दुनियाभर में सबसे तेजी से बढ़ रहीं हैं भारत के इन दो शहरों की कीमतें
x

दुनियाभर में सबसे तेजी से बढ़ रहीं हैं भारत के इन दो शहरों की कीमतें

प्रॉपर्टी से जुडी के रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मुंबई और नई दिल्ली में रियल एस्टेट की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमश: 13% और 10.6% की वृद्धि दर्ज की गई है.


Prime Property Index: दुनिया भर में प्रॉपर्टी की कीमतों में तेजी से बढ़ रहे दामों वाले दो शहर ऐसे हैं, जो भारत के हैं. ये बात इस ओर इशारा करती है कि दुनिया भर के लोग भारत के इन दो प्रमुख शहरों की प्रॉपर्टी में दिलचस्पी रखते हैं. प्रॉपर्टी से जुडी के रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मुंबई और नई दिल्ली में रियल एस्टेट की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमश: 13% और 10.6% की वृद्धि दर्ज की गई है. वहीँ देश के ही एक और प्रमुख शहर बेंगलुरु में मामूली 3.7% की वृद्धि देखी गई है. रिपोर्ट के अनुसार प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स में मुंबई दूसरे और दिल्ली तीसरे नम्बर पर है. वहीँ शीर्ष स्थान पर मनिला है, जहाँ प्रॉपर्टी के दामों में 26% की वृद्धि दर्ज की गयी है. ये रिपोर्ट नाइट फ्रैंक द्वारा जारी की गयी है.


मुंबई और नई दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं प्रॉपर्टी के दाम
प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी फर्म नाइट फ्रैंक ने ये रिपोर्ट जारी की है. नाईट फ्रैंक की बात करें तो ये फर्म दुनिया भर के 44 बड़े शहरों की प्रीमियम आवासीय प्रॉपर्टी की कीमतों पर नजर रखती है. नाइट फ्रैंक ने अपनी रिपोर्ट ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स Q2 2024’ में ये दावा किया है कि मुंबई और नई दिल्ली जैसे प्रमुख आवासीय बाजारों में सालाना प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में प्रीमियम आवासीय प्रॉपर्टी के दामों में सालाना 13% की बढ़ोतरी देखी गई, जबकि नई दिल्ली में सालाना आधार पर 10.6% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीँ फिलिपिन्स की राजधनी मनीला में विश्व के इन 44 शहरों की प्रॉपर्टी के दामों हो रही वृद्धि के मामले में टॉप पर है, यहाँ प्रीमियम आवास की कीमतों में सालाना 26% की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

मुंबई दूसरे और दिल्ली तीसरे नंबर पर
नाईट फ्रैंक की वैश्विक रिपोर्ट में मुंबई दूसरे और दिल्ली तीसरे शतं पर हैं. वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में प्रमुख आवासीय कीमतों में दूसरी सबसे अधिक (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि दर्ज की गयी है. इसका नतीजा ये रहा कि जहाँ पिछले वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान मुंबई इस लिस्ट में 6ठे स्थान था तो वहीँ इस वर्ष दूसरी तिमाही में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.
वहीँ नयी दिल्ली की बात करें तो प्रीमियम आवसीय कीमतों में वृद्धि के मामले में इस शहर ने पिछले वर्ष की तुलना में बहुत लम्बी छलांग लगायी है. प्रमुख आवासीय संपत्ति की कीमतों के मामले में दिल्ली में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 10.6% की वृद्धि दर्ज की गयी है. जहाँ पिछले वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के दिल्ली शहर की रैंकिंग 26 थी, वहीँ इस वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में ये रैंकिंग सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गयी है.

विश्व के अन्य प्रमुख शहरों का हाल
इस रैंकिंग लिस्ट में टॉप पर मनीला है. वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में यहाँ की प्रॉपर्टी में 26% वार्षिक वृद्धि दर्ज की गयी है. वहीँ दुबई की बात करें तो यहाँ 2020 के बाद से गिरावट देखने को मिली है. वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में 0.3% सालाना की गिरावट के साथ यहाँ की प्रॉपर्टी में मामूली नरमी देखी गई है. यूरोप में प्रॉपर्टी के दामों में उछाल आना शुरू हुआ है. स्टॉकहोम के नेतृत्व में दस सबसे तेजी से सुधार करने वाले बाजारों में से 6 हैं. वहीँ मैड्रिड और न्यूजीलैंड (क्राइस्टचर्च, वेलिंगटन और ऑकलैंड) जैसे बाजारों में विकास में मंदी का अनुभव दर्ज किया गया है.

प्राइम आवासीय बाजार को बढ़ावा
नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल के अनुसार “प्रीमियम सेगमेंट में तेजी भारतीय बाजार में बिक्री बढ़ने की अहम वजह है. ये 2024 की दूसरी तिमाही में देखने को मिला है. आय बढ़ने और लाइफस्टाइल में बदलाव आने के कारण देश में प्राइम रेजिडेंशियल मार्केट तेजी से आगे बढ़ रहा है. हमें लगता है कि आने वाले समय में ये तेजी जारी रहेगी, क्योकि आउटलुक मजबूत है.”


Read More
Next Story