पेरिस पैरालिंपिक्स में कामयाबी


रविंदर सिंह पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बन गए, जबकि क्लब थ्रोअर धरमबीर ने भी रिकॉर्ड तोड़ थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। पेरिस में आयोजित इस चार साल के महाकुंभ में देश के एथलीटों ने एक और शानदार दिन पर उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन जारी रखा।विश्व चैंपियन शॉट-पुटर सचिन सरजेराव खिलाड़ी और एक अन्य क्लब थ्रोअर प्रणव सूरमा का रजत पदक जीतना भी भारत के लिए मंगलवार को एक शानदार प्रदर्शन रहा।

उनके प्रदर्शन से भारत के पदकों की संख्या 24 हो गई है और देश वर्तमान में पांच स्वर्ण, नौ रजत और 10 कांस्य पदकों के साथ कुल मिलाकर 13वें स्थान पर है। यह इस आयोजन में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है और प्रतियोगिता के तीन दिन शेष रहने पर यह और बेहतर होगा।

तीरंदाजी पदक जीतने वाले पहले भारतीय

33 वर्षीय हरविंदर, जो तीन साल पहले टोक्यो में कांस्य पदक के साथ खेलों में तीरंदाजी पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे, ने लगातार पांच जीत के शानदार प्रदर्शन में अपने पदक का रंग बेहतर किया।उन्होंने पोलैंड के लुकास सिसजेक को एकतरफा फाइनल में 6-0 से हराकर अपने और देश के लिए इतिहास रच दिया।हरियाणा के इस तीरंदाज के पैरों में कमजोरी है, क्योंकि डेंगू के उपचार के कारण वह बचपन में ही बीमार पड़ गए थे।

Read More
Next Story