UPSC Success Story: प्रीलिम्स में फेल होकर भी नहीं मानी हार, दूसरे प्रयास में कनिष्का सिंह बनी IFS अधिकारी
x

UPSC Success Story: प्रीलिम्स में फेल होकर भी नहीं मानी हार, दूसरे प्रयास में कनिष्का सिंह बनी IFS अधिकारी

आईएएस बनने वाले अधिकारी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दिन- रात एक कर देते हैं. अपनी इस स्टोरी में हम आपको भारतीय विदेश सेवा आईएफएस की अधिकारी की कहानी बताने जा रहे हैं.


UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. उम्मीदवारों को इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ- साथ साहस की भी जरुरत होती है. सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) को क्वालिफाई करके आईएएस बनने वाले अधिकारियों ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दिन- रात एक कर दी थी. अपनी इस स्टोरी में हम आपको भारतीय विदेश सेवा आईएफएस की अधिकारी कनिष्का सिंह सागर की कहानी बताने जा रहे हैं.

कनिष्का सिंह सागर (Kanishka Singh Sagar) ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को पहली बार पास नहीं कर पाई थी. उन्होंने इस हार को अपनी ताकत बनाकर दूसरे प्रयास में साल 2018 में शानदार रैंक हासिल करके क्वालिफाई की.

परीक्षा में अच्छी रैंक पाने के बाद कनिष्का ने आईएएस (IAS) नहीं बल्कि आईएफएस (IFS) ज्वॉइन करने का फैसला किया था. क्योंकि बचपन से ही कनिष्का ने भारतीय विदेश सेवा ज्वाइन करने के बारे में सोचा हुआ था. इस पोस्ट को ज्वाइन करने के लिए कनिष्का को अपने परिवार और रिश्तेदारों को भी समझाना पड़ा था.

कनिष्का सिंह इंडियन एंबेसी अश्गाबात, तुर्कमेनिस्तान में हैं. कनिष्का की शादी आईएएस अधिकारी अनमोल सागर से हुई है. कनिष्का सिंह दिल्ली की रहने वाली हैं उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की थी.

कनिष्का ने टिप्स देते हुए बताया कि मॉक टेस्ट देते वक्त अपनी गलतियों पर काफी ध्यान देना चाहिए. ऐसा करने से परीक्षा में पास होने की संभावना बढ़ जाती है. परीक्षा के लिए रिटन प्रैक्टिस बहुत ज्यादा जरुरी है. रोज आप इसकी प्रैक्टिस करें. एक समय में एक ही सब्जेक्ट पर ध्यान दें. उम्मीदवारों को अपनी क्षमता के अनुसार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए.

Read More
Next Story