NEET Paper Leak Case: CBI ने पेपर हल करने के आरोप में MBBS छात्र को किया गिरफ्तार
x

NEET Paper Leak Case: CBI ने पेपर हल करने के आरोप में MBBS छात्र को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने रांची के रिम्स के प्रथम वर्ष के एमबीबीएस छात्र को नीट-यूजी पेपर चुराने वाले इंजीनियर के साथ मिलकर काम करने वाले 'सॉल्वर मॉड्यूल' का हिस्सा होने के आरोप में गिरफ्तार किया.


CBI NEET Paper Leak Arrest: सीबीआई ने शुक्रवार को रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के प्रथम वर्ष के एमबीबीएस छात्र को नीट-यूजी पेपर चुराने वाले इंजीनियर के साथ मिलकर काम करने वाले 'सॉल्वर मॉड्यूल' का हिस्सा होने के आरोप में गिरफ्तार किया. अधिकारियों का कहना है कि आरोपी सुरभि कुमारी को सीबीआई द्वारा दो दिनों की पूछताछ के बाद हिरासत में लिया गया है.

उन्होंने कहा कि आरोप है कि कुमारी 'सॉल्वर मॉड्यूल' की पांचवीं सदस्य थी, जो पंकज कुमार द्वारा चुराए गए पेपर को हल करने के लिए पांच मई की सुबह नीट-यूजी परीक्षा के दिन हजारीबाग में मौजूद थी. पंकज कुमार उर्फ आदित्य, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जमशेदपुर (झारखंड) का साल 2017 बैच का सिविल इंजीनियर है, जिसने हजारीबाग में एनटीए ट्रंक से कथित तौर पर नीट-यूजी का पेपर चुराया था. सीबीआई ने अब तक नीट- यूजी पेपर लीक मामले के संबंध में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है.

बता दें कि झारखंड सरकार के अधीन स्वायत्त संस्थान रिम्स से इस सप्ताह की शुरुआत में सीबीआई ने पूछताछ के लिए संपर्क किया था. रिम्स के जनसंपर्क अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि सीबीआई टीम ने बुधवार को अस्पताल प्रबंधन से संपर्क किया और कहा कि वे नीट पेपर लीक के सिलसिले में उससे पूछताछ करना चाहते हैं. प्रबंधन ने टीम को पूरा सहयोग दिया. गुरुवार को भी उन्होंने उससे पूछताछ की और कहा कि उससे आगे भी पूछताछ की जाएगी.

अधिकारी ने कहा कि छात्र के माता-पिता ने प्रबंधन से संपर्क किया है और उन्हें स्थिति से अवगत करा दिया गया है. गुरुवार को सीबीआई ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सॉल्वर मॉड्यूल के सभी सदस्यों, एम्स पटना के चार एमबीबीएस छात्रों को गिरफ्तार किया था. उन्हें चार दिनों की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया है.

सूत्रों के अनुसार, इन पांच सदस्यों को पेपर हल करने का काम सौंपा गया था, ताकि गिरोह की सेवाएं लेने वाले नीट अभ्यर्थियों को उत्तर कुंजी उपलब्ध कराई जा सके. सीबीआई ने पहले ही पेपर चुराने वाले कुमार और इस प्रक्रिया में उसकी मदद करने वाले राजू सिंह को गिरफ्तार कर लिया है. एजेंसी ने गुरुवार को हजारीबाग में कुमार की मदद करने वाले सुरेंद्र शर्मा को भी गिरफ्तार किया. शर्मा को 'सॉल्वर मॉड्यूल' के चार एम्स छात्रों के साथ विशेष अदालत में पेश किया गया.

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी ने छह एफआईआर दर्ज की हैं. बिहार में दर्ज की गई एफआईआर पेपर लीक से संबंधित है. जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में दर्ज की गई बाकी एफआईआर उम्मीदवारों के स्थान पर दूसरे के यहां परीक्षा देने और धोखाधड़ी से संबंधित हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर एजेंसी की अपनी प्राथमिकी NEET-UG 2024 में कथित अनियमितताओं की "व्यापक जांच" से संबंधित है. बता दें कि नीट-यूजी परीक्षा का आयोजन एनटीए द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस साल यह परीक्षा 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे. इस परीक्षा में 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

Read More
Next Story