86 उम्मीदवारों के नाम जारी, चार सीट पर फैसला नहीं


कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कुल 45 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी और चौथी सूची जारी कर दी है, जिसके बाद घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 86 हो गई है। कुल सीटों की संख्या 90 है। गुरुवार (12 सितंबर) को पार्टी ने पांच उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची जारी की। एक दिन पहले पार्टी ने 40 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी सांसद रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल से मैदान में उतारा गया था। जाने-माने नाम चौथी सूची में पार्टी ने अंबाला कैंट से परिमल पारी, पानीपत ग्रामीण से सचिन कुंडू, नरवाना (एससी) से सतबीर डबलैन, रानिया से सर्व मित्र कंबोज और तिगांव से रोहित नागर को मैदान में उतारा है। तीसरी सूची में पंचकूला से पूर्व उपमुख्यमंत्री

चंद्र मोहन, अंबाला सिटी से पूर्व मंत्री निर्मल सिंह, जगाधरी से अकरम खान, फतेहाबाद से बलवान सिंह दौलतपुरिया, हिसार से राम निवास रारा, बवानी खेड़ा (एससी) से प्रदीप नरवाल और हथीन से मोहम्मद इसराइल शामिल हैं। कैथल से विधायक रहे आदित्य सुरजेवाला के अलावा हिसार के सांसद जय प्रकाश के बेटे विकास को कलायत से और अंबाला के सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी को मुलाना (एससी) सीट से मैदान में उतारा गया है। पहले इस सीट का प्रतिनिधित्व वरुण चौधरी करते थे। दलबदलुओं को झटका कुरुक्षेत्र जिले के पेहोवा से पार्टी ने मंदीप सिंह चट्ठा को मैदान में उतारा है जबकि सिरसा से कांग्रेस के उम्मीदवार गोकुल सेतिया हैं, जहां से हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख गोपाल कांडा मौजूदा विधायक हैं। ऐलनाबाद में, जहां से इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस ने भरत सिंह बेनीवाल को मैदान में उतारा है, जबकि पूर्व विधायक राम निवास घोड़ेला को बरवाला, राकेश कुमार कंबोज को इंद्री और सुमिता विर्क को करनाल से मैदान में उतारा है। एक अन्य वरिष्ठ नेता अकरम खान को जगाधरी से मैदान में उतारा गया है। हालांकि, दादरी और पुंडरी से टिकट की उम्मीद लगाए बैठे निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान और रणधीर गोलेन को सूची में जगह नहीं मिली है।

कांग्रेस ने चार सीटें छोड़ी हैं

कांग्रेस ने चार सीटों - सोहना, भिवानी, नारनौंद और उकलाना - के लिए उम्मीदवारों के नाम नहीं बताए हैं, जिससे इन सीटों पर अंतिम समय में तालमेल की संभावना को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। कांग्रेस हरियाणा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ सीटों के बंटवारे पर बातचीत कर रही थी, जिसमें दोनों पक्षों की ओर से कड़ी सौदेबाजी चल रही थी। हालांकि, बातचीत में गतिरोध पैदा हो गया और आप ने तब से कई सूचियां जारी की हैं। कुछ कांग्रेस नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन पर आपत्ति जताई है।

गुरुवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। पिछली सूचियां कांग्रेस ने शुक्रवार को चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई, राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान को होडल और पहलवान विनेश फोगट को जुलाना से मैदान में उतारा है। पार्टी ने पहले 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की और थोड़ी देर बाद एक बयान में कहा कि सीईसी ने इसराना (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से बलबीर सिंह की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है। पार्टी ने रविवार को नौ उम्मीदवारों की घोषणा की। इसने अपने सभी 28 विधायकों को फिर से नामांकित किया है। हुड्डा, भान और फोगट के अलावा, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ लाडवा से मेवा सिंह को भी मैदान में उतारा है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

Read More
Next Story