बिजनेस स्टडीज, पोलिटिकल साइंस में छात्रों का कमाल, CUET-UG रिजल्ट जारी
x

बिजनेस स्टडीज, पोलिटिकल साइंस में छात्रों का कमाल, CUET-UG रिजल्ट जारी

सीयूईटी-यूजी का रिजल्ट जारी हो गया है. कुछ ऐसे विषय हैं जिनमें छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल किया है।


CUET-UG: इस साल CUET-UG में सबसे ज़्यादा फुल मार्क्स पाने वाले छात्र बिजनेस स्टडीज़ विषय में थे (8,024)। राजनीति विज्ञान में 5,141 फुल मार्क्स पाने वाले छात्र हैं, इतिहास में 2,520, अंग्रेजी में 1,683 और मनोविज्ञान में 1,602 छात्र हैं।अन्य विषय जिनमें पूर्ण अंक प्राप्त करने वालों की संख्या अधिक थी, उनमें जीवविज्ञान/जैवविज्ञान अध्ययन/जैवप्रौद्योगिकी/जैवरसायन विज्ञान में 835, अर्थशास्त्र/व्यावसायिक अर्थशास्त्र में 430, रसायन विज्ञान में 398, भूगोल/भूविज्ञान में 373 तथा कृषि में 180 शामिल थे।

देश भर में पाँच उम्मीदवारों ने गणित/अनुप्रयुक्त गणित में पूरे अंक प्राप्त किए, 17 ने विधि अध्ययन में। तेलुगु, फ्रेंच, जापानी और रूसी भाषा विषयों में एक-एक उम्मीदवार ने पूरे अंक प्राप्त किए।

प्रवेश शुरू होने वाले हैं

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने रविवार (28 जुलाई) को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी के परिणाम घोषित किए, जिससे स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हो गया, जिसमें इस साल नीट-यूजी और यूजीसी-नेट सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं के कारण देरी हुई थी।

सामान्य परीक्षा में सबसे अधिक छात्र (7.09 लाख) शामिल हुए और केवल एक उम्मीदवार को पूरे अंक मिले हैं। हर विषय में कम से कम एक पूर्ण अंक प्राप्त करने वाला होता है। हालांकि, इस साल, NTA ने यह नहीं बताया है कि विभिन्न विषयों में कितने सौवें पर्सेंटाइल स्कोर किए गए। पिछले साल 22,836 सौवें पर्सेंटाइल स्कोर थे, जो 2022 के 21,159 से अधिक है।

प्रारंभ में, CUET-UG परिणाम 30 जून को घोषित किए जाने थे, लेकिन NTA ने इसमें देरी कर दी, क्योंकि वह NEET-UG, UGC-NET और CSIR-UGC-NET परीक्षाओं में पेपर लीक के आरोपों से जूझ रहा था।

दोबारा हुआ था मुल्यांकन

एनटीए ने 7 जुलाई को CUET-UG 2024 की प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। 19 जुलाई को एजेंसी ने 1,000 से ज़्यादा उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की, जिनकी शिकायतें सही पाई गईं। उम्मीदवारों को 7 जुलाई से 9 जुलाई के बीच प्रोविजनल आंसर-की को चुनौती देने का मौक़ा दिया गया था।

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "इस दौरान करीब 9,512 उत्तर कुंजी चुनौतियां प्राप्त हुईं, जिनमें से 1,782 अनूठी थीं। उम्मीदवारों को ईमेल और पत्रों के माध्यम से भी प्रतिनिधित्व दिया गया था। उन्हें संबंधित विषय विशेषज्ञों को भी दिखाया गया। उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर और परिवर्तनों को शामिल करने के बाद, अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की गई, जिसका उपयोग सीयूईटी (यूजी)-2024 के परिणाम तैयार करने में किया गया।"

एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराए गए स्कोरकार्ड के आधार पर CUET-UG 2024 में भाग लेने वाले 283 विश्वविद्यालयों द्वारा मेरिट सूची तैयार की जाएगी और वे इसके आधार पर अपने प्रवेश परामर्श सत्र आयोजित करेंगे।

देर से नतीजे जारी

मई में देश भर में पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई CUET-UG परीक्षा को “लॉजिस्टिक कारणों” से निर्धारित परीक्षा के दिन से एक रात पहले दिल्ली में रद्द कर दिया गया था। बाद में यह परीक्षा राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित की गई।एनटीए ने पहले घोषणा की थी कि सीयूईटी-यूजी का तीसरा संस्करण सात दिनों में पूरा हो जाएगा और अंकों का कोई सामान्यीकरण नहीं होगा क्योंकि सभी परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी।15 विषयों के लिए परीक्षाएं पेन-एंड-पेपर मोड में थीं और अन्य 48 विषयों के लिए परीक्षा कंप्यूटर टेस्ट आधारित मोड में आयोजित की गई थी।

इस साल 283 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा के लिए 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।2022 में CUET-UG के पहले संस्करण में तकनीकी गड़बड़ियों की वजह से परीक्षा में दिक्कतें आईं। साथ ही, एक विषय की परीक्षा कई शिफ्टों में आयोजित होने के कारण, नतीजों की घोषणा के दौरान अंकों को सामान्य करना पड़ा।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story