महू में सैन्य अधिकारियों पर हमला और महिला मित्र से बलात्कार के आरोप में 2 गिरफ्तार
x

महू में सैन्य अधिकारियों पर हमला और महिला मित्र से बलात्कार के आरोप में 2 गिरफ्तार

अदालत ने दोनों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है; पुलिस अभी भी चार अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है


Madhyapradesh Rape and Assault Case: मध्य प्रदेश के महू के नजदीक दो सैन्य अधिकारियों पर हमला करने और उनकी महिला मित्र के साथ बलात्कार करने वाले छह आरोपियों में से दो को पुलिस ने गुरुवार (12 सितंबर) को गिरफ्तार कर लिया है. इस घटना को लेकर मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार कांग्रेस के निशाने पर रही. कांग्रेस नेता व लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गाँधी और कांग्रेस नेता प्रियंका गाँधी वाड्रा ने इस घटना को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि भगवा पार्टी शासित राज्यों में कानून-व्यवस्था का नामोनिशान नहीं है.


गिरफ्तार लोगों को पुलिस हिरासत में भेजा गया
गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों को स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. इस बीच पुलिस अभी भी हमले और यौन उत्पीड़न में शामिल चार अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है. ये घटना बुधवार (11 सितंबर) की सुबह इंदौर जिले के महू से 30 किलोमीटर दूर महू-मंडलेश्वर रोड के पास हुई. छह हथियारबंद लोगों ने कथित तौर पर दो युवा सैन्य अधिकारियों पर हमला किया और उनकी दो महिला मित्रों में से एक के साथ बलात्कार किया.

पिकनिक के दौरान हमला
महू छावनी शहर के इन्फैंट्री स्कूल में यंग ऑफिसर्स कोर्स कर रहे 23 और 24 वर्षीय सेना अधिकारी अपनी दो महिला मित्रों के साथ पिकनिक मनाने गए थे. पुलिस ने बताया कि आरोपी रात करीब दो बजे पिकनिक स्थल पर पहुंचे और कार में बैठे एक अधिकारी और उसकी महिला मित्र पर हमला करना शुरू कर दिया. शोरगुल सुनकर पहाड़ी की चोटी पर मौजूद अन्य अधिकारी और उनकी महिला मित्र मौके पर पहुंचे.
एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद सैन्य अधिकारियों और उनकी महिला मित्रों को महू सिविल अस्पताल लाया गया, जहां मेडिकल जांच में पुष्टि हुई कि महिलाओं में से एक के साथ बलात्कार किया गया था.

मामला दर्ज
अधिकारी की शिकायत के आधार पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 70 (सामूहिक बलात्कार), 310-2 (डकैती), 308-2 (जबरन वसूली) और 115-2 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना) तथा शस्त्र अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. गिरफ्तार किये गये लोगों में से एक के खिलाफ 2016 में लूट का मामला दर्ज है. पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) हितिका वासल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि बुधवार की घटना जंगलों से घिरे पहाड़ी क्षेत्र के जाम गेट इलाके में हुई.

एक दम्पति को बंधक बनाया गया, महिला के साथ बलात्कार किया गया: पुलिस
बड़गोंडा पुलिस थाना प्रभारी लोकेन्द्र सिंह हिरोरे ने बताया कि आरोपियों ने एक जोड़े को बंधक बनाकर उनकी पिटाई की तथा दूसरे जोड़े से कहा कि बंधकों को तभी छोड़ा जाएगा जब वे उन्हें 10 लाख रुपये देंगे.
अधिकारी ने कहा, "शिकायतकर्ता ने हमें बताया है कि आरोपी उनकी महिला मित्र को एक स्थान पर ले गया और उसे संदेह है कि उसके साथ बलात्कार किया गया. महिला का बयान अभी दर्ज किया जाना बाकी है."

राहुल, प्रियंका ने मध्य प्रदेश सरकार की आलोचना की
लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गाँधी ने इस हमले को लेकर भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के प्रति भाजपा सरकार का नकारात्मक रवैया "बेहद चिंताजनक" है. प्रियंका गाँधी वाड्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री महिला सुरक्षा को लेकर बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन देशभर में महिलाएं अभी भी अपनी सुरक्षा के लिए गंभीर प्रयास का इंतजार कर रही हैं. एक्स पर एक पोस्ट में राहुल ने कहा कि मध्य प्रदेश में दो सैन्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा और उनकी महिला साथी के साथ बलात्कार की घटना पूरे समाज को शर्मसार करने के लिए काफी है. उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा शासित राज्यों में कानून व्यवस्था लगभग नगण्य है और महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के प्रति भाजपा सरकार का नकारात्मक रवैया बेहद चिंताजनक है.’’ उन्होंने कहा कि अपराधियों का यह दुस्साहस प्रशासन की पूर्ण विफलता और देश में व्याप्त असुरक्षित माहौल का परिणाम है, जो भारत की बेटियों की स्वतंत्रता और आकांक्षाओं पर भी प्रतिबंध है.


'सड़क से लेकर दफ्तर तक, महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं'
प्रियंका ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा कि महू की घटना और उत्तर प्रदेश में राजमार्ग पर एक महिला का नग्न शव मिलना "दिल दहला देने वाला" है. उन्होंने कहा कि देश में हर दिन औसतन 86 महिलाएं बलात्कार और क्रूरता का शिकार हो रही हैं. प्रियंका ने कहा, "घर से लेकर बाहर तक, सड़क से लेकर दफ्तर तक, महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं. देश की आधी आबादी न सिर्फ असुरक्षित है, बल्कि ऐसी क्रूरता के कारण हर दिन करोड़ों महिलाओं का मनोबल टूटता है."

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Read More
Next Story