मॉडलिंग को छोड़कर यूपीएससी परीक्षा में मिली थी सफलता, इस कहानी से हो जाएंगे मोटिवेट
x

मॉडलिंग को छोड़कर यूपीएससी परीक्षा में मिली थी सफलता, इस कहानी से हो जाएंगे मोटिवेट

तस्कीन खान पढ़ाई में बहुत होशियार नहीं थीं, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और लगन को कभी हारने नहीं दिया. फिर क्या था उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.


यूपीएससी में सिविल सेवा परीक्षा (CSE) को पास करना मुश्किल ही नहीं कभी- कभी कुछ लोगों के लिए नामुमकिन भी हो जाता है. ये परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेट को दिन-रात एक करनी पड़ती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए एक मिथक ये भी है कि इंजीनियरिंग, मेडिकल, और ह्यूमैनिटीज बैकग्राउंड वाले ही इस परीक्षा को दे सकते हैं या तैयारी कर सकते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. अपनी इस स्टोरी में हम आपको एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी उस लड़की की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास करन के लिए अपना मॉडलिंग का सफर छोड़ना पड़ा.

जी हां, हम बात कर रहे हैं मॉडल तस्कीन खान की जो बेहत ही खूबसूरत और टैलेंटेड भी हैं. आपको बता दें, तस्कीन खान पूर्व मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड रह चुकी हैं. तस्कीन खान की स्टोरी उन लोगों के लिए हैं जो अपनी मेहनत और काबिलियत पर शक करते हैं. तस्कीन खान का ये कहना है कि अगर किसी लक्ष्य को लेकर कड़ी मेहनत की जाए तो आप एक न एक दिन मुकाम हासिल कर ही लेते हैं.

तस्कीन खान ने अपने शुरुआती करियर को बनाने के लिए मॉडलिंग का सहारा लिया. तस्कीन खान ने यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए अपना मिस इंडिया का सपना छोड़ दिया था. उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए रात-दिन एक कर दिए थे. सोशल मीडिया पर तस्कीन खान के लाखों में फॉलोअर्स हैं. तस्कीन को एक और बात के लिए जाना जाता है और वो है उनकी मिमिक्री स्किल्स. वो अपनी खूबसूरती के साथ बेहद बुद्धिमान भी हैं.

आपको बता दें, तस्कीन खान ने IAS बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा तीन बार दी, लेकिन तीनों बार उनको असफलता का ही सामना करना पड़ा था. यूपीएससी की परीक्षा तीन बार देने के बावजूद उन्होंने बार नहीं मानी औप जब उन्होंने चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो वो उस परीक्षा में सफल हो गई. वो पास हो गई. उन्होंने अपनी चौथी यूपीएससी की परीक्षा 736 रैंक से पास की थी.

तस्कीन खान ने अपनी स्कूल की पढ़ाई के बाद मॉडलिंग में अपना करियर बनाना शुरु कर दिया था. घर में पैसों की कमी के कारण उन्हें अपना सपना छोड़ना पड़ा था. फिर उन्होंने UPSC परीक्षा को चुना. तस्कीन खान ने मन लगाकर पढ़ाई की और अपनी मेहनत के दम पर इस परीक्षा को पास कर पाई.

Read More
Next Story