दर्शन की गिरफ्तारी: कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री इतना हैरान क्यों नहीं है?
x

हाल के वर्षों में दर्शन किसी न किसी विवाद में उलझे रहे हैं, चाहे वह पवित्रा गौड़ा के साथ कथित संबंध हो या घरेलू हिंसा का आरोप। फोटो: X | @dasadarshan

दर्शन की गिरफ्तारी: कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री इतना हैरान क्यों नहीं है?

कन्नड़ स्टार दर्शन की गिरफ़्तारी से फ़िल्म इंडस्ट्री में कोई भी हैरान नहीं है, क्योंकि वे हमेशा ग़लत वजहों से ही चर्चा में रहे हैं. बहुत से लोग दर्शन के साथ सहानुभूति नहीं रखते, सिर्फ़ निर्माता ही चिंतित हैं, जिनकी फ़िल्मों पर 100 करोड़ रुपये लगे हुए हैं.


Kannada Star Darshan Arrest: कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के स्टार दर्शन तोगुदीपा को चित्रदुर्ग निवासी रेनुकस्वामी की हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है. इस गिरफ्तारी के चलते कन्नड़ फिल्म जगत को बड़ा झटका लगा है, हालाँकि किसी को दर्शन के प्रति सहानुभूति नहीं है, बस जो फिल्म निर्माता हैं, उन्हें इस बात को लेकर चिंता है कि दर्शन को लेकर फिल्म जगत में जो रकम फंसी है, उसकी भरपाई(फिल्म कब पूरी होंगी) कब और कैसे होगी. सिनेमा जगत स्पष्ट रूप से कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, 'डीबॉस' दर्शन के प्रति सहानुभूति के कारण नहीं (उनका डीबॉस शीर्षक उनकी 2011 की फिल्म बॉस का संकेत है), बल्कि इसलिए कि उनकी आगामी फिल्मों में भारी निवेश किया गया है.

11 जून को जब दर्शन की गिरफ़्तारी की ख़बर जंगल में आग की तरह फैली, तो सबसे ज्यादा वो फिल्म निर्माता चिंतित हो गए, जिन्होंने अपनी फिल्म में दर्शन को साइन करके भारी निवेश किया हुआ था. दर्शन की आने वाली फ़िल्मों में से एक का समर्थन कर रहे एक निर्माता ने द फ़ेडरल को बताया कि "दर्शन के व्यवहार और रवैये को देखते हुए ये अप्रत्याशित नहीं है, लेकिन हमें चिंता इस बात की है कि हमने उनकी फ़िल्मों में बहुत ज़्यादा निवेश किया हुआ है". कन्नड़ फिल्म उद्योग के सूत्रों के अनुसार, दर्शन की फिल्मों पर लगभग 100 करोड़ रुपये का निवेश लगा हुआ है.

दर्शन की गिरफ्तारी

सबसे पहले ये जानते हैं कि आखिर दर्शन के खिलाफ मामला किया है? बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी दयानंद के अनुसार, 9 जून को कामाक्षीपाल्या पुलिस स्टेशन में दर्ज एक हत्या के मामले में जांच अधिकारी दर्शन से पूछताछ कर रहे हैं. पीड़ित का नाम रेणुकास्वामी है, जो चित्रदुर्ग का रहने वाला था. पुलिस ने थाने में मामला दर्ज होने के दो दिन बाद दर्शन को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस सूत्रों के अनुसार, पीड़ित रेणुकास्वामी की 8 जून को हत्या कर दी गई थी. उसका शव बेंगलुरु के कामाक्षीपाल्या में एक नाले में मिला था. सूत्रों ने बताया कि रेणुकास्वामी ने एक अभिनेत्री, दर्शन की करीबी है, को सोशल मीडिया पर कथित तौर पर “अश्लील संदेश” भेजे थे. ये अपराध तब प्रकाश में आया जब कामाक्षीपाल्या के निवासियों ने आवारा कुत्तों को नाले से एक शव को खींचते हुए देखा और पुलिस को सूचित किया.

पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच में कुछ संदिग्धों की गिरफ़्तारी की गयी है, जिन्होंने कथित तौर पर पुलिस को दर्शन तक पहुँचाया. पुलिस अब ये पता लगा रही है कि दर्शन सीधे तौर पर हत्या में शामिल है या फिर वो इस साजिश का हिस्सा था.

दर्शन के साथ जुड़े हैं तमाम विवाद

हाल के वर्षों में कन्नड़ फिल्म उद्योग के 'चैलेंजिंग स्टार' (जैसा कि दर्शन को जाना जाता है) विवादों से घिरे रहे हैं. फिल्म उद्योग के एक सूत्र ने बिना किसी संकोच के कहा कि "सच तो ये है कि दर्शन आदतन अपराधी लगते हैं, उनके स्टारडम ने उनके सभी गलत कामों को छुपा रखा है और वे महिलाओं के साथ किस तरह से अपमानजनक व्यवहार करते हैं". पिछले 14 सालों में दर्शन किसी न किसी विवाद में फंसे रहे हैं, चाहे वो किसी अभिनेत्री के साथ उनके सार्वजनिक संबंध हों या घरेलू हिंसा के आरोप. वो गलत कारणों से सुर्खियों में आए, जैसे कि भाग्य की देवी पर उनकी टिप्पणी.

अपनी फिल्म क्रांति के प्रमोशन के दौरान दर्शन ने मीडिया से कहा, "भाग्य की देवी हमेशा आपके दरवाजे पर दस्तक नहीं देती. इसलिए, जब वो आती है, तो उसे पकड़ो, घसीटो और उसे कपड़े दिए बिना अपने बेडरूम में बंद कर दो". इस टिप्पणी से हंगामा मच गया और होस्पेट में एक कार्यक्रम में एक प्रशंसक ने दर्शन पर चप्पल फेंकी.

घरेलू हिंसा के आरोप

2011 में दर्शन पर अपनी पत्नी विजयलक्ष्मी पर हमला करने का आरोप लगाया गया था. हालांकि, 14 दिन न्यायिक हिरासत में बिताने के बाद, विजयलक्ष्मी द्वारा अपनी शिकायत वापस लेने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया. कथित तौर पर ऐसा करने के लिए उन पर कन्नड़ फिल्म उद्योग का दबाव था. उनका रिश्ता तनावपूर्ण रहा और 2016 में फिर से विजयलक्ष्मी ने पुलिस में उसके 'आपत्तिजनक व्यवहार' की शिकायत की. 2021 में दर्शन पर मैसूर में एक वेटर के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया गया था.

एक वरिष्ठ कन्नड़ फिल्म पत्रकार ने कहा कि "दर्शन में मुख्य रूप से पिछले एक दशक में बदलाव आया है. उनके प्रशंसकों ने उन्हें 'बॉक्स ऑफिस का सुल्तान', 'चुनौतीपूर्ण स्टार' और 'डी' बॉस आदि कहना शुरू कर दिया, जिसके बाद उन्होंने एक अलग ही नजरिया अपनाया. उनके प्रशंसकों की संख्या बहुत अधिक है. अभिनेता से राजनेता बने अंबरीश और उनकी पत्नी सुमालता अंबरीश के साथ उनकी निकटता ने भी उनकी छवि को ऊंचा किया". पत्रकार ने बताया कि उसके बाद से दर्शन का रवैया पूरी तरह से बदल गया है.

कर्नाटक फिल्म चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक पूर्व पदाधिकारी ने बताया कि हालांकि निर्माता दर्शन के साथ काम करने को लेकर चिंतित थे, लेकिन उनकी बॉक्स-ऑफिस छवि ने उन्हें उनमें निवेश करने के लिए प्रेरित किया.

दर्शन की पृष्ठभूमि

दर्शन एक साधारण परिवार से आते हैं. दूसरे अभिनेताओं से अलग, कन्नड़ सिनेमा में उनका कोई गॉडफादर नहीं था. उनके पिता टूगुदीपा श्रीनिवास एक अभिनेता थे और डॉ. राजकुमार के प्रोडक्शन हाउस से जुड़े हुए थे. अपने पिता को देखकर दर्शन को भी फिल्मों में आने की इच्छा हुई और उन्होंने थिएटर की ट्रेनिंग ली.

उन्होंने शिवमोगा के पास निनासम थिएटर प्रशिक्षण संस्थान में दाखिला लिया. कुछ हद तक, इस प्रशिक्षण ने दर्शन को एक अभिनेता के रूप में अपनी प्रभावशाली स्क्रीन उपस्थिति और बहुमुखी प्रतिभा के साथ फिल्मों में अपने लिए एक जगह बनाने में मदद की. निनासम से स्नातक होने के बाद, दर्शन ने एक प्रोजेक्शनिस्ट और कैमरामैन बीसी गौरीशंकर के सहायक के रूप में काम किया.

उन्होंने पहली बार टेलीविजन धारावाहिक 'महाभारत' के लिए कैमरे का सामना किया और उसके बाद 'देवरा मागा' और अन्य फिल्मों में काम किया, लेकिन उनमें ज्यादातर भूमिकाएं महत्वहीन थीं.

दर्शन ने 2001 में एक्शन क्राइम थ्रिलर 'मैजेस्टिक' के साथ कन्नड़ फिल्म उद्योग में नायक के रूप में अपनी शुरुआत की.

ये फ़िल्म काफ़ी सफल रही और दर्शन को कन्नड़ सिनेमा में एक प्रमुख अभिनेता के रूप में स्थापित किया. जल्द ही, वो एक घरेलू नाम बन गए और उनकी कुछ प्रमुख फ़िल्में हैं करिया, नम्मा प्रीथिया रामू, गजा, सारथी, क्रांति वीरा सांगोली रायन्ना, बुलबुल और यजमाना, कटेरा.

वो फिलहाल प्रकाश वीर द्वारा निर्देशित डेविल: द हीरो पर काम कर रहे हैं.

और भी विवाद

दर्शन फैशन डिजाइनर पवित्रा गौड़ा के साथ अपने कथित अफेयर को लेकर भी चर्चा में रहे हैं. जनवरी में, उन्होंने तब हलचल मचा दी थी, जब उन्होंने दर्शन के साथ 10 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था. वीडियो में, उन्होंने इशारा किया कि वो दर्शन के साथ रिलेशनशिप में हैं, जो एक शादीशुदा आदमी है.

एक बार फिर वे सुर्खियों में आए जब उनकी फिल्म कटेरा की सफलता के बाद, अभिनेता अंबरीश के बेटे अभिषेक अंबरीश, निर्माता रॉकलाइन वेंकटेश और अन्य लोगों के साथ दर्शन ने बेंगलुरु के एक बार में देर रात तक पार्टी की. उन्हें और अन्य लोगों को सार्वजनिक उपद्रव करने के लिए पुलिस द्वारा नोटिस जारी किया गया था.

एक अन्य घटना में दर्शन पर अपने कुत्ते को एक महिला के सामने छोड़ देने का आरोप लगा था. लापरवाही के आरोप में दर्शन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी.

अब उसे एक हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया है.

अच्छा और बुरा

फिल्म उद्योग में कुछ लोग इस बात की आलोचना कर रहे हैं कि दर्शन कैसे “इतनी आसानी से” कानून के चंगुल से बच निकलने में कामयाब हो जाता हैं. लेकिन, दर्शन के प्रति सहानुभूति रखने वाले लोग तर्क देते हैं कि वो असभ्य और गुस्सैल स्वभाव के होने के बावजूद एक बेहद विनम्र और अच्छे इंसान हैं. दर्शन खुद को एक पशु प्रेमी के रूप में पेश करते हैं. एक अन्य 'स्टार' सुदीप के साथ उनके रिश्ते इतने मधुर नहीं हैं, और उनके संबंधित प्रशंसक खुले तौर पर एक-दूसरे से भिड़ गए हैं, ये दावा करते हुए कि उनका 'स्टार' श्रेष्ठ है और बॉक्स-ऑफिस का हीरो है. इसके बावजूद, दोनों ने कठिन परिस्थितियों में एक-दूसरे का साथ दिया है.

अब ये देखना बाकी है कि क्या स्टार अभिनेता इस हत्या मामले से खुद को मुक्त कर पाएंगे और अपनी आधी-अधूरी फिल्मों को पूरा करने के लिए सेट पर लौट पाएंगे. इस पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मामले के बारे में बात करते हुए कहा कि फिलहाल की "स्थिति को देखते हुए, संभावनाएँ बहुत कम हैं".

Read More
Next Story