एटीएम बूथ में न लें अनजान से मदद हो सकता है अकाउंट खाली: दिल्ली पुलिस
x

एटीएम बूथ में न लें अनजान से मदद हो सकता है अकाउंट खाली: दिल्ली पुलिस

हरियाणा के पलवल जिले के अधिकतर लड़के एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधडी के धंधे में लिप्त हैं दिल्ली पुलिस ने दो आरोपियों से हुई पूछताछ के बाद दावा किया है.


अगर आप एटीएम बूथ में कैश निकलने के लिए जा रहे हैं तो सावधानी जरुर बरतें. अगर आपको एटीएम कार्ड से रकम निकलने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो वहां मौजूद किसी भी अनजान शख्स पर भरोसा न करें. हो सकता है कि आपकी मदद करने के बहाने वो अनजान शख्स आपके एटीएम कार्ड के पिन नम्बर आदि जैसी गोपनीय जानकारी आपसे जान ले और फिर आपका ध्यान भटका कर आपका एटीएम कार्ड भी बदल ले. इससे पहले कि आप घर पहुंचे आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाए और आप उस मददगार के हाथों अपनी गाढ़ी कमाई से हाथ धो बैठें.

हाल ही में दिल्ली पुलिस के शकरपुर इलाके से पुलिस ने दो युवकों आदिल(26) और खालिद(30) को गिरफ्तार किया. पुलिस का दावा है कि सहारपुर ठाणे में तैनात पुलिस कर्मी गश्त पर थे. मदर डेरी के नजदीक स्थित एक एटीएम बूथ से कुछ लडके हड़बड़ा कर बाहर निकले. पुलिस को देख कर वो और भी ज्यादा गफलत में आ गये और भागने लगे. पुलिस ने तुरंत उनका पीछा किया और उनमे से २ को पकड लिया. इनी पहचान आदिल और खालिद के रूप में हुई. इनकी तलाशी लेने पर पुलिस हैरान रह गयी. उनके पास से अलग अलग बैंकों के 84 डेबिट/क्रेडिट कार्ड बरामद किये. साफ हो गया कि मामला गड़बड़ है. इनके पास से 2 चाकू भी बरामद किये.

एटीएम बूथ में बदल देते थे लोगों के एटीएम कार्ड

खालिद और आदिल ने पुलिस के सामने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि वे एटीएम बूथ में लोगों की मदद के बहाने उनके एटीएम कार्ड बदल देते थे. खालिद और आदिल ने पुलिस को बताया कि वो और उनके अन्य साथी दिल्ली एनसीआर के अलग अलग एटीएम बूथ पर सक्रीय रहते हैं. इनकी नजर एटीएम बूथ में आने वाले ऐसे लोगों पर रहती है, जो एटीएम मशीन ऑपरेट करने में सकुचाते हैं. जैसे ही ऐसा कोई व्यक्ति आता है तो ये लोग कम से कम २ लोग बूथ के अंदर घुस जाते हैं. फिर मदद की पेशकश करते हुए उस व्यक्ति से एटीएम कार्ड से सम्बंधित जानकारी ले लेते और फिर बातों बातों में उसका एटीएम कार्ड बदल देते. उसकी ट्रांजेक्शन लगातार फेल होती. इसके बाद ये ठग उस व्यक्ति से बैंक से सम्पर्क करने को कहते. वो व्यक्ति इन ठगों पर विश्वास करके घर लौट जाता लेकिन घर पहुँचते ही उसके होश उड़ जाते क्योंकि उसके मोबाइल पर बैंक से रकम विड्रौल का मेसेज आया हुआ होता था.

लगभग हर बैंक के कार्ड रखते थे ये ठग

पुलिस का दावा है कि इन ठगों के पास से जो 84 क्रेडिट और डेबिट कार्ड मिले हैं, वो लगभग हर बैंक के हैं. बूथ में आये जिस व्यक्ति के पास जिस बैंक का एटीएम कार्ड होता ये ठग उसे उसी बैंक का कार्ड बदल कर थमा देते थे. जिससे उसे ये आभास ही नहीं होता था कि उसके साथ कुछ गलत हुआ है.पलवल के घगोत गाँव के अधिकतर युवक ठगी के इस धंधे में लिप्त हैं दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि आदिल और खालिद ने पूछताछ में हुलासा किया है कि इनके ठगी के इस धंधे का मास्टरमाइंड नाजिम है, जो फरार होने में सफल रहा है. इन दोनों ने ये भी दावा किया कि पलवल के गाँव घगोत के युवा एटीएम कार्ड बदलने के गोरख धंधे में लिप्त हैं. वहां के युवा अलग अलग ग्रुप में रह कर इस गोरख धंधे को अंजाम देते हैं. बड़े पैमान पर लड़के ठगी के इस धंधे को अंजाम डे रहे हैं. दिल्ली पुलिस का कहना है कि हरियाणा के पलवल जिला पुलिस को इस सन्दर्भ में सूचित किया जायेगा.

Read More
Next Story