सेबी की जांच के बाद क्वांट म्यूचुअल फंड का बढ़ा नेट इक्विटी आउटफ्लो, अब कंपनी ने कही ये बात
x

सेबी की जांच के बाद क्वांट म्यूचुअल फंड का बढ़ा नेट इक्विटी आउटफ्लो, अब कंपनी ने कही ये बात

क्वांट म्यूचुअल फंड ने कहा है कि सेबी की फ्रंट रनिंग जांच के बाद फंड हाऊस ने 1,398 करोड़ रुपये की शुद्ध इक्विटी आउटफ्लो देखी है.


Quant Mutual Fund Net Equity Outflow Increased: संदीप टंडन के क्वांट म्यूचुअल फंड ने 26 जून को निवेशकों के साथ एक बातचीत में कहा कि सेबी की फ्रंट रनिंग जांच के बाद फंड हाऊस ने 1,398 करोड़ रुपये की शुद्ध इक्विटी आउटफ्लो देखी है. बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने संदिग्ध फ्रंट-रनिंग के लिए क्वांट म्यूचुअल फंड पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था.

क्वांट म्यूचअल फंड भारत में सबसे तेजी से बढ़ता फंड हाउस है. क्वांट के पास 21 म्यूचुअल फंड योजनाओं में कुल प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) लगभग 90,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. यह देश में तीसरा सबसे बड़ा स्मॉल-कैप फंड चलाता है, जिसकी प्रबंधन के तहत संपत्ति 20,000 करोड़ रुपये है.

वहीं, जांच के बाद से फंड की मिडकैप और स्मॉलकैप होल्डिंग्स और इसकी लिक्विडिटी प्रोफाइल को लेकर चिंता बढ़ गई है. हालांकि, क्वांट म्यूचुअल फंड के संस्थापक और सीआईओ संदीप टंडन ने निवेशकों की चिंताओं को दूर करने की कोशिश की और कहा कि फंड का पोर्टफोलियो काफी लिक्विड है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में फंड मिडकैप से लार्जकैप और इलिक्विड से लिक्विड रणनीति की ओर बढ़ गया है.

टंडन ने कहा कि पिछले तीन दिनों में कोई खतरनाक रिडेम्प्शन नहीं हुआ है. ग्रोस इनफ्लो अभी भी सामान्य बना हुआ है और ग्रोस आउटफ्लो में में वृद्धि हुई है. इस सप्ताह की शुरुआत में फिसडम रिसर्च ने एक नोट में कहा कि क्वांट एमएफ के पास एक मजबूत एसआईपी बुक है और फंड पर रन के खिलाफ इसे बचाने के लिए अत्यधिक लिक्विड लार्जकैप स्टॉक होल्डिंग्स हैं. रिसर्च फर्म ने एसआईपी/एसटीपी निवेशकों सहित लंबी अवधि के इक्विटी निवेशकों को मौजूदा निवेशों को जारी रखने की सलाह दी है.

हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि क्वांट एमएफ अपने उन शेयरों के चयन के लिए सुर्खियों में आया, जिन्हें अन्य एसेट मैनेजर्स द्वारा नहीं चुना जाता है. फिसडम ने नोट किया कि इस तरह की होल्डिंग्स इतनी बड़ी नहीं हैं कि फंड पर कोई महत्वपूर्ण रिडेम्प्शन दबाव पैदा हो.

क्वांट के नये लिक्विडिटी स्ट्रेस टेस्ट से पता चला है कि फंड हाउस को अपने स्मॉल कैप फंड पोर्टफोलियो के 50 प्रतिशत को लिक्विडेट करने के लिए 28 दिन और उसी के 25 प्रतिशत को लिक्विडेट करने के लिए 14 दिन की आवश्यकता होगी. क्वांट मिड कैप फंड पर लिक्विडेट करने के लिए 50 प्रतिशत के लिए 9 दिन और पोर्टफोलियो के 25 प्रतिशत के लिए 5 दिन तय किए गए हैं. फंड हाउस ने अपने पोर्टफोलियो का 28 प्रतिशत स्मॉल कैप फंड में लिक्विड लार्ज कैप स्टॉक में और 27.4 प्रतिशत मिड कैप फंड में रखा है.

Read More
Next Story