NEET पेपर लीक मामले में बिहार की EOU को तलाश है कूरियर कंपनी की
x

NEET पेपर लीक मामले में बिहार की EOU को तलाश है कूरियर कंपनी की

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई( EOU ) को अब एक कुरियर कंपनी की तलाश है. पुलिस का दावा है कि ये वाही कूरियर कंपनी है, जिसके माध्यम से प्रश्नपत्र एक जगह से देश के दुसरे हिस्सों में पहुंचाए गए थे.


NEET Paper Leak: NEET परीक्षा लीक मामले की जाँच में जुटी बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई( EOU ) को अब एक कुरियर कंपनी की तलाश है. पुलिस का दावा है कि ये वाही कूरियर कंपनी है, जिसके माध्यम से प्रश्नपत्र एक जगह से देश के दुसरे हिस्सों में पहुंचाए गए थे. पुलिस को शक है कि इस काम में उस कूरियर कंपनी की भी मिलीभगत रही हो, फिर वो चाहे कोई कर्मचारी को या कम्पनी का उच्च अधिकारी.


इस रूट से बिहार पहुंचा NEET प्रशन पत्र

बिहार पुलिस सूत्रों का कहना है कि अब तक की जाँच में NEET प्रश्न पत्र का बिहार पहुँचने का रूट काफी हद तक स्पष्ट हो गया है. EOU सूत्रों का कहना है कि सबसे पहले ये प्रश्नपत्र झारखण्ड के रांची हवाई अड्डे पर पहुंचा. वहां से एक कूरियर कंपनी के माध्यम से इस प्रशनपत्र को हजारी बाग़ पहुँचाया गया. पुलिस को शक है कि इसी दौरान निजी कूरियर कंपनी के ज़रिये NEET प्रशनपत्र को अन्य जगहों पर भेजा गया, जिसमें से बिहार भी एक है, जहाँ से EOU ने सॉल्वर गैंग को पकड़ा था.

SBI बैंक के लाकर में रखा था NEET प्रशनपत्र

पुलिस सूत्र ये पहले ही बता चुके हैं कि NEET का प्रशन पत्र हजारीबाग में SBI बैंक की ब्रांच के लाकर में रखवाया गया था. हजारीबाग़ भी एक जगह है जहाँ पर NEET परीक्षा का सेंटर था.


सीसीटीवी फुटेज से रूट तैयार करने में जुटी है पुलिस

पुलिस सूत्रों का कहना है कि रांची एअरपोर्ट से हजारी बाग़ के SBI बैंक तक जिस रूट से NEET का प्रश्नपत्र ले जाया गया, वो पता लगाने के लिए इस समय एअरपोर्ट से लेकर हजारी बाग़ तक के रस्ते में आने वाले तमाम सीसीटीवी कैमरों को खंगाला जा रहा है. इससे ये भी मदद मिल सकती है कि कूरियर वाले और कंपनी दोनों का ही पता चल सकता है.


गिरोह के लिंक तलाशे जा रहे हैं

सूत्रों के अनुसार पुलिस इस बात का भी पता कर रही है कि अलग अलग राज्यों के सॉल्वर गैंग किस तरह से प्रश्न पत्र को हासिल करता है, वो सबसे बड़ी पहेली है. इसके अलावा देश में जो भी सॉल्वर गैंग सक्रिय हैं, उनका एक दूसरे से कोई संपर्क है या नहीं ये सब भी पता लगाया जा रहा है.

रवि अत्री से भी कर सकते हैं पूछताछ

पुलिस सूत्रों का कहना है कि यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती परीक्षा पत्र लीक करने का दोषी रवि अत्री भी इस मामले में संदिग्ध है. संभव है कि रवि अत्री से भी पूछताछ की जाए. वो फिलहाल मेरठ जेल में बंद है.

Read More
Next Story