सावधान! कहीं आपका एटीएम कार्ड भी मशीन में न अटक जाए
x

सावधान! कहीं आपका एटीएम कार्ड भी मशीन में न अटक जाए

दिल्ली पुलिस ने ऐसे गैंग को पकड़ा जो एटीएम मशीन के कार्ड रीडर को हैंग करके करता था ठगी


अगर आप एटीएम मशीन में अपना डेबिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाए! हो सकता है कि कोई ठग आपके एटीएम कार्ड को मशीन में ही हैंग करवा के, आपके बैंक अकाउंट के रकम को हड़प ले. जलसाजों की इस नई मॉडस ऑपरेंडी का खुलासा दिल्ली पुलिस ने किया है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि अब इस नए तरीके से ठग उन लोगों को निशाना बना रहे हैं, जो एटीएम मशीन में कैश विड्रॉल के लिए जाते हैं.

क्या है मॉडस ऑपरेंडी

दिल्ली पुलिस के साउथ डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी अंकित चौहान का कहना है कि ये गैंग बेहद शातिर तरीके से अपराध को अंजाम देता था. इस दौरान सबसे पहले ये गैंग एक एटीएम बूथ को कब्जे में लेता. वो बूथ ऐसा होता, जहां पर गार्ड तैनात नहीं होता. गैंग उस एटीएम बूथ की एटीएम मशीन के कार्ड रीडर डिवाइस को निकाल देता. साथ ही साथ उस बूथ में लगे हुए सीसीटीवी कैमरे को स्प्रे पेंट से धुंधला कर देते. अब इंतजार होता उन लोगों का जो उस बूथ में कैश विड्रोल के लिए आते. पैसे निकालने के लिए आए व्यक्ति जैसे ही एटीएम मशीन में अपना डेबिट कार्ड डालता तो कार्ड मशीन में फंस जाता. इसी बीच गैंग का कोई सदस्य उस बूथ के अंदर प्रवेश करता और फिर मदद के नाम पर उस व्यक्ति से उसका डेबिट कार्ड का पिन नंबर हासिल कर लेता. फिर उसे बताता कि अब आपको बैंक की हेल्पलाइन में कॉल करना होगा, वही आपका डेबिट कार्ड इस मशीन से निकाल कर आपको वापस करेंगे. जैसे ही वो व्यक्ति बोथ से बाहर चला जाता, वैसे ही ये गैंग मशीन में फंसे एटीएम कार्ड को निकालता और पिन नंबर की मदद से उस बैंक अकाउंट में जो भी रकम होती उसे निकाल लेता.

गैंग के सदस्य अपने साथ पिस्तौल भी रखते

पुलिस का दावा है कि इस गैंग के सदस्य न केवल दिमागी तौर पर शातिर हैं, बल्कि वे अपने साथ हथियार भी रखते. अगर कोई उनकी जलसाजी को भाप जाता और विरोध करने का प्रयास करता तो बदमाश उस व्यक्ति पर पिस्तौल तान देते और जरूरत पड़ने पर गोली तक भी चला देते.

खुद को ठगी से कैसे बचाएं

  • जब कभी भी एटीएम बूथ में जाएं तो ऐसा बूथ चुनें जहां पर गार्ड की तैनाती हो
  • एटीएम बूथ बैंक की शाखा के अंदर या फिर उससे सटा हुआ हो.
  • एटीएम बूथ में लाइट का प्रबंध अच्छा हो साथ ही वो बूथ अकेली या सुनसान जगह पर न हो.
  • मशीन में कार्ड डालने से पहले चेक कर लें कि मशीन पर कहीं को छेड़छाड़ के चिन्ह तो नहीं है.
  • आप अपनी ट्रांसेक्शन को गोपनीय तरीके से करें. बूथ में अकेले हों तभी एटीएम का इस्तेमाल करें.
  • बैंक के द्वारा भेजे जाने वाले एसएमएस पर गौर करें. बैंक स्टेटमेंट पर नज़र रखें.

किसी के साथ पिन साझा ना करें

एटीएम बूथ में किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने डेबिट कार्ड का पिन नंबर न बताएं.कुछ भी संदिग्ध लगे तो अपने बैंक से तुरंत संपर्क करें या फिर पुलिस को मामले की जानकारी दें.आज के समय में जब डिजिटल ट्रांजेक्शन काफी बढ़ चुके हैं तो ऐसे में सभी को काफी सावधान रहने की जरूरत है. इसलिए ठगी की ऐसी खबरों पर भी गौर करें, खास तौर पर उन जलसाजों से सम्बंधित जो ऑनलाइन या फिर एटीएम बूथ में ठगी की वारदातों का अंजाम देते हैं.

25 से ज्यादा वारदातों को अंजाम

पुलिस के अनुसार इस गैंग के दो सदस्यों विशाल नेगी और अमित मेहरा को गिरफ्तार करने के बाद जब पूछताछ की गई तो उन्होंने खुलासा किया है कि वो अब तक इस मॉडस ऑपरेंडी से 25 वारदांतों को अंजाम दे चुके हैं.

Read More
Next Story