रिलायंस इंडस्ट्रीज के दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित
x

रिलायंस इंडस्ट्रीज के दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित

इस वर्ष की दूसरी तिमाही में पिछले वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में 5 प्रतिशत कम रहा है. पिछले साल 2023 की बात करें तो इसी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 17,394 करोड़ रूपये था. मुनाफा बेशक घटा है, लेकिन यह बाजार की उम्मीदों से बेहतर रहा है.


Reliance Industries Limited : मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) को साल की दूसरी सितम्बर 2024 तिमाही में कुल 16,563 करोड़ का मुनाफा हुआ है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 5 प्रतिशत कम है. पिछले साल 2023 की बात करें तो इसी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 17,394 करोड़ रूपये था. मुनाफा बेशक घटा है, लेकिन यह बाजार की उम्मीदों से बेहतर रहा है.

कुल कमाई में मामूली बढ़त

रिलायंस इंडस्ट्रीज की बात करें तो कंपनी की कुल कमाई ( साल की दूसरी तिमाही की अवधि में ) पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 0.2% बढ़ी है, जो 2.35 लाख करोड़ रुपये हो गई है.

कमाई के मार्जिन में आई कमी

रिलायंस इंडस्ट्रीज जिसका विस्तार तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्टर में फैला हुआ है, ने दूसरी तिमाही के लिए 43,934 करोड़ रुपये का EBITDA दर्ज किया है. जो 2% की गिरावट को दर्शाता है. EBITDA मार्जिन में 50 आधार अंकों की गिरावट आई है, जो घटकर 17% पर रह गया है.

मुकेश अम्बानी ने ये कहा

साल की दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश धीरूभाई अंबानी ने कहा, ‘ रिटेल सेक्टर में भौतिक और डिजिटल चैनलों पर अपने उपभोक्ता संपर्क बिंदुओं और उत्पाद की पेशकश को बढ़ाने का काम जारी है.’

फैशन और लाइफस्टाइल कारोबार में कमजोर रहा प्रदर्शन

दूसरी तिमाही की बात करें तो देश के सबसे बड़े रिटेलर का परिचालन से जो राजस्व एकत्र हुआ है, वो 3.5 फीसदी से कम हुआ है, जो 66,502 करोड़ रुपये है. इसकी मुख्य वजह फैशन और लाइफ स्टाइल कारोबार का कमजोर प्रदर्शन माना जा रहा है.

हालाँकि इस दौरान रिलायंस रिटेल ने दूसरी तिमाही में भी अपना विस्तार जारी रखते हुए 464 नए स्टोर खोले, जिससे इसकी स्टोर की कुल संख्या बढ़कर 18,946 हो गई है.

Read More
Next Story