डोनाल्ड ट्रम्प पर AR-15 से चलायी गयी गोलियां ! जानिये कितना घातक है ये हथियार
x

डोनाल्ड ट्रम्प पर AR-15 से चलायी गयी गोलियां ! जानिये कितना घातक है ये हथियार

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को हमलावर के पास से AR-15 राइफल बरामद की है. इस राइफल की बात करें तो ये अमेरिका के लोगों में बहुत प्रचलित है, जो दूर से अपने सटीक निशाने के लिए तो जानी ही जाती है, वहीँ एक के बाद एक लगातार 100 गोलियां तक चलाने के लिए भी मशहूर है


Attcak On Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर गोली चलाने वाले संदिग्ध को मार दिया गया है. अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को हमलावर के पास से AR-15 राइफल बरामद की है. इस राइफल की बात करें तो ये अमेरिका के लोगों में बहुत प्रचलित है, जो दूर से अपने सटीक निशाने के लिए तो जानी ही जाती है, वहीँ एक के बाद एक लगातार 100 गोलियां तक चलाने के लिए भी मशहूर है, यही वजह भी है कि अमेरिका में लगभग 50 लाख से ज्यादा लोगों के पास ये राइफल है, लेकिन इसकी ये खूबियाँ ही अब इसकी दुश्मन भी बन चुकी है, जिसकी वजह से लम्बे अरसे ले अमेरिका में इस राइफल पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए मांग की जा रही है, क्योंकि वहां हुई अधिकतर मास किलिंग में इसी राइफल का इस्तेमाल किया गया है. जानते हैं इस विवादस्पद हथियार के बारे में.

AR का मतलब आर्मलाइट राइफल होता है. इसमें इस्तेमाल होने वाली कारतूस का डायामीटर 0.223 इंच होता है. इस राइफल से लगभग 3200 फीट प्रति सेकंड की रफ़्तार से गोली निकलती है. इस अत्याधुनिक राइफल से एक मिनट में लगभग 45 गोलियां फायर की जा सकती हैं. यही वजह भी है कि अमेरिका में मास किलिंग की अधिकतर घटनाओं में इसी हथियार का इस्तेमाल किया गया है. इसमें उच्च क्षमता वाली मैग्जीन लोड की जा सकती है, जिसे बिना रिलोड किए ही एक बार में कई राउंड फायर किया जा सकता है.

AR-15 राइफल इसलिए भी ज्यादा प्रचलित है क्योंकि उसका वजन हल्का होता है और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन की वजह से सीमित स्थानों में इसे आसानी से चलाया जा सकता है. AR-15 राइफल आम तौर पर 5.56×45mm सैन्य कारतूस या . 223 रेमिंगटन के लिए चैम्बर में आती है

600 गज तक की दूरी तक सटीक मार कर सकती है AR-15

एक मानक के अनुसार AR-15, 600 गज की दूरी तक के लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से मार सकता है. यही वजह भी है अमेरिका में आम नागरिक भी इस राइफल को लेना चाहता है. वहीँ ये दावा किया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर लगभग 120 मीटर की दूरी से हमला किया गया है. एक विडियो जो सामने आया है, उसमें एक के बाद एक कई गोलियां चलने की आवाज सुनाई देती है.

अमेरिका में हजारों लोगों की मौत का कारण भी बन चुकी है AR 15 राइफल

अमेरिका के गन कल्चर में AR 15 राइफल ने जिस तरह से लोकप्रियता हासिल की, उसी तरह से अब इसका तिरस्कार भी किया जा रहा है. कुछ घटनाएं जिनमें कई लोग मारे गए.

- अमेरीका के ऑरलैंड के गे नाइट क्लब में हुई गोलीबारी में 53 लोगों की मौत हो गई थी. इस वारदात को अफगानिस्तान के उमर मतीन ने एआर-15 असाल्ट राइफल से अंजाम दिया था. पलक झपकते ही इस राइफल से इतनी गोलियां निकली थीं कि कई लोगों की मौत हो गयी थी.

- अमेरिका में इससे पहले भी कई नरसंहारों के दौरान एआर-15 असाल्ट राइफल का इस्तेमाल किया जा चुका है.

Read More
Next Story