तमिलनाडु पुलिस ने हड़ताल में शामिल 104 सैमसंग कर्मचारियों को हिरासत में लिया
x

तमिलनाडु पुलिस ने हड़ताल में शामिल 104 सैमसंग कर्मचारियों को हिरासत में लिया

पिछले सात दिनों से मज़दूर उच्च वेतन, सीआईटीयू समर्थित यूनियन की मान्यता और बेहतर काम के घंटे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं


Strike in Samsung : चेन्नई के नजदीक सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स संयंत्र के 100 से अधिक हड़ताली श्रमिकों को सोमवार (16 सितंबर) को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पुलिस का दावा है कि हिरासत में लिए गए श्रमिक अनुमति के बिना मार्च निकलने जा रहे थे. श्रमिकों ने अधिक वेतन की मांग को लेकर एक सप्ताह से काम बंद रखा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, सैमसंग के भारत में वार्षिक राजस्व (12 बिलियन डॉलर) का लगभग एक तिहाई हिस्सा इसी संयंत्र से आता है.


बैंक्वेट हॉल बनाये गए टेम्पररी जेल
कांचीपुरम जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि श्रमिकों को इसलिए हिरासत में लिया गया क्योंकि वे उस मार्ग पर मार्च करने का प्रयास कर रहे थे जिस पर स्कूल, कॉलेज और अस्पताल हैं और इसलिए उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी गई थी. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं को बैंक्वेट हॉलों में हिरासत में रखा गया है, क्योंकि उन सभी को पुलिस थानों में नहीं रखा जा सकता.

श्रमिक हड़ताल क्यों कर रहे हैं?
पिछले सात दिनों से कर्मचारी प्लांट के पास ही एक तंबू में बैठकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वे उच्च वेतन, सीआईटीयू समर्थित यूनियन को मान्यता और बेहतर काम के घंटे की मांग कर रहे हैं.

सैमसंग का दावा श्रमिकों से बात शुरू
विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे सीआईटीयू के वरिष्ठ नेता ई. मुथुकुमार को भी कथित तौर पर हिरासत में लिया गया है. सैमसंग ने शुक्रवार को कहा कि कम्पनी ने “सभी मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए” कर्मचारियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story