तीसरे एटेम्पट में पास की यूपीएससी की परीक्षा, मां से मिलती थी IAS बनने की प्ररेणा, पढ़े परी बिश्नोई की सक्सेस स्टोरी
x

तीसरे एटेम्पट में पास की यूपीएससी की परीक्षा, मां से मिलती थी IAS बनने की प्ररेणा, पढ़े परी बिश्नोई की सक्सेस स्टोरी

UPSC की परीक्षा को पास करने का सपना हर कोई नहीं देख पाता. परी बिश्नोई ने इस एग्जाम को तीसरे एटेम्पट में क्लियर किया था.


UPSC की परीक्षा को क्लियर कोई आसान बात नहीं है. लेकिन अगर कोई कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करें तो उसके लिए ये मुश्किल भी नहीं है. UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं. ऐसी ही एक सक्सेस स्टोरी है आईएएस परी बिश्नोई की. जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक में 30 पर आई थी. परी बिश्नोई ने इस परीक्षा को तीसरे एटेम्पट में क्लियर कर अपने परिवार का नाम रोशन किया था.

एक इंटरव्यू के दौरान परी ने बताया था कि, मेरे आईएएस बनने के पीछे मेरे माता- पिता का हाथ है और उनकी मेहनत है. परी बिश्नोई अजमेर शहर की रहने वाली हैं और उन्होंने अपने स्कूल की पढाई सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से की है. उनके माता- पिता का नाम मनीराम बिश्नोई- सुशीला बिश्नोई है. उनके पिता एक एडवोकेट हैं और उनकी मां जीआरपी थानाधिकारी. उन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई के बाद दिल्ली में आकर की है. इसके बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई अजमेर के एमडीएस यूनिवर्सिटी से की है.

आपको बता दें, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने से पहले यूजीसी NET की परीक्षा पास की थी. परी ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) पास की थी. इस परीक्षा में वो 30वीं रैंक पर थी. आपको बता दें, आईएएस परी बिश्नोई सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है. इंस्टाग्राम पर उनके हजारों में फॉलोअर्स हैं. इन दिनों परी मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस में असिस्टेंट सेक्रेटरी हैं.

Read More
Next Story