भारत के खिलाफ भारत के ही युवाओं को भड़का रहा है जैश-ए-मोहम्मद : NIA
x

भारत के खिलाफ भारत के ही युवाओं को भड़का रहा है जैश-ए-मोहम्मद : NIA

एनआईए ने बताया कि शेख सुल्तान सलाहुद्दीन अयूबी उर्फ अयूबी को असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में 26 स्थानों पर तलाशी के बाद हिरासत में लिया गया.


Jaish-E-Mohammad : पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद ने अब भारत के खिलाफ भारत के ही युवाओं को भड़का कर देश के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में है. ये खुलासा एनआईए ने किया है, जिसने आज 5 अक्टूबर को देशभर में अलग अलग राज्यों के 26 स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान एनआईए ने शेख सुल्तान सलाहुद्दीन अयूबी उर्फ़ अयूबी को गिरफ्तार किया है.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ देशभर में बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए शनिवार को पांच राज्यों में 26 स्थानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान अयूबी को गिरफ्तार किया गया. एनआईए ने दावा किया है कि आरोपी ने देश भर में हिंसक आतंकवादी हमले करने के लिए जैश ए मोहम्मद के कहने पर युवाओं को प्रेरित करने का काम किया है. एनआईए के अनुसार शेख सुल्तान सलाह उद्दीन अयूबी उर्फ अयूबी को असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में 26 स्थानों पर तलाशी के बाद हिरासत में लिया गया.
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि आरोपी को साजिश में शामिल होने के मामले में उसकी संदिग्ध भूमिका के कारण गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के बाद एनआईए ने अयूबी को नई दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट स्थित एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया गया.

कई अन्य संदिग्धों से की गयी पूछताछ
एनआईए के अनुसार "कई अन्य संदिग्धों" को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. जाँच एजेंसी का दावा है कि संदिग्ध लोग पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े लोगों को कट्टरपंथी बनाने में लगे हुए थे और आतंकवाद से संबंधित दुष्प्रचार करने तथा इससे प्रेरित होकर युवाओं को जमात संगठन में भर्ती करने में लगे हुए थे.
एनआईए की जांच से पता चला है कि ये संदिग्ध भारत भर में हिंसक आतंकवादी हमले करने के लिए युवाओं को बरगलाने में शामिल थे.

इन जगहों पर की गई छापेमारी
एनआईए ने जिन राज्यों में छापेमारी की उनमें गोवालपाड़ा (असम), औरंगाबाद, महाराष्ट्र में जालना और मालेगांव, उत्तर प्रदेश में मेरठ और सहारनपुर, दिल्ली में मुस्तफाबाद तथा जम्मू-कश्मीर में बारामुल्ला, पुलवामा और रामबन इलाके शामिल हैं.
तलाशी अभियान के दौरान एनआईए की टीमों ने कई आपत्तिजनक दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, पर्चे और पत्रिकाएँ जब्त किया है. आतंकवाद निरोधी एजेंसी ने कहा कि शनिवार को जिन संदिग्धों के परिसरों की तलाशी ली गई थी, उनके खिलाफ आगे के सुराग और सबूत के लिए इनकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि मामले में जांच जारी है.


Read More
Next Story