विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश और अर्जुन एरिगैस के दो बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सितारों की बदौलत भारतीय पुरुषों ने 45वें शतरंज ओलंपियाड के पांचवें दौर में अजरबैजान पर 3-1 से जीत दर्ज की।ऐसा लगता है कि गुकेश और अर्जुन इस ओलंपियाड में कुछ भी गलत नहीं कर सकते क्योंकि उन्होंने कम समय में अपने सफेद मोहरों से क्रमशः आयडिन सुलेमानली और रऊफ मामेदोव को हराया।

प्रग्गनानंद ने बोर्ड दो पर एक और ड्रॉ खेला जिससे भारत की जीत सुनिश्चित हुई जबकि विदित गुजराती ने मैराथन गेम में शखरियार मामेद्यारोव के साथ ड्रॉ खेला और जीत पूरी की।लगातार पांचवीं जीत दर्ज करने के बाद भारतीय पुरुषों ने दस अंकों के साथ क्लीन स्लेट बनाए रखा और उनके साथ वियतनाम भी शामिल हो गया जिसने अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखते हुए पोलैंड को 2.5-1.5 से हराया।नेतृत्व करने वाली अन्य दो टीमें चीन और हंगरी थीं जिन्होंने क्रमशः स्पेन और यूक्रेन पर समान 2.5-1.5 अंकों से जीत दर्ज की।

सबसे बड़े शतरंज आयोजन में अभी छह राउंड होने बाकी हैं, मैग्नस कार्लसन की नॉर्वे और ईरान ही दो टीमें हैं जो 9-9 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। नॉर्वे ने प्रतिभाशाली तुर्की टीम को 3-1 के अंतर से हराया जबकि ईरान ने कनाडा को 3.5-0.5 से हराने के लिए ज़्यादातर मौकों का फ़ायदा उठाया।

Read More
Next Story