दिल्ली के कालका जी मंदिर के पास फैला करंट मची भगदड़, एक की मौत 7 घायल
x

दिल्ली के कालका जी मंदिर के पास फैला करंट मची भगदड़, एक की मौत 7 घायल

ये हादसा बुधवार/गुरुवार की दरमियानी रात को उस समय हुआ जब श्रद्धालु दर्शनों के लिए लाइन में लगे थे और लोहे की एक रेलिंग में करंट आ गया.


Kalka ji Temple: आज से शारदीय नवरात्री शुरू हो गए हैं. आज पहला नवरात्र है, जिस वजह से मंदिरों ख़ास तौर से देवी के मंदिरों में ख़ासा भीड़ है. पहले नवरात्र की पूर्व संध्या पर दिल्ली के कालका जी मंदिर में करंट फैलने के बाद भगदड़ मच गयी. करंट की वजह से दो लोग चपेट में आये, जिसकी वजह से नौवीं कक्षा में पढने वाले छात्र की मौत हो गयी. वहीँ इसके बाद मची भगदड़ से कम से कम 7 लोग घायल हुए हैं. ये घटना बुधवार/गुरूवार की दरमियानी रात लगभग पौने 1 बजे के आसपास की है.


क्या है मामला
दिल्ली पुलिस के अनुसार 2/3 अक्टूबर की रात लगभग 12:40 बजे सूचना मिली कि कुछ श्रद्धालु राम प्याऊ और लोटस मंदिर के संगम स्थल पर करंट की चपेट में आ गए हैं. पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और घायलों को पीसीआर वैन और ईआरवी की मदद से अस्पताल ले गयी. इसके साथ ही उस इलाके की बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई. इस दौरान वहां भगदड़ भी मच गयी, जिसकी वजह से कुछ लोग भी घायल हुए. पुलिस ने प्रयास कर हालत पर काबू पाया और लोगों को मौके से हटा दिया गया. फोरेंसिक स्टाफ के साथ बीएसईएस स्टाफ और क्राइम टीम को मौके पर बुलाया गया.

हलोजन लाइट का तार टूट कर लोहे की रेलिंग से चिपकी फैला करंट
पुलिस का कहना है कि शुरूआती जांच करने पर पता चला है कि नवरात्रि के दौरान हलोजन लाइट लगाने के लिए इस्तेमाल किया गया बिजली का तार टूट कर लोहे की रेलिंग के संपर्क में आ गया था. जो लोग लाइन में खड़े थे उन्हें इसका पता नहीं था और न ही व्यवस्थापकों का ध्यान इस पर गया. इसी क्रम में एक बच्चा उसकी चपेट में आ गया, जिसकी मौत हो गयी. उसका नाम मयंक था. तभी वहां भगदड़ भी मच गई. चार घायलों को एम्स ट्रॉमा अस्पताल और तीन को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
मृतक मयंक बालाजी एन्क्लेव कॉलोनी, बहरामपुर थाना, गाजियाबाद का रहने वाला था. वो देर रात अपने परिवार के साथ दर्शन के लिए कालकाजी मंदिर आया था. पुलिस ने इस मामले में बीएनएस की धारा 289, 125(9) और 106(1) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.


Read More
Next Story