तीर्थयात्रा करने की उम्र में कर रहे थे ऐसा काम,CCTV देख पुलिस रह गयी दंग
x

तीर्थयात्रा करने की उम्र में कर रहे थे ऐसा काम,CCTV देख पुलिस रह गयी दंग

इलाके के प्रसिद्ध और मान्यता वाले गुरूद्वारे के नजदीक से की जा रही थी स्कूटी चोरी


दिल्ली के हरी नगर इलाके से एक बेहद चौकाने वाला मामला आया है. दरअसल इलाके में स्थित एक गुरूद्वारे के बाहर से लगातार स्कूटी चोरी की वारदात सामने आ रहीं थी. पुलिस काफी परेशान थी क्योंकि लोगों की शिकयेतें बढ़ रहीं थी और कोई समाधान नहीं मिल पा रहा था. इस बीच पुलिस ने कई सितम किये लेकिन फिर सीसीटीवी ने पुलिस को उस शख्स तक पहुंचा ही दिया जो वारदात को अंजाम दे रहा था. पुलिस ने जब उस शख्स को पकड़ा तो उसकी उम्र देख कर हैरान रह गयी.

क्या है मामला

वेस्ट जिला के डीसीपी विचित्र वीर ने बताया कि बीते कुछ दिनों से हरिनगर थाना इलाके के फ़तेह नगर इलाके में स्थित गुरुद्वारे के बाहर से स्कूटी चोरी की वारदात घटित हो रहीं थीं. ये वारदात कुछ समय के अन्तराल पर होती थीं. शिकायतकर्ताओं ने इस सम्बन्ध में ई एफईआर दर्ज करायीं थी. क्योंकि मामला गुरूद्वारे के बाहर का था इलसिए स्थानीय लोगों में चिंता और गुस्सा दोनों ही था. पुलिस ने जब जाँच की तो कुछ समझ नहीं आया.

शुरुआत में कम उम्र के लड़कों का लगा काम

पुलिस ने जाँच शुरू की. इसके बाद सबसे पहले शक कम उम्र के लड़कों पर गया जो अय्याशी के चक्कर में वाहन चोरी आदि करते हैं लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा. इसके बाद पुलिस ने आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालनी शुरू की. इस बीच पुलिस को एक शख्स दिखा जो गुरूद्वारे के नजदीक खड़ी स्कूटी चुराता नजर आया. पुलिस ने तुरंत ही उस व्यक्ति की तलाश शुरू की लेकिन आसपास के लोग उसे पहचान नहीं पाए. इसके बाद पुलिस ने गुरूद्वारे के आसपास भी नजर रखनी शुरू की.

आधी रात के बाद आया पकड़ में

पुलिस के अनुसार जब सीसीटीवी से सुराग मिलने के बाद भी आरोपी तक नहीं पहुंचा जा सका तो फिर गुरूद्वारे के आसपास निगरानी रखनी शुरू की गयी. पुलिस ने चोरी की घटनाओ की जब छानबिन की थी तो मालूम हुआ था कि वारदात आधी रात के बाद हो रही हैं. पुलिस की एक टीम को सादे कपड़ों में तैनात किया गया. इसका फायदा भी पुलिस को मिला और वारदात को अंजाम देने वाले को पकड़ लिया गया.

61 साल का निकला आरोपी

पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की तो उसकी पहचान कुलजीत सिंह के रूप में की गयी. वो नांगलोई का रहने वाला है. उसने जो खुलासा किया तो हर कोई हैरान रह गया.

गुरूद्वारे की मान्यता और आने वाले भीड़ के चलते चुनी ये जगह

पुलिस ने बताया कि फ़तेह नगर में स्थित गुरूद्वारे की मान्यता बहुत है. ये 24 घंटे दर्शनों के लिए खुला रहता है और मंगलवार को यहाँ काफी भीड़ रहती है. कुलजीत सिंह को ये मालूम था. ही वजह रही कि उसने रात का समय चुना. वो दर्शन के बहाने देर रात को गुरूद्वारे पहुँचता और फिर मौका पाकर गुरूद्वारे के नजदीक कड़ी स्कूटी पर हाथ साफ़ कर लेता.

5 स्कूटी बरामद

पुलिस ने कुलजीत सिंह के पास से 5 स्कूटी दो मास्टर की(चाबी) बरामद की है. इसके पास से बरामद स्कूटी में से कुछ दूसरी जगहों से भी चुराई गयी है. पुलिस का कहना है कि कुलजीत की उम्र के चलते किसी को उस पर शक भी नहीं होता था. इसलिए वो आसानी से वारदात को अंजाम देकर निकल जाता था.

Read More
Next Story