर, PPF, NSC के ब्याज दर में बदलाव नहीं
x

छोटे निवेशकों के लिए बड़ी खबर, PPF, NSC के ब्याज दर में बदलाव नहीं

बजट से पहले वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है.


Small Savings Scheme: छोटी बचत वाले नागरिक आमतौर पर स्मॉल सेविंग स्कीम दैसे पीपीएफस एससीएसएस और सुकन्या समृद्धि जैसी योजना में निवेश करते हैं. अब इस संबंध में बजट से ठीक पहले सरकार ने खुशखबरी दी है. वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से लेकर सितंबर तक ब्याज दरें पहले जैसे रहेंगी. पिछली तिमाही यानी मार्च से लेकर जून तक भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया था. बता दें कि छोटी बचत योजनाओं पर केंद्र सरकार हर तीन महीने पर ब्याज दरों के संबंध में निर्णय लेती है.

1 जुलाई - 30 सितंबर तिमाही में बदलाव नहीं
छोटी बचत योजना के दायरे में पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र और सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम को रखा गया है. अगर इन स्कीम के ब्याज दरों में संशोधन की बात करें तो दिसंबर 2023 में जनवरी- मार्च 2024 के लिए बदलाव किया गया था. सुकन्या समृद्धि योजना में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई थी जबकि पीपीएफ की ब्याज दरों में पिछले तीन साल में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. आखिरी बदलाव अप्रैल-जून 2020 की तिमाही में किया गया था जो 7.9 फीसद से घटकर 7.1 फीसद रह गया.

इन योजनाओं पर इतना ब्याज दर
पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट पर ब्याज की दर 4 फीसद सालाना है. वहीं सीनियर सिटिजन बचत योजना में ब्याज दर 8.2 फीसद है. इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 8.2 फीसद है. एक साल की टाइम डिपॉजिट के लिए 6.9 फीसद, दो साल के लिए 7 फीसद, तीन साल के लिए 7.1 फीसद और पांच साल के लिए 7.5 फीसद ब्याज दर है. वहीं आरडी पर ब्याज 6.7 फीसद, एमआईएस पर 7.4 फीसद और एनएससी में 7.7 फीसद का ब्याज मिल रहा है.

Read More
Next Story