सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में बिहार से की 2 और गिरफ्तारी
x

सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में बिहार से की 2 और गिरफ्तारी

पटना और गया से की गयी है गिरफ्तारी. एक आरोपी अभ्यर्थी था तो दूसरा आरोपी किसी अन्य अभियार्थी का पिता. सीबीआई का दावा है कि दोनों की भूमिका पेपर लीक मामले में शामिल रही है


NEET-UG 2024: सीबीआई ने अब NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को भी गिरफ्तार करना शुरू कर दिया है. ये परीक्षार्थी और अभिभावक वो हैं, जो पेपर लीक कराने वाले गैंग के संपर्क में रहे और उन्होंने परीक्षा में गड़बड़ी में साथ दिया. सीबीआई ने बिहार से ऐसे ही दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जीनेक नाम सन्नी कुमार और रणजीत है. सन्नी एक परीक्षार्थी है जबकि रणजीत एक परीक्षार्थी के अभिभावक. ये गिरफ्तारी बिहार के नालंदा और गया से की गयी है. इन पर आरोप है कि इन लोगों ने गैंग के साथ मिलकर पेपर लीक में भूमिका निभाई थी.


महाराष्ट्र के लातूर से भी की गयी गिरफ़्तारी

सीबीआई ने सोमवार को महाराष्ट्र के लातूर से भी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था, जिसकी पहचान नन्जुने धप्पा के रूप में की गयी. जांच में ये बात सामने आई थी कि नन्जुने ने NEET परीक्षा देने वाले छात्रों से ये कहा था कि वो पैसे लेकर उन्हें पास करवा देगा. इसके लिए उसने प्रत्येक छात्र से 5 लाख रूपये की मांग की थी. इस काम में उसके साथ एक अन्य शिक्षक के होने की बात भी की जा रही है.


6 FIR दर्ज की है सीबीआई ने

NEET-UG 2024 परीक्षा में हुई धांधली को लेकर सीबीआई अब तक 6 अलग अलग FIR दर्ज कर चुकी है. इनमें पेपर लीक की FIR पेपर लीक से सम्बंधित है, जबकि राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में जो FIR दर्ज हुई हैं, वो सॉल्वर गैंग से जुड़े मामले में हैं, जिनमें असली अभ्यर्थियों की जगह किसी और को परीक्षा के लिए बैठाया गया था.


11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है सीबीआई

NEET-UG परीक्षा में हुई गड़बड़ी के मामले में अब तक सीबीआई ने जहाँ 6 FIR दर्ज की हैं, तो वहीँ 11 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. ये गिरफ्तारियां बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तराखंड से की गयी हैं. सीबीआई की जांच का दायरा बहुत बड़ा है और अलग अलग राज्यों की पुलिस द्वारा दर्ज की गयी FIR की जाँच भी सीबीआई को सौंप दी गयी है.

Read More
Next Story