Success Story: डॉ अब्दुल कलाम से ली प्ररेणा, UPSC पास करके तृप्ति बनी आईपीएस अफसर
x

Success Story: डॉ अब्दुल कलाम से ली प्ररेणा, UPSC पास करके तृप्ति बनी आईपीएस अफसर

अलमोड़ा की रहने वाली आईपीएस तृप्ति भट्ट ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी.


UPSC की परीक्षा को पहले प्रयास में पास करना काफी इतना आसान नहीं है. लेकिन अगर कोई अपनी मेहनत में कोई कसर ना छोड़े तो उसके लिए ये मुश्किल भी नहीं है. UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं. ऐसी ही एक सक्सेस स्टोरी है आईपीएस तृप्ति भट्ट की. जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पहले प्रयास में ही पास कर ली थी और अपने परिवार का नाम रोशन किया.

तृप्ति भट्टा का जन्म अलमोड़ा की रहने वाली हैं. उनको मिला उनके घर में चार भाई-बहन है और वो चारों में से सबसे बड़ी हैं. अपनी न 12वीं की पढ़ाई करके उन्होंने पंतनगर यूनिवर्सिटी से बीटेक की पढाई पूरी की थी. मेकेनिकल इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने छह सरकारी नौकरियों की परीक्षा भी पास की थी. आईपीएस तृप्ति भट्ट भारत पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को काफी मानती हैं और उनसे काफी प्रेरित भी हैं. आपको बता दें, जब वो नौवीं क्लास में थी तो वो डॉ. अब्दुल कलाम से मिली थी. जू वो मिली थी तो डॉ. कलाम ने उन्हें अपने हाथों से लिखा एक पत्र दिया था.

इस पत्र को पढ़कर तृप्ति काफी प्रेरित हुई थीं. इसी पत्र से उन्हें अपने सपने को पूरा करने की ताकत मिली थी. फिर उसके बाद वो यूपीएससी की तैयारी में घंटो लगी रहती थी. यूपीएससी की परीक्षा को पास करने बाद उन्हें आईपीएस अफसर बनना था. इस परीक्षा को पास करने के लिए उन्होंने दिन-रात मेहनत की थी.

Read More
Next Story