RBI ने शुरू की नई UPI सर्विस, अब बिना डेबिट कार्ड के ATM में जमा कर सकेंगे पैसा
x

RBI ने शुरू की नई UPI सर्विस, अब बिना डेबिट कार्ड के ATM में जमा कर सकेंगे पैसा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नई सुविधा शुरू की है. इसके जरिए ग्राहक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करके ATM में नकदी जमा कर सकेंगे.


ATM Deposit Money: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नई सुविधा शुरू की है. इसके जरिए ग्राहक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करके ATM में नकदी जमा कर सकेंगे. इस सुविधा के बाद एटीएम के जरिए पैसा जमा करने के लिए एटीएम की जरूरत नहीं रहेगी.

इसको लेकर आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी. रबी शंकर ने मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में UPI इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट (UPI-ICD) सर्विस लॉन्च की. यह सुविधा यूजर्स को बैंकों और व्हाइट-लेबल ATM ऑपरेटरों द्वारा संचालित ATM में UPI के माध्यम से अपने या किसी अन्य बैंक खाते में नकदी जमा करने में सक्षम बनाती है.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक बयान में कहा कि UPI से जुड़े अपने मोबाइल नंबर, वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) और अकाउंट IFSC का लाभ उठाकर ग्राहक अब नकद जमा कर सकते हैं, जिससे यह प्रक्रिया अधिक सहज, समावेशी और सुलभ हो जाएगी. इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए, ग्राहकों को संगत ATM पर नकद जमा विकल्प का चयन करना होगा, अपना UPI-लिंक्ड मोबाइल नंबर या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस इनपुट करना होगा और मशीन के जमा स्लॉट में नकदी डालनी होगी. ATM जमा को प्रोसेस करेगा और निर्दिष्ट खाते में जमा करेगा.

बता दें कि UPI-ICD सुविधा वर्तमान में केवल उन ATM पर उपलब्ध है, जो कैश रीसाइक्लर तकनीक से लैस हैं, जिनमें जमा और निकासी दोनों की सुविधा मौजूद है. बैंक धीरे-धीरे अपने ATM नेटवर्क में इस सेवा को शुरू करेंगे. यह नई पेशकश 2023 में शुरू की गई UPI क्षमता के माध्यम से कार्डलेस कैश निकासी पर आधारित है. इसका उद्देश्य नकद जमा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके और भौतिक कार्ड पर निर्भरता को कम करके बैंकिंग सुविधा को बढ़ाना है. बैंकों और ATM ऑपरेटरों को UPI-ICD कार्यक्षमता का सपोर्ट करने के लिए अपनी मशीनों को अपग्रेड करना होगा. NPCI ने कहा कि यह सुविधा देश भर के बैंकों द्वारा चरणों में लागू की जाएगी.

Read More
Next Story