Quad Summit: नए सेमीकंडक्टर प्लांट को लेकर समझौता, जानें रोजगार के क्या हैं मायने
x

Quad Summit: नए सेमीकंडक्टर प्लांट को लेकर समझौता, जानें रोजगार के क्या हैं मायने

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान एक नया सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने पर चर्चा की. इसको समझौता भी हो चुका है.


Semiconductor Manufacturing Plant: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान एक नया सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने पर चर्चा की. इसको लेकर अमेरिका के साथ एक अभूतपूर्व समझौता भी हो चुका है. ऐसे में यह सवाल उठता है कि आज दुनिया के अधिकतर देश सेमीकंडक्टर प्लांट को स्थापित करने को लेकर क्यों उत्सुकता दिखा रहे हैं? आइए जानने की कोशिश करते हैं.

सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में वे कंपनियां शामिल हैं, जो सेमीकंडक्टर, ट्रांजिस्टर और एकीकृत सर्किट जैसे उपकरणों का डिज़ाइन और निर्माण करती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले बहुत कम समय में भारत के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में लगभग 1.52 लाख करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है. भारत का सेमीकंडक्टर बाजार साल 2026 तक 64 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2019 का लगभग तिगुना है.

बता दें कि सेमीकंडक्टर आधुनिक तकनीक की नींव रखते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उदय के साथ सेमीकंडक्टर चिप्स अब चिकित्सा उपकरणों, मोबाइल फोन, लैपटॉप, कार, ट्रक, ट्रेन, टेलीविजन और लगभग हर डिवाइस का अभिन्न अंग बन गए हैं. इस बढ़ते उद्योग में छात्र निम्नलिखित नौकरियां पा सकते हैं.

IC डिज़ाइनर

IC डिज़ाइनर VHDL या Verilog जैसे टूल और प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करके एकीकृत सर्किट बनाने और उन्हें अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित करता है. उनकी भूमिका में सर्किट फ्रेमवर्क डिज़ाइन करना, चिप प्रदर्शन में सुधार करना और इष्टतम चिप प्लेसमेंट निर्धारित करना शामिल है.

सेमीकंडक्टर इंजीनियर

सेमीकंडक्टर इंजीनियर एकीकृत सर्किट, सॉफ़्टवेयर, मॉड्यूल, इंटरफ़ेस और संरचनाओं सहित सेमीकंडक्टर उपकरणों के डिज़ाइन, विकास और परीक्षण के लिए ज़िम्मेदार होता है.

प्रोसेस इंजीनियर

प्रोसेस इंजीनियर दक्षता, सटीकता और उच्च गुणवत्ता वाले आउटपुट को सुनिश्चित करते हुए सेमीकंडक्टर उपकरणों के उत्पादन के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रियाओं को डेवलप और परिष्कृत करता है. निर्माण प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए उनकी विशेषज्ञता महत्वपूर्ण है.

Read More
Next Story