मोहिता शर्मा ने नहीं मानी हार यूपीएससी को किया क्रैक,  5 वें अटेंप्ट में बनीं IPS Officer
x

मोहिता शर्मा ने नहीं मानी हार यूपीएससी को किया क्रैक, 5 वें अटेंप्ट में बनीं IPS Officer

सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस मोहिता शर्मा ने सरकारी नौकरी के साथ यूपीएससी की परीक्षा 5वें अटेंप्ट में क्लियर की थी.


IPS Mohita Sharma: मोहिता शर्मा यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत की थी. उन्होंने असफलता को देखकर कभी भी हार नहीं मानी. मोहिता शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की हैं. मोहिता शर्मा अपने माता-पिता की इकलौती बेटी हैं. मोहिता शर्मा के पिता मारुति कंपनी में काम करते थे और उनकी मां घर में रहती थी. मोहिता के पिता की सैलरी भले ही बहुत कम थी, लेकिन उन्होंने अपने पिता होने का पूरा फर्ज निभाया. उन्होंने अपने बेटी को अच्छी से अच्छी शिक्षा दी. मोहिता ने साल 2012 में दिल्ली के भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से अपनी बी.टेक की पढ़ाई पूरी की थी.

अपनी ग्रेजुएशन को करने के बाद उन्होंने साल 2016 में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की पोस्ट में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) को ज्वाइन किया. लेकिन उनको एक बात हमेशा खटकती रहती थी कि उनको यूपीएससी की परीक्षा भी पास करनी है. वो यही नहीं रुकी उन्होंने सरकारी नौकरी करने के साथ- साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. उनकी जिद्द और लगन ने उन्हें आईपीएस अधिकारी बनना था. साल 2016 में उन्होंने 5वें अटेंप्ट में इस परीक्षा को पास किया था.

साल 2016 के बाद यानी कि 2017 में मोहिता शर्मा को IPS अधिकारी के लिए चुना गया था. आईपीएस अधिकारी बनने के बाद साल 2019 में IFS अधिकारी रुशल गर्ग से शादी कर ली थी. इसके अलावा आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा अमिताभ बच्चन के शो केबीसी सीजन 12 में कंटेस्टेंट के रुप में दिखाई दी थी. उन्होंने इस शो 1 करोड़ रुपये जीते थे. उस समय मोहिता केबीसी सीजन 12 की पहली महिला विजेता बनीं थी.

Read More
Next Story