Success Story: रोज सिर्फ 5-6 घंटे की पढ़ाई करके 57वीं रैंक पाकर ऐसे बनीं आईएएस अधिकारी
x

Success Story: रोज सिर्फ 5-6 घंटे की पढ़ाई करके 57वीं रैंक पाकर ऐसे बनीं आईएएस अधिकारी

फुल टाइम नौकरी करने के बावजूद यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करने और टॉपर्स में जगह बनाना कोई असान बात नहीं है.


UPSC Success Story: यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा अपने आप में ही सबसे मुश्किल परीक्षा में एक है. ये पूरे देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इतना ही नहीं इसको क्रैक करने के कड़ी से कड़ी मेहनत करने होती है और दृढ़ संकल्प लेना पड़ता है. हर साल इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार बैठते हैं, लेकिन कुछ ही उम्मीदवारों इस परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं. अगर आप भी आईएएस अधिकारी बनने का सपना देख रहे है तो या यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये स्टोरी काफी काम की है.

जी हां, हम इस स्टोरी में बात कर रहे हैं भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी यशनी नागराजन की, जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर ये सफलता हासिल की है. आपको इस बात से हैरानी होगी कि जब यशनी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थी तो उस समय वो नौकरी कर रही थी. साल 2019 के बैच में यशनी ने ऑल इंडिया में 57वीं रैंक हासिल की थी. फिर उसके बाद आईएएस अधिकारी बनी. उन्होंने इस परीक्षा को पास करने के लिए तीन बार प्रयास किया था, लेकिन वो असफल रहीं. लेकिन उन्होंने अपने चौथे प्रयास में न केवल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की बल्कि टॉपर्स में भी जगह बनाई.

उनका ऐसा मानना है कि परीक्षा को पास करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण टाइम मैनज करना. नागराजन के मुताबिक यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ना जरूरी नहीं है. आपको बस समय का सही उपयोग करना आना चाहिए और कड़ी मेहनत. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि मैं हर दिन 5 से 6 घंटे पढ़ाई करती थी. क्योंकि फुल टाइम नौकरी के कारण समय ही कम मिल पाता था. हर हफ्ते में एक दिन वो पूरे दिन पढ़ाई करती थीं. अगर आप नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी सिविल सेवा जैसी अहम परीक्षा की तैयारी करते हुए आपको वीकेंड भूलने होंगा और गंभीरता से पढ़ाई करनी होगी.

Read More
Next Story