कमला मार्किट थाने में दर्ज BNS की पहली FIR ख़ारिज
x

कमला मार्किट थाने में दर्ज BNS की पहली FIR ख़ारिज

देश में 1 जुलाई से लागू हुए तीन नए अपराध कानूनों के पहले ही दिल्ली पुलिस को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है. दिल्ली के कमला मार्किट में जो पहली एफआईआर दर्ज की गयी, वो एक रेहड़ी पटरी वाले के खिलाफ थी.


Kamla Market First BNS FIR: देश में 1 जुलाई से लागू हुए तीन नए अपराध कानूनों के पहले ही दिल्ली पुलिस को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है. बात दिल्ली में BNS ( भारतीय न्याय संहिता) के तहत दर्ज की गयी पहली एफआईआर को लेकर है. दरअसल दिल्ली पुलिस ने BNS के तहत सेंट्रल जिले के कमला मार्किट में जो पहली एफआईआर दर्ज की गयी, वो एक रेहड़ी पटरी वाले के खिलाफ थी. वहीँ दिल्ली पुलिस की तरफ से ये भी स्पष्ट किया गया है कि कमला मार्किट में दर्ज FIR BNS के तहत पहली FIR नहीं थी, बल्कि पहली FIR सीलमपुर थाने में दर्ज हुई जो BNS की धारा109(1)/3(5) और 25/27 आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज की गयी थी. ये मामला लड़ाई झगडे में एक व्यक्ति पर गोली चलाने का मामला है.

कमला मार्किट थाने में क्या हुई थी पहली FIR

कमला मार्किट थाने की FIR संख्या 267/24 दिल्ली की वो पहली बनी जो नए कानून BNS के तहत दर्ज की गयी. इस FIR में एक रेहड़ी वाले के खिलाफ मामला दर्ज किया गया, जो नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास सड़क पर बीडी, सिगरेट आदि बेच रहा था. पुलिस ने FIR में ये दावा किया कि इस रेहड़ी की वजह से लोगों को आवाजाही में परेशानी न हो. इस बाबत BNS की धारा 285 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

जब केंद्र सरकार को पता चला तो FIR रद्द करने के लिए कहा गया

सुबह सुबह इस बात का दावा किया गया कि दिल्ली में BNS के तहत पहली FIR कमला मार्किट में दर्ज की गयी है. लेकिन जब मीडिया में इस FIR की चर्चा हुई और ये भी कहा गया कि पहली FIR रेहड़ी वाले के खिलाफ हुई है तो इस पर केंद्र सरकार ने कहीं न कहीं दिल्ली पुलिस को सोच समझ कर मामला दर्ज करने के लिए कहा. साथ ही रेहड़ी पटरी वाले के खिलाफ मामला दर्ज करने की बात पर अपनी नाराज़गी भी व्यक्त की.


खुद गृह मंत्री अमित शाह ने कही FIR रद्द करने की बात

गृह मंत्री ने नए अपराध कानूनों को लेकर पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए. जिसमें उनसे ये सवाल किया गया कि BNS के तहत पहली FIR एक रेहड़ी वाले के खिलाफ दर्ज की गयी है. तो सबसे पहले उन्होंने इस बात का खंडन किया कि दिल्ली के कमला मार्किट में दर्ज FIR BNS के तहत होने वाली पहली FIR है. उन्होंने कहा कि पहली FIR मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दर्ज हुई थी. जो बाइक चोरी की थी.

इसके बाद उन्होंने कहा कि कमला मार्किट में जो रेहड़ी वाले के खिलाफ FIR दर्ज की गयी है, वो पुलिस ने ख़ारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि ये प्रावधान पहले भी था, जिसके तहत मामले को रिव्यु करते हुए मामले को ख़ारिज किया जा सकता है.

Read More
Next Story