नौकरी के साथ ऐसे करें UPSC की Preparation, IFS ऑफिसर ने शेयर किया अपने एक्सपीरियंस
x

नौकरी के साथ ऐसे करें UPSC की Preparation, IFS ऑफिसर ने शेयर किया अपने एक्सपीरियंस

IFS हिमांशु त्यागी ने हाल ही में अपने यूपीएससी की तैयारी के बारे में अपना एक्सपीरियंस शेयर किया है.


UPSC Preparation Tips: यूपीएससी वाले विद्यार्थियों को कई तरह की परीक्षा पास करने में कठिन चुनौती का सामना करना पढ़ता है. इन परीक्षा की पढाई करने के लिए घंटो देने पढ़ते हैं. साथ ये ही काफी नहीं है इसके के लिए कोचिंग भी लेनी पड़ती हैं और कई तरीकों से अपनी तैयारी को सही दिशा में लेकर जाना बहुत जरुरी है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हाल ही में IFS हिमांशु त्यागी ने परीक्षा की तैयारी को लेकर कई टिप्स दिए है. हमार ये स्टोरी आपके कई काफी काम आएगी.

IFS हिमांशु त्यागी ने हाल ही में X पर यूपीएससी परीक्षा के लिए या उनकी तैयारी के लिए टिप्स सभी के साथ शेयर किए है. उन्होंने शेयर करते हुए लिखा, मेरी यूपीएससी तैयारी के समय मैंने नौकरी के साथ अपने सफर के सुनहरे सुझाव. आपके साथ शेयर कर रहा हूं. इसी के साथ उन्होंने पांच टिप्स शेयर किए. उन्होंने पोस्ट के जरिए बताया कि मैं 3:30 बजे उठ जाता था और सुबह उठकर लगातार 4 घंटे पढ़ाई करता था. फिर उसके बाद ऑफिस आने के बाद भी मैं कुछ घंटे में अपनी पढ़ाई को देता था.

उन्होंने आगे बताया, जब मैं अपने ऑफिस जाता था तो आने-जाने के सफर में भी जब मुझे समय मिलता था तो मैं उस समय का सदुपयोग करता था. वो सफर के दौरान विडियो लेक्चर देखते थे. इसी के साथ उन्होंने अपने फोन और कंप्यूटर में अध्ययन लिस्ट भी बना रखी थी. जिससे उनको पढ़ाई में काफी मदद मिलती थी. जब भी उन्हें ब्रेक मिलता था तो वो रिवीजन कर लेते थे. लास्ट में उन्होंने ये भी कहा जब मेरा वीकेंड होता था तो मैं दिन में 10 घंटे पढ़ाई करता था.

पोस्ट में आगे लिखा, अगर कोई इन टिप्स को 2 साल तक फॉलो करता है, तो उन्हें अपनी तैयारी और साथ ही पढ़ाई पर विश्वास हो जाएगा. उन्होंने ये पोस्ट कुछ महीनों पहले ही शेयर किया था. इस पोस्ट को लाखों से ज्यादा लोगों ने लाइक और शेयर भी किया है. साथ ही कई लोगों ने इस पोस्ट पर अपने कमेंट भी शेयर किए हैं. बहुत से लोगों ने इस स्ट्रेटेजी और टिप्स को खूब पसंद किया और उनका धन्यवाद दिया. अगर आप भी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आईएफएस ऑफिसर हिमाशु त्यागी के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

Read More
Next Story