खुद से तैयारी करने का लिया फैसला, IAS बनकर कर रहे हैं देश की सेवा
x

खुद से तैयारी करने का लिया फैसला, IAS बनकर कर रहे हैं देश की सेवा

यूपीएससी परीक्षा पास करके हरियाणा के रहने वाले अभिनव सिवाच ने एक नया मुकाम हासिल किया है. उन्होंने ऑल इंडिया में 12वीं रैंक हासिल की थी.


यूपीएससी परीक्षा को पास करना सबसे कठिन काम में से एक है. इस परीक्षा को पास करने के लिए लाखों लोग कोचिंग की सहायता लेते हैं. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते है जो खुद से तैयारी करने का बड़ा फैसला ले लेते हैं, जो अपने आप में एक सबसे मुश्किल बात है. ऐसी ही एक कहानी हरियाणा के रहने वाले अभिनव सिवाच की है, जिन्होंने बहुत बड़ी सफलता हासिल की. आपको बता दें, उन्होंने खुद से तैयारी करके ऑल इंडिया में 12वीं रैंक हासिल की और पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया.

एक इंटरव्यू के दौरान अभिनव सिवाच ने अपनी तैयारी को लेकर बताया कि मैनें कोई कोचिंग का सहारा नहीं लिया और घर पर ही मैंने खुद से 5 से 6 घंटे लगातार पढ़ाई करके सफलता हासिल की. मुझे मेरी तैयारी पर पूरा भसोरा था कि मेरा सिलेक्शन हो जाएगा. ऑल इंडिया 12वीं रैंक को हासिल करके मुझे बहुत खुशी हुई थी. यूपीएससी की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों टिप्स दिए और बताया कि सबसे पहले सभी अपने बेसिक को क्लियर रखें. खूब मन लगाकर पढ़ाई करें. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको सफलता जररू मिलेगी. रिवीजन पर ज्यादा ध्यान दें.

अपने परिवार और क्षेत्र का नाम रोशन करने वाले अभिनव सिवाच आईएएस बनकर देश की सेवा करने में लगे हुए हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि मैं बचपन से ही कुछ अलग करना चाहता था. देश की सेवा करना चाहता था. फिर मैंने यूपीएससी को अपना फोकस बनाया और परीक्षा पास करके अपने सपने को पूरा किया.

Read More
Next Story