सुप्रीम कोर्ट ने बायजू और बीसीसीआई को लेकर दिए एनसीएलएटी के फैसले पर लगाई रोक
x

सुप्रीम कोर्ट ने बायजू और बीसीसीआई को लेकर दिए एनसीएलएटी के फैसले पर लगाई रोक

सर्वोच्च न्यायालय ने एनसीएलएटी के फैसले के खिलाफ अमेरिकी ऋणदाता ग्लास ट्रस्ट कंपनी एलएलसी की याचिका पर बायजू को नोटिस जारी किया।


BYJU's Insolvency: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (14 अगस्त) को दिवाला अपीलीय न्यायाधिकरण, एनसीएलएटी के फैसले पर रोक लगा दी, जिसमें बीसीसीआई के साथ एडटेक प्रमुख बायजू के 158.9 करोड़ रुपये के बकाया निपटान को मंजूरी दी गई थी. मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने बायजू के खिलाफ दिवालियापन कार्यवाही को रद्द करने वाले एनसीएलएटी के फैसले पर भी रोक लगा दी. अदालत ने एनसीएलएटी के फैसले के खिलाफ अमेरिकी ऋणदाता ग्लास ट्रस्ट कंपनी एलएलसी की याचिका पर बायजू को नोटिस जारी किया.

पीठ में न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं. पीठ ने बीसीसीआई को निर्देश दिया कि वो समझौते के मद्देनजर बायजू से प्राप्त 158.9 करोड़ रुपये को अलग खाते में रखे.
2 अगस्त को, राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने बीसीसीआई के साथ 158.9 करोड़ रुपये के बकाये के निपटान को मंजूरी दे दी थी और बायजू के खिलाफ दिवालियापन की कार्यवाही को रद्द कर दिया था, ये कदम प्रभावी रूप से बायजू रवींद्रन को फर्म के नियंत्रण में वापस ले जाएगा.

एनसीएलएटी ने लगायी थी दिवालियापन की कार्रवाई पर रोक
ज्ञात रहे कि नेशनल कंपनी लॉ अपलेट ट्राईब्यूनल ( NCLAT ) ने बायजूस के खिलाफ दिवालिया कानून के तहत कार्रवाई करने पर रोक लगा दी थी. ये बीच बायजूस और बीसीसीआई के बीच हुए समझौते के बाद लगाई गयी थी.

ये हुआ था बायजू और बीसीसीआई के बीच समझौता
बायजूस और बीसीसीआई के बीच ये समझौता हो गया था कि बायजू रवींद्रन अपने पर्सनल फंड से बीसीसीआई के बकाये का भुगतान करेंगे.

ये था बीसीसीआई और बाएजू के बीच विवाद
इन दोनों के बीच साल 2019 में टीम स्पोंसर करार हुआ था. लेकिन स्पोंसोर्शिप की रकम न चुका पाने को लेकर BCCI ने बायजू को क़ानूनी प्रक्रिया में घसीटा. करार के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम की किट पर BYJU's ब्रैंड डिस्प्ले करने, क्रिकेट प्रसारण के दौरान विज्ञापन देने और BCCI की ओर से आयोजित हर एक मैच का टिकट हासिल करने का एक्सक्लूसिव राइट BYJU's को दिया गया था. इसके बदल में बायजू को BCCI को स्पॉन्सरशिप फीस देनी थी. बायजू ने केवल मार्च 2022 तक ही इन भुगतानों को दिया. अगस्त 2022 से जनवरी 2023 तक कई सीरीज और टूर के लिए अनपेड स्पॉन्सरशिप फीस बढ़कर 158.9 करोड़ रुपये हो गई.

( एजेंसी इनपुट्स के साथ )




Read More
Next Story