क्या IIT बांबे की चमक पड़ रही फीकी, 30 हजार रुपए पर प्लेसमेंट
x

क्या IIT बांबे की चमक पड़ रही फीकी, 30 हजार रुपए पर प्लेसमेंट

क्या आईआईटी बांबे की चमक फीकी पड़ रही है। इस साल 75 फीसद छात्रों का प्लेसमेंट तो हुआ है। लेकिन न्यूनतम सैलरी चार लाख रुपए प्रति वर्ष ऑफर की गई है।


IIT Bombay Placement: आईआईटी और आईआईएम में पढ़ने के लिए लाखों की संख्या में छात्र तैयारी करते हैं। इन दोनों संस्थानों का क्रेज बेहतर नौकरी के अवसर और सैलरी से है। इसमें दो मत नहीं कि इन संस्थानों ने निकलने वाले छात्रों की शुरुआती सैलरी ही हजारों में नहीं बल्कि लाखों में होती है। यहां हम बात आईआईटी बांबे की करेंगे। साल 2023 की तुलना में 2024 में एवरेज सैलरी 23.5 लाख मिली है। जबकि साल 2023 में यह 21.8 लाख थी। इसका अर्थ यह है कि प्रति महीने ग्रॉस सैलरी दो लाख के करीब होगी। अगर 2023 से तुलना करें तो इस दफा महज 7.7 फीसद का ही इजाफा हुआ है। कैंपस के जरिए इस दफा कम छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है। आईआईटी बांबे में अब तक न्यूनतम पैकेज 6 लाख रुपए साल था। लेकिन इस साल यह 4 लाख रुपए साल है। 10 छात्रों ने चार लाख से 6 लाख रुपए पैकेज के ऑफर को स्वीकार किया।

सैलरी ऑफर में जमीन-आसमान का अंतर
123 कंपनियों द्वारा किए गए कुल 558 प्रस्तावों में 20 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक का सकल मुआवजा पैकेज था, और अन्य 230 प्रस्ताव 16.75 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच थे। रिपोर्ट में कहा गया है, "इस साल, हमने IIT-B से भर्ती की गई कंपनियों में 12% की वृद्धि देखी। कुल मिलाकर, दोनों चरणों में 78 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव स्वीकार किए गए, जबकि इस अभियान के दौरान 1 करोड़ रुपये प्रति वर्ष से अधिक के 22 प्रस्ताव स्वीकार किए गए।" "यूक्रेन में युद्ध और सुस्त वैश्विक अर्थव्यवस्था के कारण, हमने कम अंतर्राष्ट्रीय भर्तीकर्ता देखे।" इसके अतिरिक्त, 775 छात्रों को भारत में MNCs में रखा गया है और 622 भारतीय फर्मों में शामिल होंगे।

मीडिया रिपोर्ट (टाइम्स ऑफ इंडिया) के मुताबिक दूसरे चरण में 300 से अधिक नौकरी के प्रस्ताव मिले।75% छात्रों को कैंपस ड्राइव के माध्यम से रखा गया था, अन्य 15% छात्रों ने खुद ही नौकरी पाई। संस्थान में 543 कम्पनियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 388 ने प्लेसमेंट में भाग लिया तथा 364 कम्पनियों ने ऑफर दिये।रिपोर्ट में बताया गया है कि छात्रों की कुल संख्या के हिसाब से प्लेसमेंट प्रतिशत लगभग 75% है। शेष अनप्लेस्ड छात्रों में से अधिकांश ने लाभकारी रोजगार के अवसर तलाश लिए हैं।

इन कंपनियों में प्लेसमेंट
रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य ने उच्च अध्ययन का विकल्प चुना है। इस वर्ष, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्र ने सबसे अधिक छात्रों की भर्ती की है। 06 कोर इंजीनियरिंग कंपनियों में प्रवेश स्तर के पदों पर 430 छात्रों का चयन किया गया। पिछले वर्ष की तुलना में इस सीजन में सूचना प्रौद्योगिकी और तकनीकी नियुक्तियां थोड़ी अधिक रहीं। पिछले साल की तुलना में 29 कंसल्टिंग कंपनियों द्वारा कम चयन यानी 117 कंसल्टिंग ऑफर दिए गए। ट्रेडिंग, बैंकिंग और फिनटेक कंपनियाँ प्रमुख भर्ती करने वाली थीं। वित्त क्षेत्र में इस साल 33 वित्तीय सेवा फर्मों से 113 ऑफर आए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, उत्पाद प्रबंधन, गतिशीलता, 5G, डेटा विज्ञान और एनालिटिक्स, और शिक्षा में भी तेज भर्ती रुझान देखे गए। सत्रह डिजाइन कंपनियों ने 33 नौकरियों की पेशकश की और कम चयन हुए।

Read More
Next Story