हाई-टेक संचार, हथियार गिराने वाले ड्रोन: जेल से कुछ यूँ गैंग चलाता है बिश्नोई
x

हाई-टेक संचार, हथियार गिराने वाले ड्रोन: जेल से कुछ यूँ गैंग चलाता है बिश्नोई

पांच भागों वाली श्रृंखला के चौथे भाग में, द फेडरल बताता है कि कैसे जेल या अंतर्राष्ट्रीय सीमा लॉरेंस बिश्नोई और उसके आदमियों के लिए अपराध करने में कोई बाधा नहीं है


Lawrence Bishnoi Gang: यदि लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह के प्रमुख सदस्य, जिनमें उनका बॉस भी शामिल है, भारत की जेलों में बैठे हैं और बाकी देश के बाहर हैं, तो वे एक-दूसरे से कैसे संपर्क बनाए रखते हैं और अपने अपराधों की योजना कैसे बनाते हैं?

जुलाई 2023 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा विक्रम बरार की गिरफ्तारी से बिश्नोई गिरोह के काम करने के तरीके का खुलासा हुआ । बरार को लाने के लिए यूएई गई एनआईए की टीम ने उसे गिरोह के "संचार नियंत्रण कक्ष" या सीसीआर के रूप में पहचाना।
बिश्नोई के इस प्रमुख सहयोगी ने यह सुनिश्चित किया कि भारतीय जेलों में बैठे गिरोह के सदस्य कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, लंदन और अमेरिका के कई पश्चिमी तटीय शहरों में बैठे लोगों के साथ निकट समन्वय स्थापित कर सकें।

बरार नियंत्रण कक्ष
बरार 2020 से फरार था और हत्या, हत्या के प्रयास और जबरन वसूली से जुड़े 11 आपराधिक मामलों के सिलसिले में कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा वांछित था। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान जैसे राज्यों की पुलिस के अनुरोध पर उसके खिलाफ 11 लुकआउट सर्कुलर (उन लोगों के खिलाफ जारी किए गए जिनके भागने का खतरा है) जारी किए गए थे।
बराड़ ने कथित तौर पर 2022 में गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिससे पूरा बिश्नोई गिरोह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनाम हुआ था।
बरार को भारत वापस लाने में शामिल एक अधिकारी ने द फेडरल को बताया, "बरार यूएई से एक बहुत ही परिष्कृत ऑपरेशन चलाता था। वह गिरोह के लिए सीसीआर के रूप में काम कर रहा था।"

एक सुव्यवस्थित संचालन
बरार कंट्रोल रूम बिश्नोई और कनाडा में उसके प्रमुख सहयोगी गोल्डी बरार के बीच कॉल कोऑर्डिनेट करता था। उनके निर्देश पर, वह कथित तौर पर विभिन्न लोगों को जबरन वसूली के लिए कॉल करता था।
जरूरत पड़ने पर बरार का सीसीआर मुख्य गिरोह के लीडर और अन्य सदस्यों के बीच कॉल की व्यवस्था भी करता था। कंट्रोल रूम चलाने के लिए उसकी सेवाओं के लिए बिश्नोई गिरोह हवाला चैनलों के माध्यम से उगाही गई रकम का एक हिस्सा उसे भेजता था। यह एक बहुत ही सुनियोजित ऑपरेशन था।

छात्र जीवन से संबंध
बिश्नोई की तरह बराड़ भी एक समय पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संगठन (एसओपीयू) से जुड़ा था। पंजाब पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, "लॉरेंस बिश्नोई के कई भावी सहयोगी, जैसे बरार या संपत नेहरा, चंडीगढ़ में पढ़ाई के दौरान और एसओपीयू के सिलसिले में पहली बार उससे मिले थे।"
अधिकारी ने बताया, "लॉरेंस चंडीगढ़ में कानून की पढ़ाई करने आया था और छात्र राजनीति में शामिल हो गया, जो तब तक बहुत हिंसक हो चुकी थी। लॉरेंस और उसके गिरोह के कुछ सदस्य ऐसे समुदायों से हैं जो ' इज्जत ' (सम्मान) के अपमान को बहुत गंभीरता से लेते हैं। और इन तथाकथित अपमानों ने उसे छोटी-मोटी झड़पों में शामिल कर दिया, जो बड़े झगड़ों और अंततः आपराधिक कृत्यों में बदल गईं।"

पुरानी रंजिश
अधिकारी ने बताया कि बिश्नोई गिरोह की बंबीहा गिरोह से प्रतिद्वंद्विता भी उसी समय शुरू हुई थी। अधिकारी ने बताया, "हालांकि बंबीहा गिरोह का सरगना दविंदर सिंह सिद्धू पुलिस मुठभेड़ में मारा गया, लेकिन प्रतिद्वंद्विता अभी भी जारी है।"
अधिकारी ने बताया कि बंबीहा गिरोह का नेतृत्व अब गौरव पटियाल उर्फ लकी पटियाल कर रहा है, जो इन दिनों आर्मेनिया में रहता है। बिश्नोई गिरोह की तरह, बंबीहा गिरोह ने भी विभिन्न राज्यों में कई अन्य गिरोहों के साथ रणनीतिक गठबंधन बनाए हैं, जो बिश्नोई गिरोह के वर्चस्व के विरोधी हैं।
दोनों गिरोह अपने रणनीतिक साझेदारों के साथ मिलकर अब राष्ट्रीय राजधानी सहित कई उत्तर भारतीय राज्यों में तीखे वर्चस्व युद्ध में शामिल हैं।

दिल्ली में ज़मीनी लड़ाई का नतीजा
पंजाब पुलिस के अधिकारी ने खुलासा किया कि पिछले महीने दिल्ली के पॉश ग्रेटर कैलाश इलाके में नादिर शाह नामक जिम मालिक की दिनदहाड़े हत्या उसी वर्चस्व की लड़ाई का नतीजा थी।
शाह की हत्या बिश्नोई के शूटरों और उसके रणनीतिक साझेदार हाशिम बाबा ने की थी, जिसका भी उत्तर-पूर्वी दिल्ली में एक सक्रिय गिरोह है।
बिश्नोई की तरह हाशिम बाबा भी दिल्ली की तिहाड़ जेल में सलाखों के पीछे है। ऐसा संदेह है कि नादिर शाह की हत्या से पहले बिश्नोई और हाशिम बाबा एक जैसे "कंट्रोल रूम" के ज़रिए एक-दूसरे के संपर्क में थे।

सिकलीगर सिख
पंजाब पुलिस के अधिकारी ने इन गैंगस्टरों की यात्रा का विवरण देते हुए कहा कि एक समय में हिंसक छात्र हॉकी स्टिक का उपयोग करके अपने झगड़े सुलझाते थे। लेकिन पिछले कुछ सालों में बंदूकों की आसान उपलब्धता ने उन्हें सड़कों पर खून बहाने के लिए बड़े हथियार उपलब्ध करा दिए हैं।
बिहार की अवैध बंदूक फैक्ट्रियाँ उत्तर भारतीय गैंगस्टरों के लिए हथियार खरीदने का एक तरीका थीं। लेकिन बाद में, पंजाब पुलिस के अधिकारियों को संदेह है कि बिश्नोई और उसके प्रतिद्वंद्वियों जैसे गैंगस्टरों ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सीमा पर बुरहानपुर के आस-पास के इलाकों से बंदूकें खरीदना शुरू कर दिया, जहाँ “सिकलीगर” सिख बसे हुए हैं।
सिकलीगर सिख पारंपरिक रूप से पेशे से " लोहार " (लोहार) हैं और तीन शताब्दियों से हथियार बनाने और चमकाने के काम में माहिर हैं। इतिहासकारों का कहना है कि सिकलीगर की उपाधि उन्हें सिख धर्म के 10वें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने दी थी, जिसके लिए उन्होंने पंजाब के आनंदपुर साहिब में लोहे के किले को शस्त्रागार में बदल दिया था।
लेकिन जब आधुनिक बंदूक फैक्ट्रियां खुल गईं तो सिकलीगरों के पास करने के लिए ज़्यादा कुछ नहीं बचा। इसलिए, उनमें से कुछ ने अवैध रूप से बंदूक बनाने का काम शुरू कर दिया और गैंगस्टरों ने बंदूकें आसानी से उपलब्ध कराने की अपनी मांग को पूरा करने के लिए उनका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

सीमा पार
बाद में गिरोहों ने पाकिस्तान से स्वचालित हथियार खरीदना शुरू कर दिया, जिन्हें पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन के ज़रिए गिराया जाता है। पिछले ढाई सालों में पंजाब के सीमावर्ती जिलों में करीब 1,100 ड्रोन देखे गए हैं। इनमें से 388 ड्रोन तो 2024 में ही देखे गए हैं। भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा करने वाली सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इनमें से 150 को मार गिराया है।
एनआईए का कहना है कि पंजाब पुलिस पर हमलों के कई हाई-प्रोफाइल मामलों में - जिसमें 2022 में इसकी खुफिया इकाई मुख्यालय और संवेदनशील तरनतारन जिले के एक पुलिस स्टेशन पर रॉकेट हमले शामिल हैं - पैदल सैनिकों तक पहुंचने से पहले हथियार सीमा पार से ड्रोन के जरिए गिराए गए थे।
एनआईए ने कहा कि दोनों मामलों में बिश्नोई गिरोह शामिल था, जिसने लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार जैसे उसके गिरोह के प्रमुख सदस्यों के खिलाफ औपचारिक आरोप दायर किए।


Read More
Next Story