हाई बॉक्स फ्रॉड मामला : दिल्ली पुलिस ने अभिनेत्री रिया चक्रवती को नोटिस जारी किया
x

हाई बॉक्स फ्रॉड मामला : दिल्ली पुलिस ने अभिनेत्री रिया चक्रवती को नोटिस जारी किया

दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ ने रिया चक्रवती को 9 अक्टूबर को जाँच में शमिल होने के लिए बुलाया है. इस सन्दर्भ में पुलिस ने रिया को नोटिस जारी किया है. हालाँकि पुलिस ने इससे पहले भारती सिंह, एल्विस यादव आदि को भी नोटिस दिया था लेकिन वो लोग जाँच में शामिल नहीं हुए.


Hibox App Fraud: हाई बॉक्स एप द्वारा पांच सौ करोड़ की ठगी के मामले में हास्य कलाकार भारती सिंह, यूटूबर एल्विस यादव, पूरव झा आदि को नोटिस भेजने के बाद अब दिल्ली पुलिस ने एक्ट्रेस रिया चक्रवती को भी जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा है. पुलिस का कहना है कि इन लोगों ने हाई बॉक्स एप को प्रमोट किया था.


रिया चक्रवती को 9 अक्टूबर को बुलाया

दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ ने हाइबॉक्स मोबाइल एप ठगी के मामले में अब जांच के तार रिया चक्रवती से भी जुड़ गए हैं. पुलिस ने रिया को नोटिस जारी कर 9 अक्टूबर को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया है. पुलिस का कहना है कि रिया भी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने एप को प्रमोट किया था.

एप पर क्या है आरोप

दिल्ली पुलिस का कहना है कि हाईबॉक्स एप ने निवेश करने के नाम पर लोगों को अपने जाल में फंसाया और 30 हजार लोगों से कम से कम 500 करोड़ रूपये ठग लिए. ये एप वर्ष 2024 में फरवरी महीने में ही बनाया गया था. एप में ये दावा किया जाता था कि निवेशक को प्रतिदिन के हिसाब से कम से कम 5 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलेगा. शुरुआत में लोगों को रिटर्न मिला भी लेकिन जैसे जैसे निवेशकों की संख्या बढती गयी और निवेश भी बढ़ता गया तो रिटर्न मिलना बंद हो गया और लोगों का पैसा भी वापस नहीं मिला. लोगों ने मामले की शिकायत पुलिस से की. जिसके बाद आईएफएसओ के पास मामले की जांच आई और इसमें केस रजिस्टर किया गया.

मुख्या आरोपी पकड़ा गया

स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने इस केस में अभी तक मुख्य आरोपी शिवराम (30) के अलावा कुछ और लोगों को गिरफ्तार किया है. जांच के दौरान पता चला कि इस एप के प्रमोशन में बड़े पैमाने पर चर्चित यूटूबर व कलाकारों ने भूमिका निभाई. जिनमें में यूट्यूबर एल्विश यादव, सोशल मीडिया ‘इन्फ्लुएंसर’ अभिषेक मल्हान, लक्ष्य चौधरी, पूरव झा आदि शामिल हैं. पुलिस ने उक्त सभी को नोटिस देते हुए जाँच में शामिल होने के लिए कहा था लेकिन इनमें से कोई भी जाँच में शामिल नहीं हुआ. अब ताजा नोटिस रिया चक्रवती को दिया गया है.

इस बात का है शक

पुलिस का कहना है कि एप को प्रमोट करने वाले इन लोगों से इस बात को लेकर पूछताछ करनी है कि उन्होंने जो प्रमोशन किया, उसकी एवज में क्या मिला. मसलन विज्ञापन के तौर पर प्रमोशन किया या फिर एप की कंपनी ने इन्हें डायरेक्टर आदि कोई पद दिया. पुलिस का ये भी कहना है कि इन लोगों के अलावा दो पेमेंट फ्लेटफॉर्म ईजबज और फोनपे की भूमिकाओं की भी जांच की जा रही है.

Read More
Next Story