Kolkata Rape-Murder: ये 53 वस्तु CBI जांच में अहम सबूत, आरोपी के 9 आपत्तिजनक सामान भी शामिल
x

Kolkata Rape-Murder: ये 53 वस्तु CBI जांच में अहम सबूत, आरोपी के 9 आपत्तिजनक सामान भी शामिल

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की सीबीआई जांच का एक महत्वपूर्ण पहलू कोलकाता पुलिस द्वारा जब्त की गई 53 वस्तुओं से जुड़ा है.


Kolkata Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की सीबीआई जांच का एक महत्वपूर्ण पहलू कोलकाता पुलिस द्वारा जब्त की गई 53 वस्तुओं से जुड़ा है. इनमें मुख्य आरोपी संजय रॉय के पास से मिले '9 आपत्तिजनक सामान' शामिल हैं.

कोलकाता पुलिस ने आरोपी संजय रॉय के जिन सामानों को जब्त किया है, उनमें वारदात के दौरान पहने गए कपड़े, अंडरगारमेंट और सैंडल शामिल हैं. इस सूची में फोन टावर लोकेशन जैसे महत्वपूर्ण डिजिटल साक्ष्य भी शामिल हैं. जिससे पता चलता है कि 9 अगस्त को वारदात के समय अस्पताल के सेमिनार हॉल में संजय रॉय मौजूद था. रॉय की बाइक और हेलमेट को भी सबूत के तौर पर जब्त किया गया है.

सीबीआई सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में बैचों में आने वाली फोरेंसिक रिपोर्ट इस मामले के लिए महत्वपूर्ण होंगी. विशेष रूप से महत्वपूर्ण 9 अगस्त को रात 8.30 बजे से 10.45 बजे के बीच अपराध स्थल से राज्य फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला द्वारा एकत्र किए गए 40 सामान हैं. डॉक्टरों सहित स्थानीय गवाहों की मौजूदगी में पूरी प्रक्रिया का वीडियो बनाया गया है. मजिस्ट्रेट की निगरानी में विशेषज्ञों द्वारा अदालत में रॉय के क्लोन किए गए मोबाइल फोन से डेटा निकालना एक और महत्वपूर्ण डिजिटल सबूत है.

अस्पताल के दो कैमरों नंबर 8 और नंबर 16 के सीसीटीवी फुटेज में भी रॉय परिसर में दिखाई दे रहा है, जिन्हें मामले के हिस्से के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा. जासूसी विभाग के वैज्ञानिक विंग के फिंगरप्रिंट और फुटप्रिंट विशेषज्ञों द्वारा अपराध स्थल पर आगे के साक्ष्य एकत्र किए गए थे.

रॉय पर मेडिकल रिपोर्ट, जिसमें उनके बाएं गाल, बाएं हाथ और बाएं जांघ के पिछले हिस्से पर चोटों का विवरण है, को उनकी संलिप्तता के सबूत के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. अपराध स्थल पर पाए गए लोगों के साथ मिलान करने के लिए एकत्र किए गए रॉय के रक्त के नमूने भी फोरेंसिक विश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण होंगे. मामले से संबंधित सीसीटीवी फुटेज के संरक्षण के लिए कोलकाता पुलिस यातायात नियंत्रण कक्ष और शहर के श्यामबाजार इलाके में एक राष्ट्रीयकृत बैंक से अनुरोध किया गया था. केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि यह फुटेज डिजिटल साक्ष्य में शामिल किया जाएगा, जिसे सीबीआई अदालत में अपने आरोप पत्र के साथ जमा करने की योजना बना रही है.

Read More
Next Story