नैनो से लेकर कोरस स्टील तक, उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे रतन टाटा के कुछ ड्रीम प्रोजेक्ट!
x

नैनो से लेकर कोरस स्टील तक, उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे रतन टाटा के कुछ ड्रीम प्रोजेक्ट!

टाटा समूह के मानद चेयरमैन रहे रतन टाटा की व्यापक दूरदृष्टि और नेतृत्व ने एक स्थायी सकारात्मक विरासत सुनिश्चित की, जिससे ग्रुप एक वैश्विक शक्ति में बदल गया.


Ratan Tata leadership: टाटा समूह के मानद चेयरमैन रहे रतन टाटा की व्यापक दूरदृष्टि और नेतृत्व ने एक स्थायी विरासत तैयार की, जिससे ग्रुप एक वैश्विक शक्ति में तब्दील हो गया. जब उन्होंने 1991 में टाटा समूह की कमान संभाली थी, तब इसका कुल कारोबार करीब 4 बिलियन डॉलर था. 2012 में जब वे रिटायर हुए, तब तक इसका कारोबार 100 बिलियन डॉलर हो चुका था. हालांकि, उनकी लंबी सेवा के दौरान कुछ सबसे महत्वाकांक्षी उपक्रमों को वह सफलता नहीं मिली, जिसकी उन्हें उम्मीद थी.

कोरस स्टील का अधिग्रहण

साल 2007 में टाटा स्टील ने एंग्लो-डच स्टील निर्माता कोरस को 12 बिलियन डॉलर की भारी कीमत पर पूर्ण रूप से अधिग्रहित कर लिया, जिससे यह उस समय किसी भारतीय कंपनी की सबसे बड़ी विदेशी खरीद में से एक बन गई. 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट की शुरुआत के साथ ही स्टील की कीमतों में भारी गिरावट आई थी. अधिग्रहण के लिए समूह ने भारी कर्ज लिया था. परिचालन को बनाए रखने के कई प्रयासों के बाद, टाटा ने आखिरकार अपने सबसे महत्वाकांक्षी उद्यम को छोड़ दिया और इसकी अधिकांश संपत्तियां बेच दीं.

टाटा स्टील ने 2016 में अपने यूरोपीय लॉन्ग प्रोडक्ट्स डिवीजन को ग्रेबुल कैपिटल को बेच दिया, जो कोरस स्टील का हिस्सा था. इस बिक्री में स्कनथॉर्प स्टीलवर्क्स और अन्य संबद्ध सुविधाएं शामिल थीं, जो कोरस की परिसंपत्तियों के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर टाटा के स्वामित्व के अंत को चिह्नित करती हैं. टाटा स्टील के बाकी यूरोपीय परिचालन (मुख्य रूप से स्ट्रिप उत्पादों पर केंद्रित) को बरकरार रखा गया था. लेकिन वे वित्तीय दबाव में भी रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप पिछले कुछ वर्षों में पुनर्गठन के प्रयास किए गए हैं.

जगुआर लैंड रोवर अधिग्रहण

2.3 बिलियन डॉलर में जगुआर लैंड रोवर का अत्यधिक महत्वाकांक्षी अधिग्रहण शुरू में एक बड़ा जुआ जैसा लग रहा था. खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि टाटा मोटर्स अभी भी लक्जरी ऑटोमोटिव क्षेत्र में एक काफी छोटी कंपनी थी. शुरुआती साल बहुत ही कष्टकारी रहे. भारी घाटे और नए मॉडलों और सुविधाओं में निवेश के कारण टाटा मोटर्स की बैलेंस शीट पर असर पड़ा. इसके अलावा जेएलआर के अधिग्रहण में वैश्विक मंदी और ब्रेक्सिट पर अनिश्चितता जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. वर्तमान में टाटा मोटर्स खुद को जेएलआर के प्रदर्शन पर तेजी से निर्भर पाता है, जो कंपनी को वैश्विक लक्जरी कार बाजार में उतार-चढ़ाव के प्रति संवेदनशील बनाता है. इसके अलावा चीन और यूरोप में विनियामक चुनौतियों के साथ-साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा ने भी हाल के वर्षों में जेएलआर की लाभप्रदता को प्रभावित किया है.

नैनो कार परियोजना

रतन टाटा हमेशा दुनिया की सबसे सस्ती कार बनाने का सपना देखते थे, जिसने टाटा नैनो परियोजना को जन्म दिया. उन्होंने आम आदमी के लिए एक ऑटोमोबाइल की कल्पना की. लेकिन ब्रांड प्रबंधन एक बड़ी समस्या बन गई, जिससे यह परियोजना विफल हो गई. खराब मार्केटिंग, गुणवत्ता संबंधी समस्याएं और "गरीब आदमी की कार" कहलाने के कलंक के कारण बिक्री में कमी आई. महत्वपूर्ण निवेश के बावजूद परियोजना कभी लाभ में नहीं बदली. नैनो टाटा मोटर्स के लिए वित्तीय रूप से नुकसानदेह साबित हुई, जिसके कारण कंपनी को इस मॉडल को धीरे-धीरे बंद करना पड़ा. इससे कंपनी की नवाचार की प्रतिष्ठा को भी धक्का लगा.

टाटा टेलीसर्विसेज

टाटा टेलीसर्विसेज के साथ दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखना एक बड़ी विफलता साबित हुआ. कंपनी को भारती एयरटेल और वोडाफोन जैसी दिग्गज कंपनियों से मुकाबला करने में संघर्ष करना पड़ा, जिससे कंपनी का घाटा बढ़ता गया. टाटा टेलीसर्विसेज ने अंततः अपना परिचालन बंद कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप टाटा समूह को अरबों डॉलर का घाटा हुआ. एनटीटी डोकोमो के साथ इसकी असफल साझेदारी, जो कानूनी लड़ाई में समाप्त हुई, ने समूह की छवि को और धूमिल कर दिया. इस गलत कदम से शेयरधारक मूल्य नष्ट हो गया तथा नए उद्योगों में टाटा समूह के रणनीतिक फोकस के बारे में अनिश्चितता पैदा हो गई.

सिंगूर भूमि अधिग्रहण

पश्चिम बंगाल के सिंगूर में नैनो फैक्ट्री स्थापित करने के रतन टाटा के फैसले के कारण बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन और राजनीतिक प्रतिक्रिया हुई. भूमि अधिग्रहण को भारी भरकम कदम के रूप में देखा गया, जिससे जनसंपर्क में भारी गिरावट आई. कंपनी को पश्चिम बंगाल में परियोजना छोड़नी पड़ी और उसे गुजरात के साणंद में स्थानांतरित करना पड़ा, जिससे समय, पूंजी और विश्वसनीयता का काफी नुकसान हुआ. इस मुद्दे ने भारत में राजनीतिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में व्यापार करने की जटिलताओं को उजागर किया तथा सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों को प्रबंधित करने की समूह की क्षमता के बारे में एक स्थायी नकारात्मक धारणा पैदा की.

टाटा एसआईए और एयर इंडिया

टाटा समूह सरकार की घाटे में चल रही एयरलाइन एयर इंडिया को खरीदने में सफल रहा. इसके अन्य संयुक्त उद्यम एयरएशिया बरहाद, एयर एशिया इंडिया और सिंगापुर एयरलाइंस तथा विस्तारा एयरलाइन के साथ, इसके लॉन्च के बाद से अभी तक नहीं बदले हैं. प्रबंधन अब विस्तारा और एयरएशिया इंडिया के संचालन को एयर इंडिया और उसकी सहायक कंपनियों के साथ एकीकृत करेगा. एयर इंडिया के संचालन के तरीके की आलोचना बढ़ रही है. इसकी सेवा गुणवत्ता में काफी हद तक गिरावट आई है, जिससे इस बात पर सवालिया निशान लग गया है कि क्या यह एकीकरण सफल होगा.

उत्तराधिकारी

टाटा संस के अध्यक्ष पद पर साइरस मिस्त्री की नियुक्ति और निष्कासन से संबंधित विवाद, टाटा समूह में उत्तराधिकार नियोजन और प्रशासन में स्पष्ट कमजोरियों को दर्शाता है. परिणामस्वरूप टाटा संस और साइरस मिस्त्री के बीच कानूनी और मीडिया विवाद ने समूह की प्रतिष्ठा को धूमिल कर दिया तथा कॉर्पोरेट प्रशासन, पारदर्शिता और रणनीतिक दिशा को लेकर आशंकाएं पैदा हो गईं. इसने समूह के भीतर आंतरिक विभाजन को उजागर किया और निवेशकों और हितधारकों के बीच अनिश्चितता पैदा की. कानूनी लड़ाई कई सालों तक जारी रही, जिससे टाटा संस की शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने की क्षमता प्रभावित हुई.

हालांकि, कुछ गलत कदमों के कारण कर्ज का बोझ बढ़ गया और छवि खराब हुई. लेकिन रतन टाटा के समग्र दृष्टिकोण और दिशा ने एक स्थायी, सकारात्मक विरासत स्थापित की, जिससे समूह एक वैश्विक शक्ति बन गया. हालांकि, ऐसे फैसलों ने इस बात पर भी जोर दिया कि इतने बड़े समूह में सतर्क, चुस्त और एकजुट रहने की जरूरत है.

Read More
Next Story