Success Story: बॉलीवुड में फिल्म करने के बाद एक ही प्रयास में बनीं आईपीएस अधिकारी
x

Success Story: बॉलीवुड में फिल्म करने के बाद एक ही प्रयास में बनीं आईपीएस अधिकारी

मध्य प्रदेश की रहने वाली आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने एक ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में काम करके अपनी अलग पहचान बनाई थी.


संघ लोक सेवा आयोग की यूपीएससी परीक्षा को पास करना और आईपीएस अधिकारी की ट्रेनिंग को पूरा करना ये अपने आप में ही काफी मुश्किल है. ये कोई साधारण काम नहीं. लेकिन इस असाधारण को परीक्षा को मध्य प्रदेश के भोपाल में रहने वाली आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने कर दिखाया. आपको बता दें, इससे पहले वो बॉलीवुड की फिल्मों में काम कर चुकी हैं और अपने अभिनय से उन्होंने एक अलग पहचान बनाई थी. उनके अनुसार आईपीएस अधिकारी के लिए हिंदी फिल्मों में काम करना एक चुनौतीपूर्ण होता था. लेकिन उन्होंने अपने जीवन में कुछ अलग करना था.

साल 2010 के बैच की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने एक अलग फैसला लिया. सिमाला प्रसाद को बचपन से ही एक्टिंग और डांस करने का शौक था. वो स्कूल के दिनों हर डांस और एक्टिंग कार्यक्रमों में भाग लेती थी. आपको बता दें, उनके पिता डॉ. भागीरथ प्रसाद 1975 बैच के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं और उनकी मां मेहरून्निसा परवेज एक फेमस साहित्यकार हैं. उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से की थी. फिर उसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (IEHE) से बीकॉम की. बीकॉम करने बाद उन्होंने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा पास की थी.

एमपी पीएससी परीक्षा पास करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग डीएसपी में हुई थी. इस नौकरी को करने के साथ-साथ उन्होंने यूपीएससी परीक्षा दी, जिसमें वो पहले ही प्रयास में सफल हो गई. उन्होंने इस परीक्षा के लिए किसी भी कोचिंग की सहायता नहीं ली. उन्होंने सेल्फ स्टडी में विश्वास रखा.

Read More
Next Story