धोखाधड़ी के लिए दोषी पाया गया बोइंग, लेकिन पीड़ित परिवार हैं नाखुश
x

धोखाधड़ी के लिए दोषी पाया गया बोइंग, लेकिन पीड़ित परिवार हैं नाखुश

याचिका समझौते में केवल दुर्घटनाओं से पहले बोइंग द्वारा किए गए गलत कामों को शामिल किया गया है। इंडोनेशिया- इथियोपिया में विमान हादसे में 346 यात्री मारे गए थे।


Boing 737 Max Jetliner News: बोइंग 737 मैक्स जेटलाइनरों की दो घातक दुर्घटनाओं से उत्पन्न आपराधिक धोखाधड़ी के आरोप में दोषी करार दिया जाएगा, जिनमें 346 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए थे, लेकिन पीड़ितों के परिवार इससे खुश नहीं हैं।अमेरिकी न्याय विभाग ने रविवार (7 जुलाई) रात को कहा कि कंपनी ने इस पर सहमति तब जताई जब सरकार ने पाया कि कंपनी ने उस समझौते का उल्लंघन किया है जिसके तहत उसे तीन साल से अधिक समय तक अभियोजन से संरक्षण प्राप्त था।संघीय अभियोजकों ने बोइंग को दोषी स्वीकार करने और सजा के हिस्से के रूप में जुर्माना भरने या अमेरिका को धोखा देने की साजिश के आपराधिक आरोप पर मुकदमे का सामना करने का विकल्प दिया।

धोखेबाज रेगुलेटर

अमेरिकी एयरोस्पेस दिग्गज कंपनी पर विमान और उसके लिए पायलट प्रशिक्षण आवश्यकताओं को मंजूरी देने वाले नियामकों को धोखा देने का आरोप लगाया गया था।इस याचिका समझौते को प्रभावी होने के लिए संघीय न्यायाधीश की मंजूरी की आवश्यकता है, जिसके तहत बोइंग को 243.6 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना अदा करना होगा।यह वही राशि थी जो कंपनी ने 2021 के समझौते के तहत चुकाई थी, जिसके बारे में न्याय विभाग ने कहा था कि कंपनी ने इसका उल्लंघन किया है।

सुरक्षा की देखरेख

बोइंग की सुरक्षा और गुणवत्ता प्रक्रियाओं की तीन वर्षों तक निगरानी के लिए एक स्वतंत्र निरीक्षक की नियुक्ति की जाएगी।याचिका समझौते में केवल दुर्घटनाओं से पहले बोइंग द्वारा किए गए गलत कामों को शामिल किया गया है, जिसमें दो नए मैक्स जेट विमानों में सवार सभी 346 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए थे - एक इंडोनेशिया में 2018 में और दूसरा इथियोपिया में 2019 में।न्याय विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह बोइंग को अन्य घटनाओं के लिए प्रतिरक्षा प्रदान नहीं करता है, जिसमें इस वर्ष जनवरी में अलास्का एयरलाइंस की उड़ान के दौरान मैक्स जेटलाइनर का पैनल फट जाना भी शामिल है।

दोषी, आपराधिक मुकदमा

इस सौदे में बोइंग के किसी भी वर्तमान या पूर्व अधिकारी को शामिल नहीं किया गया है, केवल निगम को ही शामिल किया गया है।दोषी करार देकर बोइंग आपराधिक मुकदमे से बच सकेगी, जिस पर पीड़ितों के परिवार जोर दे रहे हैं।परिवारों ने इस समझौते की निंदा करते हुए इसे एक "प्यारा सौदा" बताया, जिससे बोइंग को मौतों की पूरी जिम्मेदारी से बचने में मदद मिलेगी।

परिवार नाखुश

मीडिया रिपोर्टों में कुछ परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील पॉल कैसल के हवाले से कहा गया है: "बोइंग द्वारा मारे गए 346 निर्दोष लोगों की स्मृति इससे अधिक न्याय की मांग करती है।"संघीय अभियोजकों ने आरोप लगाया कि बोइंग ने उड़ान नियंत्रण प्रणाली के बारे में नियामकों को गुमराह करके सरकार को धोखा देने की साजिश रची, जो दोनों दुर्घटनाओं में शामिल थी।

उल्लंघन की गई शर्तें

जनवरी 2021 के समझौते के तहत, न्याय विभाग ने कहा कि यदि कंपनी तीन वर्षों तक कुछ शर्तों का अनुपालन करती है तो वह बोइंग पर मुकदमा नहीं चलाएगा।अभियोजकों ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि बोइंग ने उस समझौते की शर्तों का उल्लंघन किया है।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Read More
Next Story