ठाणे: स्कूल में दो बच्चियों के साथ यौनाचार मामले में गुस्साए लोगों ने रोकी रेल
x

ठाणे: स्कूल में दो बच्चियों के साथ यौनाचार मामले में गुस्साए लोगों ने रोकी रेल

ठाणे के एक स्कूल में नर्सरी की दो बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न मामले में पुलिस ने एक सफाईकर्मी को गिरफ्तार किया है. लेकिन गुस्साए लोग इस कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं.


Thane Nursery Class Students Sexually Exploited : महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक स्कूल में नर्सरी में पढ़ने वाली चार साल की दो छात्रों के साथ हुए यौनाचार की घटना को लेकर लोगों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. पुलिस ने इस मामले में 23 वर्षीय एक पुरुष सफाई कर्मचारी को गिरफ्तार भी किया है, लेकिन इसके बावजूद लोग सड़कों पर उतर गए हैं और उन्होंने बदलापुर रेलवे स्टेशन पर रेल रोको आन्दोलन शुरू कर दिया है.

इस भयावह घटना के कारण मंगलवार (20 अगस्त) को इलाके में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया और स्थानीय लोग बदलापुर रेलवे स्टेशन पर एकत्र हुए तथा रेल यातायात को अवरुद्ध करते हुए रेलवे पटरियों पर बैठ गए.

स्कूल के टॉयलेट में हुई थी घटना
पुलिस के अनुसार ये घटना 16 अगस्त की है. स्कूल में एक सफाई कर्मचारी ने कथित तौर पर चार वर्षीय दो लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया था. उसके खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज की गई थी और अगले दिन उसे गिरफ्तार कर लिया गया था.

स्कूल प्रिंसिपल समेत 3 लोगों को किया जा चुका है निलंबित
इस घटना के बाद जिस तरह से लोगों का गुस्सा देखने को मिल रहा है, उसे ध्यान में रखते हुए स्कूल के प्रिंसिपल और दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है. स्कूल प्रबंधन के अनुसार प्रिंसिपल, एक क्लास टीचर और एक महिला अटेंडेंट को स्कूल परिसर के अंदर बच्चों के साथ हुए अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए निलंबित कर दिया है. प्रबंधन ने सार्वजनिक रूप से माफी भी मांगी और कहा कि वे स्कूल परिसर में सतर्कता बढ़ाएंगे.

स्कूल प्रबंधन से नाराज हैं माता-पिता
हालाँकि, अभिभावक अभी भी नाराज़ हैं और स्कूल प्रबंधन की प्रतिक्रिया से असंतुष्ट हैं. प्रारंभिक पुलिस जांच से पता चला है कि लड़कियों के शौचालय में कोई महिला परिचारिका मौजूद नहीं थी, जो सुरक्षा की एक बुनियादी आवश्यकता है. इसके अलावा, स्कूल के कई सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे.


सुबह से जारी है रेल रोको आन्दोलन
मंगलवार सुबह से ही माता-पिता आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर ठाणे जिले के बदलापुर रेलवे स्टेशन पर धरने पर बैठे हैं.
सैकड़ों अभिभावक और नागरिक स्टेशन की पटरियों पर जमा हो गए और प्रशासन का ध्यान अपनी मांग की ओर आकर्षित करने के लिए रेल रोको आंदोलन किया और ट्रेनों की आवाजाही रोक दी। इस विरोध प्रदर्शन से उपनगरीय ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है.

पुलिस अधिकारी को बाहर कर दिया गया
एक अधिकारी ने बताया कि बदलापुर थाने के प्रभारी का भी तबादला कर दिया गया है क्योंकि माता-पिता द्वारा पुलिस से संपर्क करने पर उन्होंने कथित तौर पर कार्रवाई नहीं की.

बदलापुर बंद का किया आवाहन
ठाणे के स्कूल में दो यौन उत्पीड़न मामलों के विरोध में कई संगठनों ने बदलापुर बंद का आह्वान किया है. इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पुलिस को निर्देश दिया है कि ठाणे जिले के बदलापुर स्थित एक स्कूल में दो छात्राओं के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ बलात्कार के प्रयास का मामला दर्ज किया जाए.
उन्होंने ये भी कहा कि मामले की त्वरित सुनवाई की जाएगी और इसके लिए एक विशेष सरकारी अभियोजक नियुक्त किया जाएगा.
शिंदे ने कहा, "मैंने ठाणे के पुलिस आयुक्त से बात की है. आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. मैंने मामले को तेजी से निपटाने और आरोपी के खिलाफ बलात्कार के प्रयास और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने को कहा है."

मुख्यमंत्री शिंदे ने अभिभावकों से संयम बरतने की अपील की, क्योंकि रेल नाकेबंदी से लोकल ट्रेनों का परिचालन बाधित हो रहा है.
ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री शंभुराज देसाई ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि उन्होंने ठाणे जिला कलेक्टर से मामले की जांच करने को कहा है.
देसाई ने कहा, "दो जांचें की जाएंगी - एक शिक्षा विभाग द्वारा और दूसरी क्षेत्रीय पुलिस उपायुक्त द्वारा, ताकि ये पता लगाया जा सके कि अभिभावकों द्वारा लगाए गए आरोप के अनुसार मामला दर्ज करने में देरी क्यों हुई."

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Read More
Next Story