देश में यूपीआई की सफलता के बाद अब आ रहा है यूएलआई, लोन प्रक्रिया का समय करेगा कम
x

देश में यूपीआई की सफलता के बाद अब आ रहा है यूएलआई, लोन प्रक्रिया का समय करेगा कम

आरबीआई यूएलआई को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू करने जा रहा है, जिसे बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा. इसका मकसद लोन प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करना है.


Unified Lending Interface: देश में जल्द ही यूपीआई की तर्ज पर लोन भी मिलेगा. जिसे यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफ़ेस ( ULI ) का नाम दिया गया है. आरबीआई का मकसद है कि इस नयी योजना की मदद से देश के उन लोगों की मदद हो सके, जो लोन लेने के लिए कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं, खासतौर से किसान या फिर छोटे कर्ज दाता. फिलहाल आरबीआई की तरफ से इस नयी योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है और जल्द ही इसे पूरे देश में लॉन्च किया जाएगा. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.


ताकि कम समय में मिल सके लोन
देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई की माने तो इस तकनीक का उद्देश्य ऋणों के मूल्यांकन में लगने वाले समय को कम करना है. विशेषतौर पर ग्रामीण इलाकों के करदाताओं को ध्यान में रखते हुए इस नयी योजना पर काम किया जा रहा है, जिससे छोटे उधारकर्ताओं के लिए तकनीकी अड़चनों को दूर किया जा सके.
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार "आरबीआई ने पिछले साल अड़चनों से मुक्त ऋण को सक्षम करने के लिए एक तकनीकी मंच की शुरुआत की थी. जिसे यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) का नाम दिया गया. फिलहाल आरबीआई की ये पहल पहले चरण में है और इसे नियत समय में लॉन्च किया जाएगा."
बंगलुरु में आयोजित आरबीआई एट 90 में आरबीआई गवर्नर शक्तिकान्त दास ने कहा कि ULI एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ कई डेटा सेवा प्रदाताओं से ऋणदाताओं तक विभिन्न राज्यों के भूमि रिकॉर्ड सहित डिजिटल जानकारी के निर्बाध और सहमति आधारित प्रवाह की सुविधा प्रदान करता है. इससे ऋण मूल्यांकन में लगने वाला समय कम हो जाता है, खासकर छोटे और ग्रामीण उधारकर्ताओं को इससे मदद मिल सकती है.


पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद पूरे देश में होगा लांच

आरबीआई गवर्नर शक्तिकान्त दास ने कहा कि "पायलट प्रोजेक्ट से मिले अनुभव के आधार पर, यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) का देशभर में शुभारम्भ नियत समय में किया जाएगा." शक्तिकान्त दास ने कहा कि जिस तरह यूपीआई ने भुगतान के इकोसिस्टम को बदला है, उम्मीद करते हैं कि यूएलआई भारत में लोन के इकोसिस्टम को बदलने में अहम भूमिका निभाएगी.


Read More
Next Story